उद्यानिकी

आया मौसम करेला, ककड़ी लगाने का

Hits: 90
आया मौसम करेला, ककड़ी लगाने का  जलवायु एवं भूमि: इनकी बेलों की अच्छी वृद्धि 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान पर होती है। इनके लिए उपजाऊ दोमट भूमि जहां पानी का निकास अच्छा हो वह मृदा उत्तम रह..

Read More


वैज्ञानिकों की सलाह - फल, मसाला, सब्जियां लगायें किसान

Hits: 388
अलीराजपुर। कृषि विज्ञान केन्द्र में गत दिवस वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि वि.वि. ग्वालियर के संयुक्त संचालक विस्तार सेवाएं डॉ. यू.पी.एस. भदौरिया ने फल, मसाला, ..

Read More


फलदार पौध से दोगुनी होगी कृषकों की आमदनी

Hits: 519
रायसेन। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा चयनित आकांशा निकी व  कृषि विज्ञान केंद्र, रायसेन द्वारा विकासखण्ड- विदिशा, ग्यारसपुर, गंज बासौदा, कुरवाई, नटेरन, लटेरी के 25 ग्रामों में फलदार पौधों का वितरण किया गया। जिसमें 2 ..

Read More


उद्यानिकी फसलों से बढ़ेगी आमदनी

Hits: 356
बेमेतरा। कलेक्टर महादेव कावरे ने आज कृषि से जुड़े एलॉयड सेक्टर कृषि पशुपालन, उद्यानिकी, मछली पालन विभाग के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि बेमेतरा एक प्रमुख कृषि उत्पादक जिला है। यहां किसानों क..

Read More


अब आलू की कीमतें गिरने से अन्नदाताओं में असंतोष

Hits: 257
इंदौर। इन दिनों उद्यानिकी फसलों की कीमतों में हो रही गिरावट से किसान परेशान हैं। प्याज के बाद अब आलू की कीमतें भी गिरने से अन्नदाताओं में असंतोष देखा जा रहा है। नए आलू की आवक अभी शुरू ही हुई है, लेकिन कोल्ड स्टोरे..

Read More


अमरूद के कीट-रोग

Hits: 453
फल मक्खी- यह मक्खी बरसात के फलों को हानि पहुंचाती है। यह फल के अंदर अण्डे देती है जिनमें मेगट पैदा होकर गूदे को फल के अंदर खाते है। नियंत्रण- ग्रसित फलों को नष्ट करें तथा 0.02 प्रतिशत डायजिनान या 0.0..

Read More


प्रोटीनयुक्त मैथी लगायें

Hits: 362
भूमि तथा जलवायु: मैथी को अच्छे जल निकास एवं पर्याप्त जीवांश पदार्थ वाली सभी प्रकार की भूमि में उगाया जा सकता है। परन्तु दोमट मिट्टी इसके लिये उत्तम रहती है। यह ठण्डे मौसम की फसल है तथा पाले व लवणीयता को भी कुछ स्त..

Read More


क्या भारत में बढ़ेगा आलू बीज का निर्यात ?

Hits: 363
इंदौर। भारतीय सब्जियों में आलू एक ऐसी सब्जी है,जिसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। इसलिए इसका उत्पादन भी बहुत अच्छा  होता है, लेकिन यह अफसोस की बात है कि विश्व का सबसे बड़ा आलू उत्पादक देश होने के ब..

Read More


कहीं सोयाबीन के प्रति किसानों का मोहभंग न हो जाये

Hits: 493
तीन-चार दशक पूर्व मध्यप्रदेश के किसानों के लिए सोयाबीन फसल एक वरदान के रूप में आई थी जिसने किसानों की दशा सुधारने में एक बड़ा योगदान दिया। इस तीस-चालीस वर्षों में खरीफ की फसल के रूप में किसानों ने सोयाबीन के बाद सोयाबीन ही ली। आर्..

Read More


विटामिनों से भरपूर गांठ गोभी लगायें

Hits: 648
भूमि जिस भूमि का पीएच मान 5.5 से 7 के मध्य हो वह भूमि गांठ गोभी के लिए उपयुक्त मानी गई है। अगेती फसल के लिए अच्छे जल निकास वाली बलुई दोमट मिट्टी तथा पिछेती के लिए दोमट या चिकनी मिट्टी उपयुक्त रहती है। साधारणतया गांठ गोभी की ख..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles