मजबूत मानसून, किसानों को देगा सुकून

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

मजबूत-मानसून--किसानों-को-देगा-सुकून

मानसून की घोषणा मध्य अप्रैल में होगी

 

96 से लेकर 104 फीसदी बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने इस वर्ष सामान्य बारिश की संभावना जताई है। विभाग का अनुमान है कि जून से शुरू होकर चार माह के मानसून के दौरान इस वर्ष 96 से लेकर 104 फीसदी बारिश हो सकती है। 2017 और 2018 में 91 फीसदी से 95 फीसदी के बीच बारिश हुई थी। मौसम विभाग इस वर्ष मानसून के बारे में अधिकारिक घोषणा मध्य अप्रैल में करेगा। 

नई दिल्ली। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस बार मानसून मजबूत रहेगा, इसलिये चिंता करने की जरूरत नहीं है। पहले यह आशंका जताई जा रही थी कि अल नीनो की संभावना के कारण मानसून कमजोर रह सकता है। एशिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के लिए मानसून की मतबूती अत्यंत आवश्यक है।  देश के वरिष्ठ मौसम अधिकारी ने कहा कि भारत की 2.6 खरब डालर की अर्थव्यवस्था कृषि पर ज्यादा आधारित है इसलिए अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए मजबूत मानसून का हेाना अत्यावश्यक है। अधिकारी ने बताया कि देश के दक्षिणी भाग केरल में मानसून एक जून तक पहुंच जाएगा और राजस्थान समेत देश के कई भागों में सितंबर तक झमाझम बारिश कर सकता है। देश की लगभग आधी कृषि भूमि परंपरागत सिंचाई साधनों से वंचित है, इसलिए वह वर्षा पर ज्यादा आश्रित है।

मौसम विभाग के महानिदेशक श्री केजे रमेश ने कहा, अभी से यह कहना जल्दबाजी होगा कि मानसून का पैटर्न कैसा होगा, लेकिन यह पक्का है और यह सभी मौसम विशेषज्ञ कह रहे हैं कि अल नीनो का असर नहीं दिखाई दे रहा है। अलनीनो की वजह से दक्षिणपूर्व एशिया समेत भारत में खराब मानसून के कारण सूखे की आशंका जताई गई थी। 
 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News