गेहूं पर आयात शुल्क 40 फीसदी हुआ

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

गेहूं-पर-आयात-शुल्क-40-फीसदी-हुआ

मुम्बई। केंद्र ने गतदिनों गेहूं पर आयात शुल्क एक-तिहाई बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया। दामों में और गिरावट तथा महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे सूखा प्रभावित राज्यों में पशुआहार की बढ़ती मांग की वजह से इसका संभावित आयात रोककर किसानों की मदद के लिए यह कदम उठाया गया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि गेहूं आयात पर तुरंत प्रभाव से मौजूदा 30 प्रतिशत के स्थान पर 40 प्रतिशत शुल्क लगेगा। सरकार ने अपने नवीनतम अनुमानों में भारत का गेहूं उत्पादन सर्वाधिक 10 करोड़ टन रहने का पूर्वानुमान जताया है जो फरवरी 2019 में जारी कृषि मंत्रालय के दूसरे अग्रिम अनुमान 9.93 करोड़ टन से ज्यादा है।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) द्वारा एकत्रित आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल 2018 और जनवरी 2019 के बीच की अवधि में भारत का कुल गेहूं आयात आठ लाख डॉलर मूल्य के साथ 2,700 टन रहा जबकि वित्त वर्ष 2017-18 में यह आयात 16.5 लाख टन (36.5 करोड़ डॉलर) था और इससे पिछले वर्ष 57 लाख टन (126.9 करोड़ डॉलर) था।

इस काफी कम आयात के बावजूद इस कैलेंडर वर्ष के दौरान भारत में गेहूं के दामों में अब तक लगभग 13 प्रतिशत की गिरावट आई है और हाजिर मंडियों में नए सीजन की फसल की आवक में तेजी के बाद अकेले अप्रैल में ही दाम आठ प्रतिशत से ज्यादा गिरे हैं। 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News