कामयाब किसान की कहानी

सोयाबीन कृषकों को सलाह

Hits: 174
इंदौर। भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर द्वारा कृषकों को निम्नांकित उपयोगी सलाह दी गई है। सोयाबीन में एन्थ्रेक्नोज, एरियल ब्लाईट एवं चारकोल रॉट बीमारी यदि हो तो टेबुकोनाझोल 625 मिली /हे. अथवा ..

Read More


पुदीना की खेती से आई जीवन में खुशहाली

Hits: 104
कामयाब किसान की कहानी इंदौर।  निर्धनता और बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे खरगोन जिले के ग्राम नागझिरी के एक किसान श्री राजीव कुशवाह ने दो वर्ष पूर्व नवाचार के तहत जीरो बजट वाली ..

Read More


भाजीपाला ने पलटी बाजी

Hits: 287
मंदसौर। आठ सदस्यों का बड़ा परिवार कुल 10 बीघा भूमि जिसमें 3 बीघा बंजर, बची 7 बीघा भूमि पर अपना जीवनयापन करता एक परिवार गरीबी के बेहद करीब पहुंच गया। परिवार के मुखिया ने जैसे-तैसे बच्चों की पढ़ाई विवाह करवाया जिसमें ..

Read More


खेती को बनाया लाभ का धंधा

Hits: 450
कॉमर्स से पोस्ट ग्रेजुएट विदिशा। समय परिवर्तनशील है, यह प्रकृति का नियम है। वर्षों पहले खेती पेट भरने का साधन होती थी। कृषि विज्ञान ने समय के साथ चलते खेती को समृद्ध जीवन यापन का साधन बना दिय..

Read More


जैविक से रोशन हुए रोशनलाल

Hits: 349
 नरसिंहपुर। जिले के ग्राम सागोनी के प्रगतिशील कृषक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त श्री रोशनलाल पटेल ने स्वयं की खेती में रुचि लेकर आधुनिक खेती की। उनका मानना है कि जैविक पद्धति से फसल उत्पा..

Read More


कावेरी के मक्का बीज ने दिलाया प्रॉफिट

Hits: 736
सफलता की कहानी  इंदौर। ग्राम मंडवाड़ा तहसील अंजड़ जिला बड़वानी के किसान श्री बद्री भानाजी पटेल ने बताया कि वे दो वर्षों से कावेरी सीड्स कम्पनी लि. का मक्का बीज प्रॉफिट लगा रहे हैं। खरीफ वर्..

Read More


फल-फूल, सब्जी की खेती से लाखन हुए मालामाल

Hits: 457
(रामस्वरूप लौवंशी) दतिया। दतिया जिले के सेवढ़ा विकासखंड के ग्राम भरसूला के 74 वर्षीय बुजुर्ग कृषक श्री लाखन सिंह रावत ने अपने 28 बीघा जमीन को स्वर्ग बना रखा है। यहां आपने फल-फूल के हर तरह के पौधे ..

Read More


जैविक से जीवन संवारते ब्रजराज

Hits: 429
सफलता की कहानी (प्रकाश दुबे) बांरा (राजस्थान)। आराम की जिंदगी जिसमें खाना खाओ और द..

Read More


इतना भरपूर गन्ना, कमिश्नर, कलेक्टर देखने आए

Hits: 327
नरसिंहपुर जिले में विकासखंड गोटेगांव के ग्राम नन्हेगांव के प्रगतिशील कृषक श्री रावगुलाब सिंह लोधी ने अपने खेत में लगभग 25-30 एकड़ में गन्ने की फसल आधुनिक तकनीक से लगाई है। उन्होंने गन्ने की मुख्य तीन किस्में, सीओजी-238, सी..

Read More


मूंग की खरीदी समर्थन मूल्य पर हो

Hits: 680
कामयाब किसान की कहानी  नरसिंहपुर जिले नन्हेगांव ग्राम के प्रगतिशील कृषक श्री रावगुलाब सिंह लोधी के पास उपजाऊ जमीन करी..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles