कामयाब किसान की कहानी

भाजीपाला ने पलटी बाजी

Hits: 30
मंदसौर। आठ सदस्यों का बड़ा परिवार कुल 10 बीघा भूमि जिसमें 3 बीघा बंजर, बची 7 बीघा भूमि पर अपना जीवनयापन करता एक परिवार गरीबी के बेहद करीब पहुंच गया। परिवार के मुखिया ने जैसे-तैसे बच्चों की पढ़ाई विवाह करवाया जिसमें ..

Read More


खेती को बनाया लाभ का धंधा

Hits: 281
कॉमर्स से पोस्ट ग्रेजुएट विदिशा। समय परिवर्तनशील है, यह प्रकृति का नियम है। वर्षों पहले खेती पेट भरने का साधन होती थी। कृषि विज्ञान ने समय के साथ चलते खेती को समृद्ध जीवन यापन का साधन बना दिय..

Read More


जैविक से रोशन हुए रोशनलाल

Hits: 234
 नरसिंहपुर। जिले के ग्राम सागोनी के प्रगतिशील कृषक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त श्री रोशनलाल पटेल ने स्वयं की खेती में रुचि लेकर आधुनिक खेती की। उनका मानना है कि जैविक पद्धति से फसल उत्पा..

Read More


कावेरी के मक्का बीज ने दिलाया प्रॉफिट

Hits: 545
सफलता की कहानी  इंदौर। ग्राम मंडवाड़ा तहसील अंजड़ जिला बड़वानी के किसान श्री बद्री भानाजी पटेल ने बताया कि वे दो वर्षों से कावेरी सीड्स कम्पनी लि. का मक्का बीज प्रॉफिट लगा रहे हैं। खरीफ वर्..

Read More


फल-फूल, सब्जी की खेती से लाखन हुए मालामाल

Hits: 322
(रामस्वरूप लौवंशी) दतिया। दतिया जिले के सेवढ़ा विकासखंड के ग्राम भरसूला के 74 वर्षीय बुजुर्ग कृषक श्री लाखन सिंह रावत ने अपने 28 बीघा जमीन को स्वर्ग बना रखा है। यहां आपने फल-फूल के हर तरह के पौधे ..

Read More


जैविक से जीवन संवारते ब्रजराज

Hits: 315
सफलता की कहानी (प्रकाश दुबे) बांरा (राजस्थान)। आराम की जिंदगी जिसमें खाना खाओ और द..

Read More


इतना भरपूर गन्ना, कमिश्नर, कलेक्टर देखने आए

Hits: 236
नरसिंहपुर जिले में विकासखंड गोटेगांव के ग्राम नन्हेगांव के प्रगतिशील कृषक श्री रावगुलाब सिंह लोधी ने अपने खेत में लगभग 25-30 एकड़ में गन्ने की फसल आधुनिक तकनीक से लगाई है। उन्होंने गन्ने की मुख्य तीन किस्में, सीओजी-238, सी..

Read More


मूंग की खरीदी समर्थन मूल्य पर हो

Hits: 488
कामयाब किसान की कहानी  नरसिंहपुर जिले नन्हेगांव ग्राम के प्रगतिशील कृषक श्री रावगुलाब सिंह लोधी के पास उपजाऊ जमीन करी..

Read More


एक एकड़ में 33 क्विंटल गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन

Hits: 878
दामोदरपुरा के किसान ने दिखाया दम  इंदौर।  कहते हैं समुद्र की गहराई में जाने पर ही मोती मिलते हैं, वैसे ही धरती माँ की क..

Read More


मशरूम की खेती बनी प्रवीण की अतिरिक्त आय का जरिया

Hits: 579
इंदौर। आत्मा परियोजना इंदौर से एक दिवसीय प्रशिक्षण पश्चात् ग्राम पालकांकरिया तहसील सांवेर निवासी श्री प्रवीण यादव ने मशरूम का उत्पादन आरम्भ कर अतिरिक्त कमाई भी शुरू कर दी है। उनकी इस सफलता से अन्य लोग भी प्रेर..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles