उद्यानिकी

खरीफ के जोखिम

Hits: 873
देहात में शारीरिक अक्षमता को दर्शाते हुए एक कहावत है कि एक आंख वाले ब्याह में सौ-सौ जोखिम। यही हाल खरीफ फसलों का भी होता है। बुवाई के मिलने वाले तीन दिन से लेकर कटाई तक किसान की जान सांसत में रहती है। बीती जून में ठीक-ठाक बारिश होने ..

Read More


सोयाबीन को जीवनदान

Hits: 1325
मध्य प्रदेश में खरीफ की प्रमुख फसल सोयाबीन को दूसरे दौर की वर्षा प्रारंभ होने से नया जीवनदान मिल गया है। किसानों की चिंताएं कुछ कम हुई है। पूर्व में शुरूआती मानसून के बाद लबे सन्नाटे के कारण राज्य के कुछ जिलों में फसल खराब होने त..

Read More


दलहन पर लगाया दांव

Hits: 806
खरीफ फसलों के समर्थन मूल्यों की घोषणा देश में दलहन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 200 रु. क्विंटल बोनस देगी। हालांकि समर्थन मूल्य कृषि एवं लागत मूल्य आयोग की सिफारिशों के मुत..

Read More


गर्मियों में लगाएं गेंदा

Hits: 6993
भिन्न-भिन्न ऊंचाई एवं भिन्न-भिन्न रंगों के कारण लेण्ड स्केप की खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है। यह क्यारियों में तथा हरबेसियस बॉर्डर के रूप में आसानी से उगाया जाने वाला पौधा है। इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण एवं फायदेमंद बात यह है क..

Read More


मिर्च पर वाइरस प्रकोप पर कम नहीं हुई होप

Hits: 1943
इंदौर। संभाग के खरगोन, बड़वानी एवं धार जिलों में मिर्च की उपज ने खास जगह बनाई है, परंतु वाइरस ने सैकड़ों किसानों की फसल बर्बाद कर दी, वहीं उत्पादकता पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला। किसान भ्रमित हैं, आखिर वाइरस जैसी महामारी का ..

Read More


मिर्च की उन्नत खेती

Hits: 10561
पोषक मूल्य  पोष्टिकता की दृष्टि से यह विटामिन एवं खनिज लवणों का स्त्रोत है। इसके फल विटामिन ‘एÓ व ‘सीÓ से भरपूर होते हैं। मिर्च का तीखापन उसमें उपस्थित एल्कालॉयड कैपसाइसिन के कारण होता है। जलवायु  ..

Read More


खेत की तैयारी में छुपा है पौध संरक्षण

Hits: 1178
वर्ष में अधिकांश खेती का रकबा दो फसली फसल प्रणाली के तहत चलता है कुछ आंशिक क्षेत्र में जायद की फसलों को लगाकर अतिरिक्त आय के साधन की व्यवस्था की जाती है। फसल चाहे कोई भी हो खाद्यान्नों की हो अथवा उद्यानिकी सभी में कीट, रोगों का आक्..

Read More


औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी

Hits: 1907
बुवाई का समय एवं बीज दर- अल्पकालीन प्रजातियों हेतु मई के दूसरे पखवाड़े एवं मध्यकालीन प्रजातियों में जून के पहले सप्ताह तथा दीर्घकालीन प्रजातियां जून और जुलाई के मध्य बुवाई करते है जिन क्षेत्रों में सिंचाई की ..

Read More


किचन गार्डन आज की आवश्यकता

Hits: 2819
सब्जी बगीचा में सब्जी उत्पादन का प्रचलन प्राचीनकाल से चला आ रहा है। अच्छे स्वास्थ्य के लिये दैनिक आहार में संतुलित पोषण का होना बहुत जरूरी है। फल एवं सब्जियां इसी संतुलन को बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, क..

Read More


हरी खाद से उपज बढ़ायें

Hits: 1541
निरंतर फसलें उगाने एवं असंतुलित उर्वरकों के उपयोग से हमारी मृदाओं में जीवांश तत्व एवं सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी हो गई है ऐसी स्थिति में हरी खाद का उपयोग करना सस्ता और सरल तरीका है जिसे किसान भाई आसानी से कर सकते हैं। हरी ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles