खेती के लिये यंत्रीकरण आवश्यक - श्री यादव

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

खेती-के-लिये-यंत्रीकरण-आवश्यक---श्री-य

कृषि मंत्री ने लाँच किया ई-कृषि सेवा मोबाइल एप

(विशेष प्रतिनिधि)

भोपाल। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय में ई-कृषि सेवा मोबाइल एप लांच किया। पूर्व में किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा था। इसमें किसान को आवेदन करने के लिए कियोस्क सेंटर का सहारा लेना पड़ता था। जिसके चलते कई बार अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब मोबाइल एप के माध्यम से किसान घर बैठे अपना आवेदन कर योजना का लाभ ले सकेंगे। किसानों को यंत्र चयन तथा किसी भी कंपनी का किसी भी डीलर से यंत्र प्राप्त करने की स्वतन्त्रता रहेगी।

श्री यादव ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य मे कृषि यंत्रीकरण अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इससे श्रम एवं लागत की बचत होती है उत्पादकता में वृद्धि होती है। कृषि को नये आयाम देने के लिए राज्य सरकार कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी तथा आवश्यकतानुसार नये कार्यक्रम भी प्रारंभ किये जाएंगे। इसके पूर्व संचालक अभियंत्रिकी श्री राजीव चौधरी ने विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। यंत्रों के बारे में बताया साथ ही 32 जिलों में कार्यरत कृषि यंत्रीकरण कार्यालय की गतिविधियां बतायी। 

उन्होंने कृषि मंत्री से शेष जिलों में भी कृषि अभियांत्रिकी कार्यालय खोलने के लिए पहल करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीना, बीज प्रमाणीकरण के एमडी श्री बी.एस. धुर्वे, अपर संचालक श्री के.एस. टेकाम सहित कृषि अभियांत्रिकी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Share On : facebook-krishakjagat.org twitter-krishakjagat.org whatsapp-krishakjagat.org

Follow us on

Subscribe Here

For More Articles

Releated News