पशुपालन

जापानी बटेर से अच्छी आमदनी

Hits: 704
जापानी बटेर, बटेर कुल का एक पक्षी है। यह पूर्वी एशिया में प्रजनन करता हैं जिसमें उत्तरी मंगोलिया, रूस के साखलिन बायकाल और वितिम इलाके, पूर्वोतर चीन, जापान उत्तरी कोरिया तथा दक्षिणी कोरिया शामिल हैं। कुछ प्रजाति जापान से प्रवा..

Read More


बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय

Hits: 699
बकरी पालन के लाभ: बकरी पालन कम खर्च और कम जगह में भी शुरू किया जा सकता है, इसमें बहुत ज्यादा लागत नहीं आती है इस कारण यह साधारण रख-रखाव के चलते एक निश्चित लाभकारी है, इसमें नुकसान की स्थिति भी बहुत कम होती है। अपने छो..

Read More


विभिन्न मौसमों में मुर्गियों की देखरेख

Hits: 533
शीतकालीन मौसम में प्रबंधन शीतकालीन मौसम में मुर्गी आवास की सफाई पुराना बुरादा, पुराने बोरे, पुराना आहार एवं पुराने खराब पर्दे इत्यादि अलग कर देना चाहिए या जला देना चाहिए। वर्षा का पानी यदि आवास के आसपास इक्कट्ठा हो तो ऐ..

Read More


यूके की बरमिंघम यूनिवर्सिटी में शोध – डेयरी गायों में थनैला का परीक्षण

Hits: 585
बर्मिंघम विश्वविद्यालय बायो इनक्यूबेटर विभाग में एबिंगडन हेल्थ संस्था द्वारा दुधारू गायों में एक आम परंतु गंभीर स्वास्थ्य समस्या, बोवाइन मास्टिटिस के लिये तेजी से निदान परीक्षण विकसित किया जा रहा है। इस थनैला रोग के निदान से ..

Read More


मुर्गियों में बिछावन का महत्व

Hits: 548
ब्रायलर मुर्गी के बच्चों को पिंजरे के बजाय फर्श पर बिछावन डालकर पालते हैं। एक बच्चे के लिए औसतन 1 वर्ग फुट जगह की जरूरत होती है। बिछावन की गहराई 2 से 5 इंच तक या इससे भी ज्यादा हो सकती है। यह मौसम के तापमान व आद्र्रता पर निर्भर करती है..

Read More


पशुओं में मुख्य चयापचयी एवं अल्पता रोग

Hits: 938
कैल्शियम अल्पता (मिल्क फीवर / दुग्ध ज्वर) यह रोग पशु के शरीर में कैल्शियम तत्व की कमी से उत्पन्न होता है तथा सामान्य रूप से मांसपेशियों की कमजोरी, मानसिक अवसाद एवं दूध उत्पादन की कमी के रूप में परिलक्षित होता है। यह रोग अध..

Read More


भारत में जापानीज इन्सेफेलाईटिस के पशुओं और मनुष्यों में प्रभाव एवं रोकथाम

Hits: 548
भारत में जापानी मस्तिष्क रोग का प्रकोप सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में पाया गया है। 1978 से अब तक इस राज्य में 6000 नवजात शिशुओं की मृत्यु हो चुकी है। इस प्रदेश में सबसे बड़ा महामारी का प्रकोप जुलाई 2005 में हुआ था जिसमें करीब 1000 नवजात शिशुओं..

Read More


गर्मी में दुधारू पशुओं का बचाव कैसे करें

Hits: 650
हरे चारे व सन्तुलित आहार का प्रबन्ध हम जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हरे चारे की कमी आ जाती है विशेष तौर से मई व जून के महीनों में, अगर हमें ठीक प्रकार से फसल चक्र बनाकर हरे चारे की व्यवस्था करेंगें तो गर्मी के मौसम में भी ह..

Read More


पशुओं को लू लगने के लक्षण एवं उपाय

Hits: 791
लू लगने का कारण – पशुओं के बाड़े में ज्यादा मात्रा में नमी होना तथा वायुसंचार ठीक प्रकार नहीं होना, बाड़े में भीड़ होना, पशुओं से धूप में काम करवाना, उन्हें ठीक से पानी न पिलाना इन कारणों से पशुओं के शरीर का अंदरूनी तापमा..

Read More


क्या पशु भी खर्राटे लेते हैं?

Hits: 451
मानव खर्राटे लेते हैं यह सर्वविदित हैं। लेकिन कभी-कभी पशु भी खर्राटे लेते हैं यह जानकर आश्चर्य होगा। जी हां कभी-कभी किसी पशु को विशिष्ट बीमारी होने से वह भी खर्राटे लेते हैं। यह बीमारी सभी प्रकार के पशुओं में हो सकती है। इस रोग..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles