कामयाब किसान की कहानी

एक एकड़ में 33 क्विंटल गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन

Hits: 36
दामोदरपुरा के किसान ने दिखाया दम  इंदौर।  कहते हैं समुद्र की गहराई में जाने पर ही मोती मिलते हैं, वैसे ही धरती माँ की क..

Read More


मशरूम की खेती बनी प्रवीण की अतिरिक्त आय का जरिया

Hits: 306
इंदौर। आत्मा परियोजना इंदौर से एक दिवसीय प्रशिक्षण पश्चात् ग्राम पालकांकरिया तहसील सांवेर निवासी श्री प्रवीण यादव ने मशरूम का उत्पादन आरम्भ कर अतिरिक्त कमाई भी शुरू कर दी है। उनकी इस सफलता से अन्य लोग भी प्रेर..

Read More


दमोह की प्रगतिशील महिला किसान विद्यावती

Hits: 400
महिला किसानों की उपलब्धियां भोपाल से लगभग 300 किलोमीटर दूर, बुंदेलखंड क्षेत्र के सागर संभाग का एक छोटा जिला है दमोह। इतिहास प्रसिद्ध राजा नल की पत्नी दमयंती के नाम पर बसा दमोह, एक ऐतिहासिक महत..

Read More


फूलों की खेती के साथ मखमली अहसास

Hits: 844
एक छोटा सा दृश्य किसी व्यक्ति के जीवन की दिशा को कैसे बदल देता है, इसे ग्राम नांदड़ा (मोरखेड़ा ) तहसील देपालपुर जिला इंदौर के उद्यमशील कृषक श्री राधेश्याम तंवर ( पटेल) के जीवन से समझा जा सकता है। जो इन दिनों अपने खेत में गु..

Read More


डीजल के बढ़ते दाम से परेशान – कृष्ण को मिला सोलर पंप का सहारा

Hits: 907
कृष्ण कुमार मेरावी के खेतों के पास से जमुनिया नदी बहती है। अब तक वह खेतों की सिंचाई के लिए डीजल पंप का उपयोग करते थे। डीजल पंप से खेतों की सिंचाई उसे बहुत महंगी पड़ती थी। डीजल के बढ़ते दाम एवं डीजल पंप के मेन्टेनेंस के अध..

Read More


बीजोपचार करके ही फसल की बुआई करें : श्री महोलिया

Hits: 831
शिवपुरी। किसानों की सहकारी संस्था इफको द्वारा किसान सभा कार्यक्रम का आयोजन सेवा सहकारी संस्था कोटा, जिला शिवपुरी में किया गया। कार्यक्रम डॉ. पुनीत राठौर वरि. वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी, श्री आर...

Read More


होशंगाबाद में हाईब्रिड धान बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध

Hits: 1107
होशंगाबाद। जिले में खरीफ सीजन 2018 हेतु संकर धान की उन्नत किस्में यूएस 382 एवं डीआरएच 775 का बीज भण्डारण प्रत्येक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में कराया गया है । धान का यह बीज फसल प्रदर्शन वाले किसान भाईयों के ..

Read More


‘गेंदा’ बदल रही है जिंदगी

Hits: 678
सतपुड़ा की हसीन वादियों के लिए मशहूर जिले के कुकरू के नजदीकी ग्राम खामला के निवासी युवा कृषक संतोष कोगे अपनी पारिवारिक दो एकड़ जमीन में परंपरागत खेती कर सामान्य जीवन यापन कर रहे थे। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभ..

Read More


सफेद मूसली से लखपति हुए कैलाश

Hits: 1012
शाजापुर जिले के ग्राम पनवाड़ी के निवासी कैलाशचन्द्र पिता रामनारायण सफेद मूसली की खेती कर लखपति बन गए हैं। कैलाशचन्द्र बताते हैं कि उनके पास स्वयं की 3.12 हेक्टर भूमि है, जिस पर खरीफ सीजन में सोयाबीन, सफेद मूसली एवं रबी सी..

Read More


ड्रिप एवं मल्चिंग से हुई दोगुनी आय

Hits: 496
पिछले 2-3 वर्षो से चीमड़ी (खरबूजा) की खेती करने से कृषि फसल की अपेक्षा अधिक लाभ तो प्राप्त हो रहा था मगर पुरानी पद्धति से खेती करने पर श्रम अधिक करना पड़ता था। लेकिन उद्यानिकी अधिकारियों की सलाह एवं मार्गदर्शन के बाद ड्रि..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles