पशुपालन

दूध उत्पादन के लिये कुछ उपयोगी सुझाव

Hits: 542
आज हमारे देश में दूध की काफी कमी है। हमें जितने दूध की आवश्यकता है उतने दूध का उत्पादन नहीं हो पा रहा है। विकसित देशों जैसे इजराइल, अमेरीका, स्वीडन, डेनमार..

Read More


हिसाब-किताब रखें-ज्यादा मुनाफा कमाएं

Hits: 734
दुग्ध व्यवसाय में यह जरूरी नहीं है किताबी ज्ञान किसान भाई और दुग्ध व्यवसायिक बंधुओं के क्षेत्र में उ..

Read More


पशुओं के लिए प्रोटीन युक्त पौष्टिक चारा 'अजोला'

Hits: 856
उत्पादन विधि पहले क्षेत्र की जमीन की खरपतवार को निकाल कर समतल किया जाता है। ईटों को क्षैतिजीय, आयताकार तरीके से पंक्तिबद्ध किया जाता है। 2 & 2 मीटर आकार की एक एक यू...

Read More


सप्ताह में दो दिन गांव में सेवाएँ देंगे पशु चिकित्सक

Hits: 1147
भोपाल। पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने निर्देश दिये हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चिकित्सकों को कमी को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में पदस्थ चिकित्सक अब सप्ताह में दो दिन अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र..

Read More


ब्रूसीलोसिस रोकथाम के उपाय

Hits: 1337
'ब्रूसीलोसिस एक अत्यंत संक्रामक रोग है, जो ब्रूसेला जाति के जीवाणु द्वारा उत्पन्न होता है।' इसे 'लहरदार बुखार', 'भू-मध्यसागरीय ज्वर', 'माल्टा ज्वर' के नाम से भी जाना जाता है। ब..

Read More


मत्स्य पालन

Hits: 2646
अधिक आय देने वाला सहायक व्यवसाय मछलीपालन सभी प्रकार के छोटे-बड़े मौसमी तथा बारहमासी तालाबों में किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ऐसे तालाब जिनमें अन्य जलीय वानस्पतिक फसलें जैसे- सिंघा..

Read More


जलीय कृषि प्रणाली में - पानी का पुनर्चक्रण

Hits: 3107
आरएएस में मछली पालन के लाभ मछली के लिए पूरी तरह से नियंत्रित वातावरण कम पानी का उपयोग दक्षतापूर्ण बिजली (ऊर्जा) का उपयोग कुशल भूमि उपयोग ..

Read More


सर्रा रोग से पशुओं को कैसे बचाएं

Hits: 4304
कारण: यह रोग एक रक्त परजीवी (प्रोटोजोआ) 'ट्रिपैनोसोमा' के कारण उत्पन्न होता है। यह विभित्र प्रकार की मक्खियों जैसे सी-सी टेबेनस और स्टोमोक्सिस के काटने से एक पशु से दूसरे पशु में फैलता है।  प्..

Read More


नवजात बछड़ों को अकाल मृत्यु से बचाएं

Hits: 2952
अब प्रश्न यह उठता है कि बच्चों की देखभाल उनके ब्याने के बाद शुरू होती है या ब्याने के पहले से ही जैसा कि हम जानते है कि गाय-भैंस के गर्भ में पल रहे बच्चे का अधिकतम विकास गर्भावस्था के अंतिम तीन महीने में होता है। अर्थात् ग..

Read More


गोल्ड फिश की देखभाल कैसे करें

Hits: 3288
गोल्डफिश अपने मालिकों की पहचान कर सकती हैं माना जाता है कि सुनहरी मछली की स्मृति अवधि 3 महीने तक रहती है। मछली में रंगों, आकृतियों और ध्वनियों के बीच अंतर करने की क्षमता होती है। सुनहरी ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles