कृषि यंत्र

लहसुन की खेती के लिए उपयुक्त कृषि यंत्र

Hits: 795
लहसुन की खेती मुख्यत: छोटे एवं सीमांत किसानों द्वारा की जाती है। मजदूरों की उपलब्धता न होने के कारण एवं संसाधनों के अभाव में लहसुन की खेती बड़े पैमाने पर नहीं की जा रही है। कई तकनीक उपलब्ध हैं परन्तु किसानों को उनकी जान..

Read More


धान कटाई की उन्नत मशीनें

Hits: 1218
ब्रशकटर  इस मशीन का उपयोग छोटे झाडिय़ों को काटने के लिए किया जाता है। लेकिन अब कुछ बदलावों के साथ यह फसल काटने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस मशीन में एक छोर पर एक इंजन होता है जबकि दूसरे छोर में एक काटछांट- करने वाला ब्..

Read More


मास्कियो गास्पारदो – कृषि यंत्रों में तेजी से उभरता नाम

Hits: 699
भोपाल। भारत में कृषि यंत्रीकरण तेजी से बढ़ रहा है। किसानों में यंत्रों के प्रति जागरुकता आ रही है। भारत में ट्रैक्टर पापुलेशन ठीक है पर कृषि यंत्र कम है। सरकारी योजनाओं में भी कृषि यंत्रों को प्रोत्साहन देने से कृषि यंत्रों के ..

Read More


सबसॉइलर चलाएं विपरीत मौसम में अच्छा उत्पादन पाएं

Hits: 795
वर्तमान समय में प्राकृतिक असंतुलन के चलते मौसम में भारी अनिश्चितता व्याप्त है। वर्षा की मात्रा, अवधि और समय निश्चित नहीं रह गया है। खरीफ के सीजन में किसानों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे किसी फसल विशेष के अनुसार व्यवस्था कर ..

Read More


ट्रैक्टर चलित यंत्रों का महत्व

Hits: 980
पावर टिलर पावर टिलर द्वारा खेत की तैयारी, सिंचाई, निराई-गुड़ाई, अनाज की सफाई आदि में होता है। भारत में ज्यादातर किसानों के पास खेती के लिए ट्रैक्टर रख पाना मुश्किल है। पावर टिलर एक तरह का छोटा ट्रैक्टर है, जिसमें केवल 02 पह..

Read More


खेती में कृषि यंत्रों का महत्व

Hits: 1212
किसी भी फसल के उत्पादन में प्रथम कार्य खेत की तैयारी होता है, इसमें भूमि को तैयार कर बीज की बुवाई के लिये शैय्या तैयार करते हैं। खेत की तैयारी हेतु पर्याप्त यन्त्र उपलब्ध हैं। भारतीय कृषि में ट्रैक्टर चालित जुताई यन्त्र के द्वार..

Read More


नवीन कॉम्पेक्ट भूसा कटाई कम्बाइन हार्वेस्टर मशीन

Hits: 1911
कम्बाईन मशीन से गेहूं की कटाई में भूसे का नुकसान होता है, कटाई के पश्चात खेत खाली करने के लिये प्राय: किसान खेत में मशीन द्वारा गिराये हुए पौधों के डंठल एवं भूसे को जला देते हैं। जिससे कि पर्यावरण दूषित होता है। साथ-साथ कीमती भूसा ..

Read More


खाली समय में थ्रेशर का रखरखाव

Hits: 1116
थ्रेशर का उपयोग केवल फसलों के कटने के बाद केवल एक से दो महीने ही होता है। उसके उपरांत थ्रेशर को किसी सुरक्षित स्थान में रख देना चाहिए ताकि थ्रेशर के पुर्जो का मौसम और पानी से खराब होने की संभावना न हो। इसके लिए इस बारे में निम्नलिख..

Read More


मोटे अनाज छिलाई के लिए आधुनिक यंत्र

Hits: 1539
मोटे अनाज की छिलाई हेतु उपलब्ध पारंपरिक एवं आधुनिक विधियां एवं यंत्र:- मोटे अनाज की छिलाई के पारंपरिक यंत्र: ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यत: मोटे अनाज की छिलाई पारंपरिक पद्धति एवं पारंपरिक यंत्रों (चित्र – 1) की ..

Read More


भूसा प्रबंधन के लिए कृषि यंत्र

Hits: 1577
स्ट्रा रीपर/स्ट्रा कम्बाईन:- स्ट्रा कम्बाईन का प्रयोग हार्वेस्टर के परिचालन उपरांत फसल की बची हुई खूटी एवं फेके गए पुआल (भूसा) को एकत्रित करने हेतु किया जाता है। यह मशीन भूसे में से लगभग 50 किलो प्रति हेक्टेयर दोनो..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles