अब प्रतिदिन और हर सप्ताह होगा विकास - श्री कमल नाथ

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

अब-प्रतिदिन-और-हर-सप्ताह-होगा-विकास---श

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ

 

प्रदेश में 50 लाख किसानों की फसल ऋण माफी होगी

 

रतलाम में 40 हजार किसानों के 134 करोड़ के ऋण माफ

(विशेष प्रतिनिधि)

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने रतलाम जिले के नामली में जय किसान फसल ऋम माफी योजना की शुरूआत करते हुए 40 हजार से ज्यादा किसानों को 134 करोड़ रुपये फसल ऋण माफी के दस्तावेज सौंपे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में प्रदेश के 50 लाख किसानों का कर्ज माफ करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार विकास को सालों पर नहीं छोड़ेगी, वह दिन-प्रतिदिन और हफ्तों में विकास करने की पक्षधर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को मजबूत बनाने के साथ ही प्रदेश में बड़ी संख्या में बेरोजगार नौजवानों को काम देना भी लक्ष्य है। प्रदेश में बड़ी संख्या में औद्योगिक निवेश को लाकर बेरोजगारी को भी खत्म करेंगे।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के अन्नदाता किसानों से 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ करने का जो वचन दिया था, उसे निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के खातों में राशि जमा होना प्रारंभ हो गयी है। किसानों को स्व-प्रमाणीकरण का अधिकार इस योजना में दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई सरकार ने मात्र 57 दिन में कर्ज माफी सहित बिजली बिल आधा किया, कन्या विवाह के लिये राशि में वृद्धि करते हुए इसे 51 हजार रुपये किया है और 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देने का जो वचन दिया था, उसे पूरा किया। कार्यक्रम को सांसद श्री कांतिलाल भूरिया ने भी संबोधित किया।
 

कर्ज माफी के पहले हितग्राही बने कृषक भैरूलाल राठौर

श्री कमल नाथ ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की शुरूआत करते हुए ग्राम नामली के किसान श्री बाबूलाल भैरूलाल राठौर को एक लाख 95 हजार 447 रुपये के फसल ऋण की माफी का प्रमाण-पत्र सौंपा। श्री राठौर प्रदेश में योजना के पहले लाभान्वित हितग्राही बने हैं। 

 

अब तक 7 लाख  किसानों के फाइनल क्लेम स्वीकृत

 जय किसान ऋण माफी योजना में किसानों के 7 लाख 74 हजार फाइनल क्लेम को कलेक्टर्स द्वारा स्वीकृत किया गया है। जानकारी के अनुसार 28 फरवरी तक फाइनल स्वीकृति के क्लेम की संख्या 25 लाख से ज्यादा हो जायेगी।

 

भोपाल में 26 फरवरी और बैरसिया में 
एक मार्च को किसान सम्मेलन

सहकारिता एवं सामान्य प्रशासन मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी डॉ. गोविंद सिंह ने बताया कि प्रथम सम्मेलन 26 फरवरी को हुजूर (भोपाल) तहसील के किसानों के लिये करोंद स्थित कृषि मंडी परिसर में होगा। भोपाल जिले का द्वितीय सम्मेलन बैरसिया में एक मार्च को होगा। प्रथम चरण में भोपाल जिले में 23 हजार 87 किसानों के बैंक खातों में फसल ऋण माफी की कुल राशि के लिये 87.53 करोड़ रूपये हस्तांतरित की जाएगी। 

 

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News