भाजपा ने 28 सीटें जीतीं

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

भाजपा-ने-28-सीटें-जीतीं

मध्यप्रदेश में कांग्रेस का सफाया

भोपाल। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में 42 साल बाद कांग्रेस का लगभग सफाया हो गया, उसे केवल एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा। यहां की 29 में से 28 सीटों पर भाजपा ने अपना परचम लहरा दिया। इमरजेंसी के बाद 1977 के चुनाव में जनता लहर ने भी उसे मात्र छिंदवाड़ा सीट मिली थी, जिस  सीट पर इस बार मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने जीत दर्ज की। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 2 सीट मिली थी बाद में उपचुनाव में रतलाम सीट भी उसने जीती थी। 

कमलनाथ विधानसभा उपचुनाव जीते

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में 25 हजार से अधिक मतों से जीते। उनके लिए विधायक दीपक सक्सेना ने सीट खाली की थी।

मोदी लहर में कांग्रेस के बड़े-बड़े दिग्गज चुनाव हार गये। सिंधिया घराने का गढ़ रहे गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहली बार हार का सामना करना पड़ा। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को 37 दिन पहले भाजपा में आई साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल सीट से पराजित किया।

मोदी लहर में कांग्रेस के दिग्गज कांतिलाल भूरिया, अजय सिंह, अरुण यादव, विवेक तन्खा को हार का सामना करना पड़ा, वहीं भाजपा ने प्रदेश में 14 सांसदों के टिकट काट दिये थे ये सभी सीटें उसने जीत ली हैं। ग्वालियर से सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर को इस बार अनूप मिश्रा का टिकट काटकर मुरैना भेजा गया तथा तोमर के स्थान पर विवेक शेजवलकर ग्वालियर से लड़े। दोनों चुनाव जीत गए।
  
 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News