उद्यानिकी

केले को खा पानी की जरूरत

Hits: 528
केला उत्पादक किसानों के लिए कृषक जगत के सुधी पाठकों विशेष रूप से केला उत्पादक किसानों ने, जिन्होंने जुलाई के प्रथम सप्ताह में केला रोपण किया है, जानना चाहा है कि अब पौधों को कितना पानी और ..

Read More


मिर्च की खेती में लागत कम आय ज्यादा

Hits: 698
जलवायु मिर्च गर्म और आर्द्र जलवायु में भली-भांति उगती है। लेकिन फलों के पकते समय शुष्क मौसम का होना आवश्यक है। बीजों का अच्छा अंकुरण 18-30 डिग्री सेंटीग्रेड तापामन पर होता है। यदि फूलते समय और फल बनते समय भूमि में नमी की कम..

Read More


धान उगाने की एरोबिक विधि

Hits: 773
पानी एवं वर्षा की हो रही लगातार कमी एवं श्रमिकों की अनुपलब्धता साथ ही साथ लागत में हो रही बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए वर्तमान समय एवं आने वाले समय में धान को एरोबिक पद्धति से उगने की आवश्यकता हो गई है यह जानकर किसान भाईयों ..

Read More


मिलिये अपने क्षेत्र के आदान विक्रेता से

Hits: 266
अंकित कृषि सेवा केन्द्र किसानों के लिए वरदान भोपाल। हुजूर तह. के बड़झिरी ग्राम में संजू वर्मा की स्वयं की खेती है। नवीन तकनीक के साथ खेती कर रहे और साथ ही कृषि की दुकान खोलकर सभी प्रकार के कीटनाशक एवं उ..

Read More


उद्यानिकी लायसेंस मामले में हुआ नया खुलासा

Hits: 430
(विशेष प्रतिनिधि) इंदौर। इन दिनों खरीफ सीजन की बोवनी के बाद अब किसान खेतों में ऊगे अवांछित खरपतवार के विनाश के लिए या तो दवाई का छिड़काव कर रहे हैं या कर चुके हैं. इस बीच शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचलों में कृषि आद..

Read More


केला की उन्नत खेती

Hits: 433
केला से करें अपनी आमदनी दुगुनी विश्व में केला एक महत्वपूर्ण फसल है। भारतवर्ष में केले की खेती लगभग 4.9 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की जा रही है। जिससे 180 लाख टन उत्पादन प्राप्त होता है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक केले का उत्पादन ..

Read More


अधिक पैदावार के लिए बैंगन लगायें

Hits: 541
उन्नत किस्में हिसार बहार- यह एक उच्च पैदावार वाली किस्म है। इस किस्म में विशेष सुविधा है अन्य किस्मों से। क्योंकि इसमें स्टेम और फल उधारकर्ता का कम प्रभाव पड़ता है अन्य किस्मों की तुलना में। बीआर-112 –&nbs..

Read More


सूरजमुखी लगायें

Hits: 502
तिलहनी फसलों में सूरजमुखी का प्रमुख स्थान है। इसकी व्यवसायिक खेती का श्री गणेश जुलाई 1969 में गोव.पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक वि.वि. में हुआ था। बाद में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्रेरणा से सन् 1960-70 के रबी मौसम में अ.भा. स्तर पर इस ..

Read More


खरीफ में लगायें प्याज

Hits: 376
वर्तमान मे खरीफ प्याज की उत्पादकता बहुत कम है जिसका मुख्य कारण है। उपयुक्त किस्मों के बीज की समय पर उपलब्धता न होना। गर्मियों में पानी की कमी। तेज धूप के कारण पौधों का मरना। वर्षा ऋतु में बीमारियों का प्रकोप।..

Read More


जरबेरा फूल की खेती

Hits: 494
भारत में जरबेरा कटफूल के प्रमुख उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, गुजरात, उत्तरप्रदेश, उत्तरांचल और अरुणाचल प्रदेश। मिट्टी मिट्टी अच्छी तरह से सूखी, हल्की, उपजाऊ, हल्की क्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles