उद्यानिकी

किचन गार्डन आज की आवश्यकता

Hits: 2709
सब्जी बगीचा में सब्जी उत्पादन का प्रचलन प्राचीनकाल से चला आ रहा है। अच्छे स्वास्थ्य के लिये दैनिक आहार में संतुलित पोषण का होना बहुत जरूरी है। फल एवं सब्जियां इसी संतुलन को बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, क..

Read More


हरी खाद से उपज बढ़ायें

Hits: 1433
निरंतर फसलें उगाने एवं असंतुलित उर्वरकों के उपयोग से हमारी मृदाओं में जीवांश तत्व एवं सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी हो गई है ऐसी स्थिति में हरी खाद का उपयोग करना सस्ता और सरल तरीका है जिसे किसान भाई आसानी से कर सकते हैं। हरी ..

Read More


अत्यंत उपजाऊ एवं उपयोगी है फूलों की खाद

Hits: 899
देवास। मां चामुंडा टेकरी पर धूनी मार्ग पर बनाए गए चार चक्रीय वर्मी कम्पोस्ट यूनिट से तैयार की जा रही फूलों की खाद अत्यंत उपजाऊ एवं उपयोगी है। इस यूनिट के चालू किए जाने के पश्चात प्रथम तीन माह में लगभग 100 क्विंटल फूलों की ख..

Read More


ग्रो बैग में छत पर उगाएं सब्जियां

Hits: 1297
घर की छत पर या छोटे से लॉन या उद्यान में हाइड्रोपोनिक्स व्यावसायिक खेती के लिए ग्रो बैग में सब्जियां उगाई जा सकती हैं। इन ग्रो-बैग में नारियल का बुरादा और नीम की खली होती है, जिनमें लौकी, धनिया, पालक, तुरई, टमाटर, बैंगन, भिं..

Read More


सब्जियों की अच्छी फसल के लिए छिड़कें सब्जी स्पेशल

Hits: 7766
सूक्ष्म पोषक तत्वों की भूमिका मृदा एवं पर्णवृन्त विश्लेषण के आधार पर यह पाया गया है कि कुल मिलाकर भारत में उगने वाली 40 से 60 प्रतिशत तक की फसलों में कभी न कभी किसी एक या अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है। इस..

Read More


बागवानी तीर्थ बने लक्ष्मीनारायण पाटीदार के बगीचे

Hits: 1718
इंदौर। ये तीतरी के किसान श्री लक्ष्मीनारायण पाटीदार का अनार का बगीचा है। उनके खेत को यदि बागवानी का तीर्थ कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं। वकालत का पेशा छोड़ बागवानी को अंगीकार करने वाले श्री पाटीदार अकेले ऐसे कि..

Read More


नियो हाइड्रोपोनिक विधि से बनाएं छत बगीचा कम मिट्टी और पानी का अधिकतम

Hits: 5676
(मनीष पाराशर) इंदौर। छत पर गमलों, लटकाने वाली बॉस्केट, डलिया में मौसमी सब्जियां, औषधीय पौधे, फूल इत्यादि नाम मात्र के खर्च से उगाना संभव है। कृषि महाविद्यालय के पूर्व डीन डॉ. विनोद लाल श्रॉफ ने कृषक जगत स..

Read More


टमाटर की खेती पहली बार कर रहा हूं। टमाटर फट रहे हैं उपाय बतायें। – प्रेम नारायण लोधी सिवनी मालवा

Hits: 2577
– टमाटर में फल फटने के कई कारण हंै। बहुधा फल अनियमित व अव्यवस्थित सिंचाई के कारण भी फटते हैं। न्यूनतम तथा अधिकतम तापक्रम में अधिक उतार-चढ़ाव भी फल फटने का कारण बनता है। इसको खेत में पलवार (मल्च) बिछाने से फटने वाले फलों को रोका जा ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles