पशुपालन

मत्स्य पालन

Hits: 74
अधिक आय देने वाला सहायक व्यवसाय मछलीपालन सभी प्रकार के छोटे-बड़े मौसमी तथा बारहमासी तालाबों में किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ऐसे तालाब जिनमें अन्य जलीय वानस्पतिक फसलें जैसे- सिंघा..

Read More


जलीय कृषि प्रणाली में - पानी का पुनर्चक्रण

Hits: 664
आरएएस में मछली पालन के लाभ मछली के लिए पूरी तरह से नियंत्रित वातावरण कम पानी का उपयोग दक्षतापूर्ण बिजली (ऊर्जा) का उपयोग कुशल भूमि उपयोग ..

Read More


सर्रा रोग से पशुओं को कैसे बचाएं

Hits: 772
कारण: यह रोग एक रक्त परजीवी (प्रोटोजोआ) 'ट्रिपैनोसोमा' के कारण उत्पन्न होता है। यह विभित्र प्रकार की मक्खियों जैसे सी-सी टेबेनस और स्टोमोक्सिस के काटने से एक पशु से दूसरे पशु में फैलता है।  प्..

Read More


नवजात बछड़ों को अकाल मृत्यु से बचाएं

Hits: 682
अब प्रश्न यह उठता है कि बच्चों की देखभाल उनके ब्याने के बाद शुरू होती है या ब्याने के पहले से ही जैसा कि हम जानते है कि गाय-भैंस के गर्भ में पल रहे बच्चे का अधिकतम विकास गर्भावस्था के अंतिम तीन महीने में होता है। अर्थात् ग..

Read More


गोल्ड फिश की देखभाल कैसे करें

Hits: 769
गोल्डफिश अपने मालिकों की पहचान कर सकती हैं माना जाता है कि सुनहरी मछली की स्मृति अवधि 3 महीने तक रहती है। मछली में रंगों, आकृतियों और ध्वनियों के बीच अंतर करने की क्षमता होती है। सुनहरी ..

Read More


घरों में सजायें रंग-बिरंगी मछलियां

Hits: 855
एक्वेरियम क्या है ? मछलीघर याने एक्वेरियम कांच से बना एक छोटा सा जलाशय है जिसमें मछली व अन्य जलीय जीवों को जीवित अवस्था में प्रदर्शित किया जाता है। पूर्व में लोहे या एल्यूमिनियम फ्रेम में सेट किये ..

Read More


पशुओं के लिए पौष्टिक आहार अजोला

Hits: 861
अजोला अजोला तेजी से बडऩे वाली एक प्रकार की जलीय फर्न है, जो  पानी की सतह पर तैरती रहती है। धान की फसल में नील हरित काई की तरह अजोला को भी हरी खाद के रूप में उगाया जाता है और कई बार यह खेत में प्राकृतिक ..

Read More


बारिश में पशुओं की देखभाल

Hits: 1965
बारिश के मौसम में बीमार पशु द्वारा मिट्टी और पानी भी संक्रमित हो जाते हैं जिस के संपर्क में आने से स्वस्थ पशुओं के संक्रमित होने की सम्भावना बड़ जाती है। इस लिये रोगी पशु को स्वस्थ पशु से अलग रखें। इस मौसम में पशुओं में ..

Read More


पशु चिकित्सा, कृषि विभाग अधिकरियों ने श्री यादव का किया स्वागत

Hits: 909
बालाघाट। म.प्र. शासन के पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग के मंत्री श्री लाखन सिंह यादव का पशु चिकित्सा विभाग एवं कृषि विभाग के अधिकारियों ने हार पहनाकर स्वागत किया। राजपत्रित पशु चिकित्सक संघ के पदाध..

Read More


पशुओं के लिए सम्पूर्ण आहार पद्धति

Hits: 1377
पशुओं से अधिकतम उत्पादन (मांस, दूध, ऊन इत्यादि) प्राप्त करने के लिए उन्हें संतुलित आहार खिलाना आवश्यक है। हरे चारे की कमी के कारण पशुओं की पोषक तत्वों की आवश्यकता की पूर्ति नहीं होती है। पोषक तत्वों की कमी को पूरा करन..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles