कृषक जगत का यू-ट्यूब चैनल प्रारंभ

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

कृषक-जगत-का-यू-ट्यूब-चैनल-प्रारंभ

नरवाई जलाने के नुकसान एवं बचाव के उपाय

देश एवं प्रदेश के किसानों एवं खेती से जुड़े समस्त लोगों के लिए खुशखबरी है कि कृषक जगत ने यू-ट्यूब पर अपना चैनल प्रारंभ कर दिया है। इस चैनल के प्रारंभ होने से अब दर्शकों को कृषि से संबंधित नई-नई तकनीकों की जानकारी मिलने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान भी मिल सकेगा।

हाल ही में कृषक जगत ने अपने चैनल पर नरवाई जलाने से होने वाले नुकसान की चर्चा करते हुए नरवाई न जलाने की सलाह दी है। फसल कटाई के बाद खेतों में बचे फसल अवशेष को नरवाई या पराली कहते हैं। इसे जलाने पर जान-माल, पशुधन के साथ-साथ अन्य खेतों में खड़ी फसल को भी नुकसान हो सकता है। पिछले दिनों होशंगाबाद जिले में कई एकड़ की फसल जल कर खाक हो गई जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

इसके अलावा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नरवाई या पराली जलाने पर सबसे बड़ा नुकसान खेतों की मिट्टी को होता है, उसके जीवाणु मर जाते हैं तथा उपजाऊपन पर भी गंभीर असर पड़ता है। खेतों की मिट्टी कठोर हो जाती है तथा जल धारण क्षमता में भी कमी आती है।

उपरोक्त समस्याओं को देखते हुए चैनल के माध्यम से कृषकों को स्ट्रारीपर से अवशेष काटने की सलाह दी गई है जिससे भूसा भी बनेगा और यंत्र खरीदी पर 40 फीसदी अनुदान भी मिलेगा। इस तरह की रोचक जानकारी एवं उपयोगी वीडियो देखने के लिए कृषक जगत के यू-ट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें एवं वीडियो को लाइक करें।
 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News