उद्यानिकी

केले को खा पानी की जरूरत

Hits: 455
केला उत्पादक किसानों के लिए कृषक जगत के सुधी पाठकों विशेष रूप से केला उत्पादक किसानों ने, जिन्होंने जुलाई के प्रथम सप्ताह में केला रोपण किया है, जानना चाहा है कि अब पौधों को कितना पानी और ..

Read More


मल्चिंग में मिर्च

Hits: 548
बड़वानी। उद्यानिकी फसलों के उत्पादक कृषक मेहनती, दूरदृष्टि, सफल व्यवसायी की तरह होते हैं। क्योंकि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में हमेशा चौकन्ना रहना पड़ता है। तभी लागत का दुगना, कम समय में इन्हीं फसलों से कमाया जा सकता है। वर्तम..

Read More


धान उगाने की एरोबिक विधि

Hits: 690
पानी एवं वर्षा की हो रही लगातार कमी एवं श्रमिकों की अनुपलब्धता साथ ही साथ लागत में हो रही बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए वर्तमान समय एवं आने वाले समय में धान को एरोबिक पद्धति से उगने की आवश्यकता हो गई है यह जानकर किसान भाईयों ..

Read More


मिर्च की खेती में लागत कम आय ज्यादा

Hits: 613
जलवायु मिर्च गर्म और आर्द्र जलवायु में भली-भांति उगती है। लेकिन फलों के पकते समय शुष्क मौसम का होना आवश्यक है। बीजों का अच्छा अंकुरण 18-30 डिग्री सेंटीग्रेड तापामन पर होता है। यदि फूलते समय और फल बनते समय भूमि में नमी की कम..

Read More


मिलिये अपने क्षेत्र के आदान विक्रेता से

Hits: 237
अंकित कृषि सेवा केन्द्र किसानों के लिए वरदान भोपाल। हुजूर तह. के बड़झिरी ग्राम में संजू वर्मा की स्वयं की खेती है। नवीन तकनीक के साथ खेती कर रहे और साथ ही कृषि की दुकान खोलकर सभी प्रकार के कीटनाशक एवं उ..

Read More


उद्यानिकी लायसेंस मामले में हुआ नया खुलासा

Hits: 395
(विशेष प्रतिनिधि) इंदौर। इन दिनों खरीफ सीजन की बोवनी के बाद अब किसान खेतों में ऊगे अवांछित खरपतवार के विनाश के लिए या तो दवाई का छिड़काव कर रहे हैं या कर चुके हैं. इस बीच शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचलों में कृषि आद..

Read More


अधिक पैदावार के लिए बैंगन लगायें

Hits: 451
उन्नत किस्में हिसार बहार- यह एक उच्च पैदावार वाली किस्म है। इस किस्म में विशेष सुविधा है अन्य किस्मों से। क्योंकि इसमें स्टेम और फल उधारकर्ता का कम प्रभाव पड़ता है अन्य किस्मों की तुलना में। बीआर-112 –&nbs..

Read More


केला की उन्नत खेती

Hits: 358
केला से करें अपनी आमदनी दुगुनी विश्व में केला एक महत्वपूर्ण फसल है। भारतवर्ष में केले की खेती लगभग 4.9 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की जा रही है। जिससे 180 लाख टन उत्पादन प्राप्त होता है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक केले का उत्पादन ..

Read More


सूरजमुखी लगायें

Hits: 423
तिलहनी फसलों में सूरजमुखी का प्रमुख स्थान है। इसकी व्यवसायिक खेती का श्री गणेश जुलाई 1969 में गोव.पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक वि.वि. में हुआ था। बाद में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की प्रेरणा से सन् 1960-70 के रबी मौसम में अ.भा. स्तर पर इस ..

Read More


अधिक पैदावार में सहायक सोयाबीन के अंग

Hits: 342
पौधों में विभिन्न प्रकार की शारीरिक क्रियायें होती हैं जिनकी वजह से ही पौधों में बीज अंकुरण से लेकर पौधों की वृद्धि होती है एवं उन पर पत्तियों, पुष्प एवं फलियों का विकास होता है जो अन्तत: सोयाबीन की पैदावार में सहायक सिद्ध होत..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles