उद्यानिकी

फल-फूलों की खेती को मिलेगा बढ़ावा

Hits: 1025
उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव का शुभारम्भ भोपाल। उद्यानिकी, खाद्य और प्र-संस्करण मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि बाग-बगीचे किसानों और नागरिकों की आय बढ़ाने तथा जीविकोपार्जन का बेहतर साधन हो सकते हैं। जर..

Read More


सब्जी उत्पादन में समन्वित कीट प्रबंधन

Hits: 2273
एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन के तरीकों की सफलता मुख्यतया हानिकारक कीट एवं मित्र कीटों की निगरानी के आधार पर कीट प्रबंधन के विभिन्न घटकों के एकीकरण कर सही निर्णय को लागू करने के ऊपर निर्भर है। फसल चक्रअपनाकर कीट नियंत्रण- क..

Read More


आमदनी का एक जरिया तुलसी

Hits: 2939
भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे का धार्मिक एवं औषधीय महत्व है। तुलसी की जातियां ओसिमस बेसिलीकम, ओसिमस ग्रेटिसिमम, ओसिमस सेंक्टम, ओसिसम मिनीमम, ओसिमम अमेरिकेनम। भौगोलिक विवरण तुलसी भारत के सभी रा..

Read More


खेख्सा की लाभदायक खेती

Hits: 2377
बाजार में अच्छे दाम किसान भाईयों के लिए एक अतिरिक्त आय का साधन भी होता है। वर्तमान समय में जब खेख्सा का फल बाजार में आता है तो उसका मूल्य रूपये 90 से 100 रूपये तक प्रति किग्रा तक मिलती है। इससे किसान की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है। खे..

Read More


बीज की आनुवांशिक शुद्धता

Hits: 2435
बीज की आनुवांशिक शुद्धता का तात्पर्य बीज किस्म में निहित उन विशिष्ट लक्षणों से है, जिनके कारण इस किस्म को विशेष नाम से पहचाना जाता है जैसे किस्म की जीनी संरचना, पौधे की ऊंचाई, रोगरोधिता और कीट रोधी-गुण, पादप, तना और पत्तियों का आका..

Read More


खरीफ के जोखिम

Hits: 903
देहात में शारीरिक अक्षमता को दर्शाते हुए एक कहावत है कि एक आंख वाले ब्याह में सौ-सौ जोखिम। यही हाल खरीफ फसलों का भी होता है। बुवाई के मिलने वाले तीन दिन से लेकर कटाई तक किसान की जान सांसत में रहती है। बीती जून में ठीक-ठाक बारिश होने ..

Read More


सोयाबीन को जीवनदान

Hits: 1351
मध्य प्रदेश में खरीफ की प्रमुख फसल सोयाबीन को दूसरे दौर की वर्षा प्रारंभ होने से नया जीवनदान मिल गया है। किसानों की चिंताएं कुछ कम हुई है। पूर्व में शुरूआती मानसून के बाद लबे सन्नाटे के कारण राज्य के कुछ जिलों में फसल खराब होने त..

Read More


दलहन पर लगाया दांव

Hits: 827
खरीफ फसलों के समर्थन मूल्यों की घोषणा देश में दलहन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 200 रु. क्विंटल बोनस देगी। हालांकि समर्थन मूल्य कृषि एवं लागत मूल्य आयोग की सिफारिशों के मुत..

Read More


गर्मियों में लगाएं गेंदा

Hits: 7027
भिन्न-भिन्न ऊंचाई एवं भिन्न-भिन्न रंगों के कारण लेण्ड स्केप की खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है। यह क्यारियों में तथा हरबेसियस बॉर्डर के रूप में आसानी से उगाया जाने वाला पौधा है। इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण एवं फायदेमंद बात यह है क..

Read More


मिर्च पर वाइरस प्रकोप पर कम नहीं हुई होप

Hits: 2044
इंदौर। संभाग के खरगोन, बड़वानी एवं धार जिलों में मिर्च की उपज ने खास जगह बनाई है, परंतु वाइरस ने सैकड़ों किसानों की फसल बर्बाद कर दी, वहीं उत्पादकता पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला। किसान भ्रमित हैं, आखिर वाइरस जैसी म..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles