पशुपालन

रंगीन मछलियों से मिला रोजगार

Hits: 1736
सौंदर्य संबंधी आनंद और भाग्यशाली होने के विश्वास, तनाव को कम करने तथा अन्य कारणों से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में शोभाकारी मछलियों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में शोभाकारी मछलियों के पालन में लगे लो..

Read More


मछलियों के ऊपर मुर्गी पालें

Hits: 1453
समन्वित कृषि प्रणाली ओवरहेड मुर्गीपालन शिवपुरी। विगत दिनों शिवपुरी भ्रमण पर आये भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय कृषिवानिकी अनुसंधान केन्द्र झांसी के तीन सदस्य वैज्ञानिक दल द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी का अवल..

Read More


लू से बचायें पशुओं को

Hits: 1542
भारत गर्म जलवायु वाला देश है, लेकिन राजस्थान में विशेषकर गर्मी मौसम बहुत ही कष्ट और पीड़ादायक होता है। अप्रैल में धूल भरी आंधिया, सांय-सांय की आवाज करती गर्म लू की लपटें इस मौसम की खास विशेषता है. इससे सजीव और मूक पशु भी झुलसने से न..

Read More


देशी गाय का दूध गुणकारी : श्री सिंह

Hits: 1213
नई दिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने कहा कि पैदा होने से बुजुर्ग अवस्था तक दूध मनुष्य के लिए अनिवार्य खाद्य पदार्थ है। दूध एवं दूध के पदार्थों के स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। विश्व भर म..

Read More


जिले में गौवंश का अधिक से अधिक बीमा कराने के निर्देश

Hits: 910
अलिराजपुर। अनुसूचित जन जाति, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। इन वर्गो के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएं। ..

Read More


मत्स्य जीवाणु जनित रोग एवं उनका उपचार

Hits: 2184
मत्स्य पालन करते समय मछलियों को होने वाले रोगों की ओर ध्यान देना आवश्यक होता है। मछलियाँ भी अन्य प्राणियों के समान प्रतिकूल वातावारण में रोगग्रस्त हो जाती है। रोग फैलते ही संचित मछलियों के स्वभाव में प्रत्यक्ष रुप से अंतर आ जात..

Read More


दुधारू पशु एवं आदर्श पशुशाला

Hits: 5009
हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है तथा यहां पशुपालन साधारणत: कृषि का एक महत्वपूर्ण अंग है जो कि देश की अर्थव्यवस्था में मुख्य भूमिका अदा करता है। दुधारू पशुओं को मौसम की विशेषताओं जैसे गर्मी एवं सर्दी से बचाने की विशेष आवश्यकत..

Read More


बकरियों के दूध प्रसंस्करण

Hits: 2478
प्रकृति में मौजूद अन्य सस्तन प्राणियों के माफिक बकरी भी एक सस्तन प्राणी है। मादा बकरी 1 पाव से लेकर 3 लीटर प्रतिदिन तक दूध देती है। लेकिन बकरी के दूध का जिक्र होते ही लोग नाक-भौहें सिकुड़ते हैं और उसे कतई पसंद नहीं करते। इसका एक प्र..

Read More


क्या पशु भी खर्राटे लेते हैं?

Hits: 1525
 -डॉ. सुनील नीलकंठ रोकड़े मानव खर्राटे लेते हैं यह सर्वविदित हैं। लेकिन कभी-कभी पशु भी खर्राटे लेते हैं यह जानकर आश्चर्य होगा। जी हां कभी-कभी किसी पशु को विशिष्ट बीमारी होने से वह भी खर्राटे लेते हैं। यह बीमारी सभी प्रकार के ..

Read More


मछली पालन के लिए स्थान, जल और मिट्टी है खास

Hits: 3101
तालाबों का निर्माण ऐसे स्थान पर किया जाये, जहां की मिट्टी में अच्छी उर्वराशक्ति हो और जल का रिसाव न हो। तालाब ऐसे स्थान में निर्मित किये जायें जहां मीठे जल के स्रोत हों तथा उनके क्षतिग्रस्त होने की संभावना न हो । तालाब निर्माण ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles