तकनीकी कृषि कार्यमाला

कृषि को नई दिशा देगी बायोस्टेट की सीवीड तकनीक

Hits: 1588
इंदौर। सीवीड तकनीक अपनाकर किसान फसल उत्पादन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। सीवीड समुद्रीय जीवन की वनस्पतियों पर आधारित आहार स्रोत है, जिसकी कृषि विकास में अहम् भूमिका है। इसको अपनाकर किसान विकसित देशों की कृषि विध..

Read More


सब्जियों की नर्सरी

Hits: 3452
खरीफ या वर्षाकालीन मौसम में सब्जियों की फसलें लेने हेतु सब्जियों की नर्सरी में ऊपर उथली क्यारियां बनाते हैं। सब्जी के पौधे योग्य आकार के ट्रे (2 मी.&1 मी.) या विभिन्न प्रकार के उथले गमलों में भी उगाये जा सकते हैं। जहां तक ..

Read More


खरीफ के लिये प्रमाणित बीजों की व्यवस्था करें

Hits: 1051
भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य बीज उत्पादक एवं विपणन संघ के संचालक मंडल की बैठक में आगामी खरीफ सीजन के लिये प्रमाणित बीजों की उपलब्धता और वितरण की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता सहकारिता मंत्री श्री ..

Read More


अदरक की खेती

Hits: 4086
अदरक की खेती मसाला एवं औषधीय फसल के रूप में की जा रही है। अदरक की उत्पत्ति दक्षिण पूर्वीय एशिया में भारत या चीन में हुई माना जाता है। ताजा अदरक व्यंजनों को खुशबूदार तथा चिरपरा बनाने एवं मुरब्बा बनाने में उपयोग किया जा..

Read More


कृषि में आधुनिक तकनीक अपनाएं - श्री सिंह

Hits: 1363
नई दिल्ली। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की सामान्य परिषद की 77वीं बैठक के अवसर पर केद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीको के इस्तेमाल की इच्छुक है। उन्होंने जोर दे..

Read More


किसानों ने समझी गुजरात की कृषि तकनीक

Hits: 1815
बड़वानी जिले के उपसंचालक कृषि श्री सुनील दुबे एवं परियोजना संचालक आत्मा श्री ए.एस. सोलंकी दल को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए। (प्रकाश दुबे) भोपाल। किसान कल्याण तथा कृष..

Read More


तुलसी की खेती

Hits: 5649
तुलसी की खेती राज्य सरकार योजनाओं के लिए और अपने स्वयं के प्रयासों और इस जिले की कड़ी मेहनत के किसानों के साथ लाभ उठाते हुए इस जिले को कृषि के क्षेत्र में एक अनूठी पहचान दी है। अब इस जिल..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles