पशुपालन

मत्स्य पालक किसानों के लिए होंगी कार्यशालाएं

Hits: 47
कोचीन। श्रीमती रजनी सेखरी सिबल, आईएएस, सचिव, मत्स्य विभाग, भारत सरकार ने भाकृअनुप-केंद्रीय मात्स्यिकी प्रौद्योगिकी संस्थान, कोचीन का दौरा किया। श्रीमती सिबल ने संस्थान की अलग-अलग एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयो..

Read More


बकरियों का आहार प्रबंधन

Hits: 88
बकरियों को वृद्धि, दुग्ध व मांस उत्पादन, जनन तथा अन्य सभी दैहिक क्रियाओं के लिए उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्व भोज्य पदार्थ में पाये जाने वाले ऐसे रसायनिक तत्व होते है, जो कि न केवल उनका जीवन काल बढ़ाते ..

Read More


रिलायंस फाउंडेशन ने पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किया

Hits: 120
पन्ना। कृषि क्षेत्र में पशुपालन आमदनी का एक प्रमुख माध्यम बनता जा रहा है। विशेष रूप से कम कृषि भूमि वाले किसानों के लिए आय बढ़ाने का अच्छा माध्यम है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पशुओं का पालन उचित और वैज्ञानिक तरी..

Read More


मछलियों को - चेतना शून्य करने वाली दवाईयां

Hits: 85
यह असंवेदन दवाइयां कुछ समय तक असर करने के बाद पुन: मछलियों को उसके प्राथमिक स्थिति की तरह ला देती है जिससे मछलियों को कोई हानि नहीं होती है। इसको उपयोग करने का  तरीका भी बहुत ही असान है जिससे मछली पालक इन औषधियों को आसा..

Read More


मधुमक्खी पालन पर व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Hits: 83
रीवा। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.के. पाण्डेय के मार्गदर्शन कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा में मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा एवं राष्ट्रीय माध्वीं परिषद नई दिल्ली (राष्ट्..

Read More


रंगीन मछली पालन

Hits: 152
एक्वेरियम तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री: पॉलिश किया हुआ शीशे की प्लेट, बल्ब लगा हुआ ढक्कन, आवश्यकतानुसार टेबल/स्टैंड, सीलेंट/पेस्टिंग गन, छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर, जलीय पौधे (कृत्रिम या प्राकृ..

Read More


खरगोश पालन से आमदनी में बढ़ोत्री

Hits: 257
प्रति इकाई 8-10 लाख रुपए की आमदनी खरगोश पालन के लाभ: छोटे आकार के जानवर होने के कारण बहुत कम जगह की आव..

Read More


कड़कनाथ मुर्गी पालन में व्यावसायिक प्रशिक्षण

Hits: 155
धार। आर्या प्रोजेक्ट अंर्तगत 02 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र, धार में किया गया, जिसमें जिले के 60 मुर्गी पालक युवाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में श्री एस.एस. चौहान प्रोजेक्ट डायर..

Read More


हरे चारे का भंडारण

Hits: 220
पशुओं से अधिकतम दूध प्राप्त करने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक चारे की आवश्यकता होती है। इन चारों को पशुपालक या तो स्वयं उगाता है या फिर कहीं और से खरीद कर लाता है। चारे को अधिकांशत: हरी अवस्था में पशुओं को ख..

Read More


साहिवाल गाय और उसकी खासियत

Hits: 268
साहिवाल गाय और उसकी खासियत साहीवाल नस्ल की गाय पाकिस्तान में साहिवाल जिले से उत्पन्न मानी जाती है। आज साहीवाल भारत और पाकिस्तान में सबसे अच्छा डेयरी नस्लों  में से एक है। शारीरिक विशे..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles