पशुपालन

दूध उत्पादन के लिए गायों की प्रमुख प्रजातियां

Hits: 1284
साहीवाल : दुग्ध उत्पादन के लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध इस प्रजाति की उत्पत्ति पाकिस्तान के मोंटगोमरी जिले में मानी जाती है। इस प्रजाति की गाएं लाल रंग की ढीली त्वचा वाली होती है। इनका शरीर लंबा किंतु टांगे छोटी होती हैं। चौड..

Read More


ओशन का ‘हनी बी’ दे भरपूर उत्पादन

Hits: 1623
इंदौर। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, ‘हनी बीÓ मधुमक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके इस्तेमाल से मधुमक्खियां फसल पर आती हैं और अधिकतम मात्रा में परागण करती हैं। इस प्रकार उत्पादन में आशातीत वृद्धि मिलती है। ओशन एग्रो (इं..

Read More


गौ-पशुओं में थनैला रोग एवं बचाव

Hits: 2132
थनैला रोग का कारण थनैला रोग गंदे वातावरण में स्वस्थ पशुओं में आसानी से फैलता है । पशु घरों में गंदगी होना मलमूत्र का अधिक समय तक इकटठा रहना, बिना उबाले औजारों का दुग्ध थन में इस्तेमाल करना, गंदे हाथों से दूध दुह..

Read More


पशुपालक भी कराएं पशुओं का बीमा

Hits: 1157
बालाघाट। कृषि कार्यों एवं दुग्ध उत्पादन में पशुओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। पशुओं की बीमारी या दुर्घटना में मृत्यु हो जाये तो पशु पालक का भारी नुकसान हो जाता है। पशु पालकों को ऐसी स्थिति में राहत प्रदान करने के लिए ..

Read More


पशु बांझपन उपचार एवं पशु स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

Hits: 1015
पचोर। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रदेश के चयनित तीन आदर्श विकासखण्ड क्रमश: राजपुर जिला बड़वानी, कराहल जिला श्योपुर तथा समनापुर जिला डिण्डोरी में खोले गये दो-दो बाएफ एकीकृत पशुधन विकास केन्द्रों क्रमश: बिलव..

Read More


मुर्गीपालन से किसान की आय में इजाफा

Hits: 2491
कुक्कुट पालन किसानों की आर्थिक अवस्था सुधारने का महत्वपूर्ण उद्योग है। कुक्कुट पालन से कम समय व कम व्यय में अधिक आय प्राप्त की जा सकती है। हमारे देश में अभी प्रति व्यक्ति अंडा सेवन व मांस सेवन अन्य विकासशील पश्चिमी देशों की तुल..

Read More


पशुओं के लिये वरदान

Hits: 2187
अजोला पशुपालकों की तरफ से हरे चारे की कमी व सस्ते बांट की कमी की समस्या प्रमुखता से उठायी जाती रही है। बरसात के मौसम के अलावा पशुओं को फसल अवशेष एवं भूसे पर पालना पड़ता है। जिससे पशु बढ़ोत्तरी, उत्पादन एवं प..

Read More


महू में विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाया गया

Hits: 1444
इंदौर। विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, महू द्वारा शहर में अधिष्ठाता डा. उमेश कुमार गर्ग के नेतृत्व में एक विशाल रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले रोग ..

Read More


मुर्गियों की गर्मियों में देखभाल

Hits: 1724
मुर्गी दाना कम खाती है और इससे प्राप्त ऊर्जा का बड़ा हिस्सा उनके शरीर की गर्मी बरकरार रखने हेतु खर्च हो जाता हैं अत: उनका अण्डा उत्पादन कम हो जाता हैं। अण्डों का आकार तथा वजन भी कम हो जाता है। अण्डों का कवच (छिलका) पतला हो जाता हैं। ..

Read More


पशुओं में नस्ल सुधार का महत्व

Hits: 2355
उन्नत पशु प्रजनन किस प्रकार संभव है- उन्नत नस्ल के चुने हुए उच्चकोटि के सांड से प्राप्त बछड़े-बछियों में अधिक उत्पादन क्षमता होती है। इसलिये निरंतर विकास हेतु हर समय उन्नत नस्ल के उच्चकोटि के सांड से पशुओं को प्रजनन करा..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles