उद्यानिकी

उद्यानिकी विभाग की पटरी से उतरती ड्रिप योजना

Hits: 269
(राजेश दुबे) भोपाल। नई सरकार, नये मंत्री, नये अधिकारी, नये-नये आदेश-दिशा- निर्देश। परिणाम प्रदेश का किसान परेशान खेती बेहाल। कृषक हितैषी नई योजनाएं तो छोड़ो पुरानी योजनाएं ही ठीक से नहीं चल पा ..

Read More


लौकी की उन्नत जैविक खेती

Hits: 137
भूमि  अधिक अम्लीय व क्षारीय मिट्टी को छोड़कर सभी तरह की मिट्टी लौकी की खेती के लिए उपयुक्त हैं किन्तु उचित जलधारण क्षमता वाली जीवांश युक्त हलकी दोमट भूमि इसकी सफल खेती के लिए सर्वोत्तम होती है। उ..

Read More


नेट हाउस में उपजायें खीरा

Hits: 956
साधारणत: खीरा उष्ण मौसम की फसल है। वृद्धि की अवस्था के समय पाले से इसको अत्यधिक हानि होती है। फलों की उचित वृद्धि व विकास के लिए 20-25 डिग्री से.ग्रे. का तापक्रम ..

Read More


सिंघाड़ा की खेती

Hits: 1166
सिंघाड़ा तालाबों में पैदा होने वाली एक नगदी फसल है। मध्यप्रदेश में सिंघाड़ा की खेती लगभग 6000 हेक्टेयर में किया जाता है। सिंघाड़े के कच्चे व ताजे फलों का ही उपयोग मुख्यत: किया जाता है इसके अलावा पके फलों को सुखाकर उ..

Read More


कद्दूवर्गीय सब्जियों में - समन्वित कीट एवं रोग प्रबंधन

Hits: 615
इस वर्ग की सब्जियों में लगने वाले प्रमुख कीट व रोग तथा उनका प्रबंधन निम्न प्रकार से है। कद्दूवर्गीय सब्जियों के प्रमुख कीट: ..

Read More


पोषण से भरपूर सब्जी अरबी

Hits: 536
जलवायु अरबी को गर्म और आद्र्र जलवायु की आवश्यकता होती है। यह ग्रीष्म और वर्षा दोनों मौसम में उगाई जाती है। उत्तरी भारत की जलवायु अरबी के लिए उपयुक्त है वैसे इसे उष्ण और उपोष्ण देशों में उगाया जा सक..

Read More


सर्पगंधा की खेती

Hits: 518
भूमि एवं जलवायु सर्पगंधा बालुई जलोढ़ से लेकर लाल लैटराइट दोमट जैसी अनेक प्रकार की भूमि में उगाया जा सकता है। इसके लिये उचित जल निकास वाली भूमि उपयुक्त रहती हैं।  ..

Read More


आम के बागों में कीट प्रबंधन

Hits: 419
आम में नर्सरी से लेकर भण्डारण तक हर स्तर पर विभिन्न कीटों तथा बीमारियों का प्रकोप होता है इनके द्वारा आम के उत्पादन को लगभग 30 प्रतिशत हानि होती है। जिनका समय रहते प्रबंधन करना अति आवश्यक है। प्रमुख कीट ..

Read More


आवश्यक है फलों व सब्जियों के उत्पादन में वृद्धि

Hits: 353
पिछले कुछ वर्षों में देश में फलों व सब्जियों के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है। वर्ष 2016-17 में देश में फलदार वृक्ष 63.73 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में थे और इस वर्ष इनका उत्पादन 929.18 लाख टन हुआ। वर्ष 2017-18 में इनका क्षेत..

Read More


भिंडी को बचायें कीटों से

Hits: 680
सफेद मक्खी:- ये सूक्ष्म आकार के कीट होते हैं तथा इन कीट के शिशु तथा प्रौढ़ दोनों ही निचली सतह से रस चूसकर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे पौधे की वृद्धि कम होती है व उपज में कमी आ जाती है। ये पीत शिरा मोजैक (पीलिया) ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles