उद्यानिकी

खरीफ में लगायें प्याज

Hits: 316
वर्तमान मे खरीफ प्याज की उत्पादकता बहुत कम है जिसका मुख्य कारण है। उपयुक्त किस्मों के बीज की समय पर उपलब्धता न होना। गर्मियों में पानी की कमी। तेज धूप के कारण पौधों का मरना। वर्षा ऋतु में बीमारियों का प्रकोप।..

Read More


जरबेरा फूल की खेती

Hits: 361
भारत में जरबेरा कटफूल के प्रमुख उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, गुजरात, उत्तरप्रदेश, उत्तरांचल और अरुणाचल प्रदेश। मिट्टी मिट्टी अच्छी तरह से सूखी, हल्की, उपजाऊ, हल्की क्..

Read More


जैविक खेती से संवर रहा किसानों का जीवन

Hits: 431
क्षीण हुई मृदा उर्वरता के कारण इन रसायनों के प्रयोग से भी वे मुनाफा प्राप्त नहीं कर पाते है। यहीं नहीं इन रसायनों के प्रयोग से पर्यावरण में भी विपरीत प्रभाव पडता है। रसायनिकों के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव:- इ..

Read More


जामुन की उन्नत खेती

Hits: 439
भूमि जामुन के पेड़ के लिए किसी खास प्रकार की भूमि की आवश्यकता नहीं होती। इसे सभी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है लेकिन अच्छी पैदावार के लिए दोमट मिट्टी, जिसमें पानी का निकास अच्छा हो उपयोगी है। जामुन को लावणता वाली ..

Read More


बेर फल वृक्षों में छत्र प्रबंधन

Hits: 415
यद्यपि बेर की खेती कम प्रचलित है तथा व्यवसायिक रूप से यह कम महत्वपूर्ण फल है किन्तु उपोषण क्षेत्रों के शुष्क भाग की सीमान्त मृदा में यह अच्छी तरह से उगता है। बेर के पौधे को खेत में लगाने के बाद इसे शुरुआत से ही उध्र्वाकार स..

Read More


औषधीय एवं सुगन्धित फसलों की जैविक खेती

Hits: 381
औषधीय फसलों की खेती या सुगंधीय फसलों की खेती औषधीय द्रव्य जैसे अल्कलाइड, स्टेरॉयड, उडऩशील अल्कोहोल, तारपीन और कैम्फर इत्यादी के लिये करते हैं। ये रसायन सेकेंडरी मेटाबोलाईट कहलाते है तथा विभिन्न जटिल जैव रसायनिक क्रियाओं के उत..

Read More


सघन बागवानी लाभदायी : डॉं. बिसेन

Hits: 295
कुलपति डॉं. बिसेन ने किया इमलिया प्रक्षेत्र का भ्रमण जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय स्थित इमलिया प्रक्षेत्र का कुलपति डॉं. प्रदीप कुमार बिसेन ने भ्रमण एवं निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इ..

Read More


मधुमक्खी और कीटनाशक

Hits: 606
यूरोप संगठन के देशों ने नियोनिकोटिनोआइड समूह के कीटनाशक पर एकमत से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, इसका मुख्य कारण इस समूह के कीटनाशकों का मधुमक्खियों तथा कुछ अन्य कीटों जो फसलों, फूलों के परागण में मुख्य भूमिका निभाते हैं, उन प..

Read More


मोठ की खेती

Hits: 1104
भूमि एवं तैयारी मोठ की खेती हल्की भूमियों में अच्छी होती है, मोठ के लिए बलुई दोमट एवं बलुई भूमि उत्तम होती है, भूमि में जल निकास की उचित व्यवस्था होनी चाहिए, मोठ की खेती के लिए दो बार हेरों से जुताई कर पाटा लगा देना चाहिए तथ..

Read More


सिंघाड़ा की खेती

Hits: 619
सिंघाड़ा तालाबों में पैदा होने वाली एक नगदी फसल है। मध्यप्रदेश में सिंघाड़े का उत्पादन लगभग 6000 हेक्टेयर में किया जाता है। सिंघाड़े के कच्चे व ताजे फलों का ही उपयोग मुख्यत: किया जाता है इसके अलावा पके फलों को सुखाकर उसकी गोटी स..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles