उद्यानिकी

प्रोटीनयुक्त मैथी लगायें

Hits: 153
भूमि तथा जलवायु: मैथी को अच्छे जल निकास एवं पर्याप्त जीवांश पदार्थ वाली सभी प्रकार की भूमि में उगाया जा सकता है। परन्तु दोमट मिट्टी इसके लिये उत्तम रहती है। यह ठण्डे मौसम की फसल है तथा पाले व लवणीयता को भी कुछ स्त..

Read More


अमरूद के कीट-रोग

Hits: 186
फल मक्खी- यह मक्खी बरसात के फलों को हानि पहुंचाती है। यह फल के अंदर अण्डे देती है जिनमें मेगट पैदा होकर गूदे को फल के अंदर खाते है। नियंत्रण- ग्रसित फलों को नष्ट करें तथा 0.02 प्रतिशत डायजिनान या 0.0..

Read More


क्या भारत में बढ़ेगा आलू बीज का निर्यात ?

Hits: 171
इंदौर। भारतीय सब्जियों में आलू एक ऐसी सब्जी है,जिसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। इसलिए इसका उत्पादन भी बहुत अच्छा  होता है, लेकिन यह अफसोस की बात है कि विश्व का सबसे बड़ा आलू उत्पादक देश होने के ब..

Read More


कहीं सोयाबीन के प्रति किसानों का मोहभंग न हो जाये

Hits: 381
तीन-चार दशक पूर्व मध्यप्रदेश के किसानों के लिए सोयाबीन फसल एक वरदान के रूप में आई थी जिसने किसानों की दशा सुधारने में एक बड़ा योगदान दिया। इस तीस-चालीस वर्षों में खरीफ की फसल के रूप में किसानों ने सोयाबीन के बाद सोयाबीन ही ली। आर्..

Read More


विटामिनों से भरपूर गांठ गोभी लगायें

Hits: 407
भूमि जिस भूमि का पीएच मान 5.5 से 7 के मध्य हो वह भूमि गांठ गोभी के लिए उपयुक्त मानी गई है। अगेती फसल के लिए अच्छे जल निकास वाली बलुई दोमट मिट्टी तथा पिछेती के लिए दोमट या चिकनी मिट्टी उपयुक्त रहती है। साधारणतया गांठ गोभी की ख..

Read More


पॉली हाउस में – सब्जियों का उत्पादन

Hits: 458
पॉली हाउस की संरचना ढांचे की बनावट के आधार पर पॉली हाउस कई प्रकार के होते हैं। जैसे- गुम्बदाकार, गुफानुमा, रूपान्तरित गुफानुमा, झोपड़ीनुमा आदि। पहाड़ों पर रूपान्तरित गुफानुमा या झोपड़ीनुमा डिजायन अधिक उपयोगी होते हैं..

Read More


केले को खा पानी की जरूरत

Hits: 389
केला उत्पादक किसानों के लिए कृषक जगत के सुधी पाठकों विशेष रूप से केला उत्पादक किसानों ने, जिन्होंने जुलाई के प्रथम सप्ताह में केला रोपण किया है, जानना चाहा है कि अब पौधों को कितना पानी और ..

Read More


मल्चिंग में मिर्च

Hits: 477
बड़वानी। उद्यानिकी फसलों के उत्पादक कृषक मेहनती, दूरदृष्टि, सफल व्यवसायी की तरह होते हैं। क्योंकि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में हमेशा चौकन्ना रहना पड़ता है। तभी लागत का दुगना, कम समय में इन्हीं फसलों से कमाया जा सकता है। वर्तम..

Read More


धान उगाने की एरोबिक विधि

Hits: 664
पानी एवं वर्षा की हो रही लगातार कमी एवं श्रमिकों की अनुपलब्धता साथ ही साथ लागत में हो रही बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए वर्तमान समय एवं आने वाले समय में धान को एरोबिक पद्धति से उगने की आवश्यकता हो गई है यह जानकर किसान भाईयों ..

Read More


मिर्च की खेती में लागत कम आय ज्यादा

Hits: 585
जलवायु मिर्च गर्म और आर्द्र जलवायु में भली-भांति उगती है। लेकिन फलों के पकते समय शुष्क मौसम का होना आवश्यक है। बीजों का अच्छा अंकुरण 18-30 डिग्री सेंटीग्रेड तापामन पर होता है। यदि फूलते समय और फल बनते समय भूमि में नमी की कम..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles