कृषक जगत प्रतिनिधिमंडल की शंघाई यात्रा

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

कृषक-जगत-प्रतिनिधिमंडल-की-शंघाई-यात्

इंदौर। कृषक जगत का प्रतिनिधिमंडल चाइना के शंघाई प्रान्त का अपना 6 दिवसीय सफल दौरा पूर्ण कर गत दिनों भारत लौट आया। इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने एग्रो केमिकल, फर्टिलाइजर, बीज, कृषि यंत्र एग्री एविएशन पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी सीएसी का भ्रमण किया। 

बता दें कि सीएसी की इस प्रदर्शनी में तीन हजार से ज्यादा संस्थानों ने शिरकत की। जिसमें 60  से अधिक भारतीय कंपनियां भी सम्मिलित हुईं। कृषक जगत के प्रतिनिधिमंडल ने पुडोंग जिले में स्थित कई आधुनिक कृषि प्रक्षेत्रों का भ्रमण कर कृषि संबंधी नई जानकारियां हासिल कीं। इसमें विशेष रूप से टोनी जैविक प्रक्षेत्र का दौरा प्रमुख हैं, जहां प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने व्यावसायिक रूप से लाभप्रद होने वाली परियोजनाओं जिनमें खासतौर से फल और सब्जियों के लिए अपनाई जाने वाली आधुनिक हाइड्रोपोनिक्स तकनीक को गंभीरता से समझा और अपनी जिज्ञासाओं को स्थानीय कृषकों से चर्चा कर उनका समाधान किया। इसके अलावा संरक्षित खेती के लिए पॉली हॉउस और ग्लास हॉउस में हुए नवाचारों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। 

उल्लेखनीय है कि कृषक जगत द्वारा अपने पाठकों के लिए पूर्व में भी कई कृषि पर्यटन यात्राओं का आयोजन किया जा चुका है। इनमें 6 बार की इजराइल यात्रा, 3  बार की चीन यात्रा,और एक -एक बार की हॉलैंड, टर्की, जॉर्डन और थाईलैंड देशों की यात्रा शामिल हैं। कृषक जगत द्वारा आगामी नवंबर माह में जर्मनी और वर्ष 2021 में इजराइल की यात्रा प्रस्तावित है।

शंघाई (चीन) में आयोजित चाइना अग्रोकेम कृषि प्रदर्शनी में सल्फर मिल्स लि. के प्रबंध संचालक श्री दीपक शाह के साथ कृषक जगत प्रतिनिधिमंडल के सदस्य सर्वश्री राजेश पटेल रतलाम, जितेन्द्र कपूर बैतूल, सचिन बोन्द्रिया, आर. पटेल, ईश्वरलाल पाटीदार रतलाम एवं जितेन्द्र अंजाना।

 

जियोलाइफ एग्रीटेक के आकर्षक स्टॉल पर जानकारी लेते हुए।

 

कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन करते सदस्यगण।

 

हाइड्रोफोनिक्स की जानकारी लेते हुए सदस्यगण

 

 

शंघाई की प्रसिद्ध नाजिंग रोड का भ्रमण करते हुए।

 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News