कृषि यंत्र

स्वचालित धान रोपाई यंत्र

Hits: 14118
धान रोपाई के परंपरागत तरीकों में बीज को नर्सरी में बोया जाता है फिर पौधे को धीरे से निकाल कर साफ करके गुच्छा बनाकर जुताई किए गए मिट्टी में बोया जाता है। हाथ से रोपाई करने का काम बहुत मुश्किल एवं थकाने वाला काम होता है। ध..

Read More


फसल कटाई में मददगार जॉन डियर हार्वेस्टर

Hits: 4286
भोपाल। 175 से भी अधिक वर्षों से दुनिया भर के किसानों व कृषि बाजारों में अपनी धाक जमा रहे जॉन डियर ट्रैक्टर ने अपनी मशीनरी श्रेणी में एक और नायाब हीरा प्रस्तुत किया है जो जॉन डियर को अन्य कम्पनियों से अलग करता है। भ..

Read More


जिद्दी खरपतवारों का सटीक इलाज

Hits: 22864
दूब, मोथा, कांस जैसे जिद्दी खरपतवार उत्पादन वृद्धि के रोड़ा हैं। दूब – दूब घास एक बहुवर्षीय एक पत्री खरपतवार है, जिसकी जड़ें बहुत ज्यादा फैलती हैं। कभी-कभी बीजों से भी पौधे बनते हैं। नम व गर्म मौस..

Read More


किसानों के बड़े शत्रु खरपतवार

Hits: 30690
खरपतवारों की श्रेणी में कौन सा पौधा आता है निर्धारित करना सरल कार्य नहीं है, क्योंकि यह भूमि के उपयोग से संबंधित है। एक ही पौधा एक क्षेत्र या स्थान पर फसल हो सकता है और दूसरी परिस्थितियों में खरपतवार बन सकता है। खरपतवार की सरल परि..

Read More


मास्कीओ गास्पारदो डीलरशिप शुभारंभ

Hits: 1408
बड़वानी। आधुनिक कृषि यंत्र बनाने वाली कम्पनी मास्कीओ गास्पारदो ने बड़वानी में अपनी नई डीलरशिप का शुभारंभ किया। सार्थक इरिगेशन एण्ड ट्रैक्टर्स बड़वानी जिले में अब इटालियन तकनीक से बने आधुनिक कृषि मशीनरी जै..

Read More


मंदी से जूझ रहा ट्रैक्टर बाजार

Hits: 3285
किसानों के लिये यह उदासी भरा समय है। न केवल हाल की मूसलाधार बारिश ने फसलों को चौपट कर दिया है, बल्कि अनिश्चित मौसम ने भी खरीफ की पैदावार की उम्मीदों को कम कर दिया है, जिससे अनेक किसानों की आजीविका पर संकट पैदा हो गया है। इ..

Read More


गुणवत्ता में बेजोड़ नेपच्यून स्प्रेयर्स

Hits: 1456
इंदौर। खेती के काम में स्प्रेयर्स किसानों की आधारभूत जरूरत है। उच्च गुणवत्ता और किफायती दामों के साथ नेपच्यून स्प्रेयर्स किसानों के विश्वास पर खरे उतरे हैं। कम्पनी नेपसेक, पॉवर, बैटरी स्प्रेयर्स, ब्रॉस कटर्..

Read More


शाजापुर के किसानों ने सीखी क्रषि की उन्नत तकनीक

Hits: 1912
शाजापुर। मध्य प्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की पी.पी. पार्टनर संस्था के.जे. एजुकेशन सोसायटी सहप्रवर्तित कृषक जगत भोपाल ने रबी 2014-15 में आत्मा योजनान्तर्गत शाजापुर जिले के मोहन बड़ोदिया एवं कालापीप..

Read More


ट्रैक्टर बाजार का बूम थमा

Hits: 1886
भोपाल। भारतीय ट्रैक्टर बाजार के लिये गत वित्तीय वर्ष निराशाजनक रहा। वित्तीय वर्ष 2013-14 में आशातीत प्रदर्शन के बाद हाल ही में समाप्त वित्तीय वर्ष 2014-15 में ट्रैक्टर बाजार के उत्साह पर पानी फिर गया। उम्मीद की जा रही ..

Read More


कृषि यंत्र समय की आवश्यकता

Hits: 312
भारत में लगभग 1378 लाख किसानी परिवारों में सिर्फ 10 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके पास 10 हेक्टर से अधिक खेती योग्य भूमि है। जबकि 924 लाख परिवार ऐसे है जिनके पास एक हेक्टर से कम खेती योग्य भूमि है। यदि दो हेक्टर से कम भूमि वाले परिवार..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles