कृषि यंत्र

खाली समय में थ्रेशर का रखरखाव

Hits: 1219
थ्रेशर का उपयोग केवल फसलों के कटने के बाद केवल एक से दो महीने ही होता है। उसके उपरांत थ्रेशर को किसी सुरक्षित स्थान में रख देना चाहिए ताकि थ्रेशर के पुर्जो का मौसम और पानी से खराब होने की संभावना न हो। इसके लिए इस बारे में निम्नलिख..

Read More


मोटे अनाज छिलाई के लिए आधुनिक यंत्र

Hits: 1630
मोटे अनाज की छिलाई हेतु उपलब्ध पारंपरिक एवं आधुनिक विधियां एवं यंत्र:- मोटे अनाज की छिलाई के पारंपरिक यंत्र: ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यत: मोटे अनाज की छिलाई पारंपरिक पद्धति एवं पारंपरिक यंत्रों (चित्र – 1) की ..

Read More


भूसा प्रबंधन के लिए कृषि यंत्र

Hits: 1718
स्ट्रा रीपर/स्ट्रा कम्बाईन:- स्ट्रा कम्बाईन का प्रयोग हार्वेस्टर के परिचालन उपरांत फसल की बची हुई खूटी एवं फेके गए पुआल (भूसा) को एकत्रित करने हेतु किया जाता है। यह मशीन भूसे में से लगभग 50 किलो प्रति हेक्टेयर दोनो..

Read More


किसानों को मिले कृषि यंत्र

Hits: 1407
भोपाल। जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने गत दिनों दतिया कृषि मंडी परिसर में 86 कृषकों को कृषि यंत्र वितरित किए। इस अवसर पर डॉ. मिश्र ने कहा कि खेती-किसानी को फायदे का कार्य और व्यवसाय बनाने के लिए मध्यप्रदेश ..

Read More


थ्रेशर का रखरखाव

Hits: 4339
फसलों की गहाई में मशीन (थ्रेशर)  का बड़ा योगदान है। गहाई मशीनों के उपयोग से समय पर गहाई पूरी करके पैदावार की क्षति को जहां काफी हद तक कम किया जा सका है वहीं गहाई का कार्य जो पारम्परि..

Read More


फसलों में खरपतवार नियंत्रण के आधुनिक यन्त्र

Hits: 2805
खरपतवार भोजन एवं प्रकाश के लिए मुख्य फसल से प्रतिस्पर्धा करते हैं अत: फसल के लिए खेत में डाले गए उर्वरक व जल की पूर्ण मात्रा फसल के काम नहीं आती है। खरपतवार कीट एवं रोग कारक जीवाणुओं को शरण, भोजन तथा स्थान प्रदान करते हैं अर..

Read More


एक फोन पर ट्रैक्टर व कृषि यंत्र होंगे उपलब्ध – आयशर अब जबलपुर संभाग में भी किराये पर उपलब्ध करायेगा ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र

Hits: 2897
जबलपुर। म.प्र. में स्थित देश की अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी आयशर लि. के जे. फार्म सर्विसेज ने म.प्र. कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के साथ जबलपुर संभाग के लिये ई किसान सारथी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अ..

Read More


फसलों में खरपतवार नियंत्रण के आधुनिक यंत्र

Hits: 3363
खरपतवार भोजन एवं प्रकाश के लिए मुख्य फसल से प्रतिस्पर्धा करते हैं अत: फसल के लिए खेत में डाले गए उर्वरक व जल की पूर्ण मात्र फसल के काम नहीं आती है। खरपतवार कीट एवं रोग कारक जीवाणुओं को शरण, भोजन तथा स्थ..

Read More


धान्य एवं तिलहनी फसलों में खरपतवार प्रबंधन

Hits: 1880
खरपतवारनाशी रसायनों के प्रयोग द्वारा खरीफ मौसम की प्रमुख धान्य एवं तिलहनी फसलों में खरपतवारनाशी रसायनों का प्रयोग करके भी खरपतवारों को नियंत्रित किया जा सकता है। जहां समय एवं श्रमिक कम तथा पारिश्रमिक ज्यादा हो वहां..

Read More


यंत्रीकृत धान रोपाई से किसानों की आय में इजाफा

Hits: 2920
चावल दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण खाद्य फसलों में से एक है। वर्ष 2016-17 में भारत में 44.5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र पर चावल की खेती की गयी, जिससे कुल उत्पादन 1060 लाख टन प्राप्त हुआ। जिसका वैश्विक स्तर पर 28 प्रतिशत क्षेत्र में एवं 22 ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles