तकनीकी कृषि कार्यमाला

किसानों को सलाह – सफेद सुण्डी का करें नियंत्रण

Hits: 1111
कृषि विज्ञान केन्द्र, शाजापुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. जी.आर. अम्बावतिया, डॉ. एस.एस. धाकड़ एवं श्री संतोष पटेल द्वारा किसानों को सोयाबीन में कीट व्याधि एवं रोगग्रस्त सोयाबीन बचाव हेतु सलाह दी। सफेद सुण्डी के नियंत्रण हेतु इ..

Read More


सबसॉइलर चलाएं, विपरीत मौसम में अच्छा उत्पादन पाएं

Hits: 1048
वर्तमान समय में प्राकृतिक असंतुलन के चलते मौसम में भारी अनिश्चितता व्याप्त है। वर्षा की मात्रा, अवधि और समय निश्चित नहीं रह गया है। खरीफ के सीजन में किसानों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे किसी फसल विशेष के अनुसार व्यवस्था कर ..

Read More


मूंग उत्पादन की उन्नत तकनीक

Hits: 1106
भूमि मूंग की खेती विभिन्न प्रकार की मिट्टो में उगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी उपज प्राप्त करने के लिये दोमट या बलुई दोमट मिट्टी, जिसमें जीवांश्म पदार्थ की प्रचुर मात्रा व मृदा का पीएच मान सामान्य हो सर्वोत्तम मानी जाती ह..

Read More


जैविक खेती का सशक्त माध्यम बायोगैस संयंत्र

Hits: 602
शाजापुर। शुजालपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम-ताजपुर उकाला मण्डावर व रिछोदा में वर्ष 2016-17 में निर्मित 13 बायोगैस संयंत्रों का सफलता पूर्वक संचालन संयंत्रों से स्लरी के रूप में मिलने वाली अनमोल जैविक खाद व उसके उपयोग से किसान..

Read More


सलैया में – कृषकों को तिल पर प्रशिक्षण

Hits: 534
पन्ना। कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना के डॉ. बी.एस. किरार, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख द्वारा विगत दिवस ग्राम सलैया विकासखण्ड अजयगढ़ में तिल की उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में हिम्मत सिंह ठाकुर, पहलवा..

Read More


मृदा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Hits: 641
सीहोर। सीआरडीई कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियां, जिला – सीहोर द्वारा ग्राम- नरसिंहखेड़ा, विकासखण्ड – इछावर, सीहोर में ”मृदा स्वास्थ्य शिविर” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री संदीप टोडवाल, ..

Read More


कमिश्नर श्री सिंह ने क्षतिग्रस्त केले की फसल का लिया जायजा

Hits: 594
बुरहानपुर। कमिश्नर इंदौर संभाग श्री राघवेन्द्र सिंह ने बुरहानपुर जिले के ग्राम नाचनखेड़ा का दौरा कर केले की क्षतिग्रस्त फसल का जायजा लिया। उन्होंने गांव के किसान श्री प्रकाश महाजन के खेत पर जाकर किसानों से चर्चा की और..

Read More


तकनीकी जानकारियों से खेती बनी आसान

Hits: 969
रीवा। जिले के किसानों के लिए रिलायंस फाउंडेशन अपना काम दो वर्षों से संचालित कर रही है। रीवा जिला के हुजूर तहसील के बारा गांव के किसान हरी प्रसाद शर्मा जो कि दो सालों से फाउंडेशन के सेवा का फायदा उठा रहे हैं, बताते हैं कि खे..

Read More


संरक्षित खेती की लाभकारी तकनीक

Hits: 2307
संरक्षित खेती का मुख्य उद्देश्य सब्जी फसलों को जैविक या अजैविक कारकों से बचाकर उगाना होता है। इसमें फसल को किसी एक कारक या कई कारकों से बचाकर उगाया जा सकता है। संरक्षित सब्जी उत्पादन के लिये सब्जी उत्पादकों को खेती व विभिन्न सं..

Read More


फसल उत्पादन हेतु बुवाई विधि का चुनाव

Hits: 1327
बीज बुवाई विधि फसलों को अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिये बुवाई विधि जितनी महत्वपूर्ण है उतनी ही बुवाई की गहराई और सिंचाई महत्वपूर्ण मानी जाती है। पर्याप्त अंकुरण नहीं होने पर अधिक पौध संख्या प्राप्त नहीं होती है। जिस..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles