सभी राज्य किसानों के नामांकन की प्रक्रिया में तेजी लाएं - श्री तोमर

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

सभी-राज्य-किसानों-के-नामांकन-की-प्रक्

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गतदिनों सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कृषि मंत्रियों के साथ बैठक में भारत सरकार की तीन प्रमुख योजनाओं - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान), लघु और सीमांत किसानों के लिए पेंशन योजना और किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को लागू करने पर विचार-विमर्श करने के साथ ही पंजीयन कार्य मेें तेजी लाने का अनुरोध किया। 

म.प्र. के 80 लाख किसान परिवारों को लाभ 

प्रदेश के 80 लाख पात्र किसान परिवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित होंगे। योजना में पात्र किसान परिवार के खाते में तीन किश्त में 2-2 हजार रूपये के मान से कुल 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष सीधे जमा किये जायेंगे। योजना में पात्र कृषि भूमि धारक परिवारों को चिन्हित करने का कार्य जारी है। योजना के लिए पटवारियों को अधिकृत किया गया है। पटवारियों को 18 रूपये प्रति भू-धारक परिवार के मान से राशि उपलब्ध कराई जा रही है। पटवारियों द्वारा कृषक परिवारों की सूची तैयार कर ग्राम सभा के समक्ष रखी जायेगी। ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद कृषक परिवार को योजना का लाभ दिया जायेगा । जिन परिवार का नाम सूची में शामिल नहीं हो सका है, वे पटवारी/ग्राम सभा/तहसीलदार के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। आयकर दाताओं/आर्थिक रूप से सम्पन्न किसान परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पात्र किसान परिवारों को चिन्हित करने का लक्ष्य 20 जुलाई 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

उन्होंने कहा सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से सभी पात्र किसान परिवारों और लाभार्थियों की समयबद्ध रूप से नामांकन प्रक्रिया में तेजी लायी जाए। जिससे अप्रैल से जुलाई, 2019 की अवधि के लिए पीएम-किसान के तहत लाभ सीधे ही किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा सके। उन्होंने सभी 18-40 वर्ष की आयु वर्ग के किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने के बारे सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को जानकारी दी और इस योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने का भी अनुरोध किया। कृषि मंत्री ने सभी राज्यों से अगले 100 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक करोड़ किसानों को शामिल करने के लिए गांव-गांव में अभियान चलाने का अनुरोध किया।

 अब 14 दिन में मिलेंगे केसीसी

केंद्र ने किसान क्रेडिट कार्ड की राह आसान कर दी है। अब अर्जी देने के 14 दिन के भीतर कार्ड मिल जाएगा। सरकार ने बैंकों को किसानों के पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन मिलने के 2 हफ्ते के भीतर केसीसी जारी करने का निर्देश दिया है। केसीसी का विस्तार पशुपालन और मत्स्य गतिविधियों में शामिल किसानों के लिए भी किया गया है।

 

पीएम किसान योजना का लाभ 
सभी किसानों को मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ अब देश के सभी आम किसानों को मिल पाएगा। बेशक उनके  पास कितनी भी जमीन हो। केंद्र सरकार ने इस योजना का दायरा बढ़ाने संबंधित अधिसूचना गत दिनों जारी कर दी। इससे 14.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा। सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये उनके खाते में डालेगी। इस योजना का दायरा बढ़ाने को लेकर गत 31 मई को नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में फैसला किया गया था। 

 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News