अब सभी किसानों को मिलेंगे 6-6 हजार सालाना

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

अब-सभी-किसानों-को-मिलेंगे-6-6-हजार-सालान

मोदी सरकार का कृषक हितैषी बड़ा फैसला

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  गतदिनों कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों से किए दो चुनावी वायदों को मंजूरी दी। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ाते हुए देशभर के सभी किसानों को इसमें शामिल कर दिया है। पीएम-किसान योजना के तहत अभी तक दो हेक्टेयर तक जमीन वाले 12 करोड़ किसानों को पैसे मिलते थे। नए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार ने जमीन के मालिकाना हक की सीमा हटा दी है। इस फैसले के बाद सभी 14.5 करोड़ किसानों को सालाना 6-6 हजार रुपए मिलेंगे। इसका सालाना खर्च 87 हजार करोड़ रुपए होगा। अभी तक 3.11 करोड़ किसानों को पहली किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपए मिले हैं।

अगस्त तक भुगतान

 कैबिनेट के फैसले के बाद कृषि मंत्रालय ने तय किया है कि अगस्त तक सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने लघु और सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना भी मंजूर की है। इन्हें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने कम से कम तीन हजार रुपए पेंशन मिलेगी। शुरुआती चरण में पांच करोड़ किसान कवर किए जाएंगे। यह स्वैच्छिक और अंशदान वाली पेंशन योजना है। 18 से 40 साल की आयु के किसान इसमें पैसे जमा करना शुरू कर सकते हैं। किसानों के बराबर पैसे सरकार भी जमा करवाएगी। पेंशन लेने के दौरान लाभार्थी की मौत होने पर उसके जीवनसाथी को आधी पेंशन मिलेगी। 

कैबिनेट ने तीन करोड़ व्यापारियों और दुकानदारों को फायदा पहुंचाने वाली पेंशन योजना को भी मंजूरी दे दी। पशुधन में बीमारियां नियंत्रित करने के कार्यक्रम के लिए 13,343 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना का दायरा बढ़ा
  • 14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ
  • 5 करोड़ किसानों को मिलेगी हर माह 3 हजार रुपए पेंशन
  • पशुओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा

 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News