समस्या समाधान

अनानास की खेती करना चाहता हूं प्रारंभिक जानकारी देने का कष्ट करें।

Hits: 125
समाधान - अनानास के लिये गर्म नमी वाली जलवायु उपयुक्त रहती है। इसके लिए 22 से 32 डिग्री से. तापक्रम उपयुक्त रहता है। दिन-रात के तापक्रम में कम से कम 4 डिग्री का अंतर होना चाहिए। रेतीली दोमट मिट्टी जिसक..

Read More


हमारे यहां लहसुन की खेती से अच्छा उत्पादन प्राप्त होता था, पिछले कुछ वर्षों से कम होता जा रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि लहसुन जहां भी लगाते है बाद में उस जगह उत्पादन नहीं मिलता नई जमीन में ही मिलता है उपाय बतायें।

Hits: 163
समाधान - आपका जिला सब्जी फसलों के उत्पादन के लिये मशहूर है आपने लहसुन की घटती उत्पादकता विषय पर पूछा है जो सामान्य सी बात है कोई भी फसल एक ही क्षेत्र में सतत नहीं लगाना चाहिये इससे भूमि क्षेत्र विशेष के पोषक तत्वो..

Read More


आम मालफार्मेशन के प्रमुख लक्षण तथा कारण बतायें।

Hits: 168
समाधान - आम मालफार्मेशन के बारे में वर्तमान तक कारण विशेष की जानकारी की पुष्टी नहीं हो सकी है। यह बीमारी उत्तरी भारत, विशेषकर पंजाब, दिल्ली, उत्तरप्रदेश में अधिक होती है। इन स्थानों पर 50 प्रतिशत तक हानि पाई गई है। ..

Read More


मैंने मिर्च लगाई थी लाल होने पर उसका भंडारण कैसे करें तथा बीज का भंडारण कैसे करें, कृपया बतायें।

Hits: 111
समाधान - आपका क्षेत्र मिर्च उत्पादन के लिये प्रख्यात है सूखी लाल मिर्च भी वहां मंडी में मिलती है आपको इसके भंडारण के लिये निम्न कार्य करना होंगे। मिर्च फसल पकने लगे तो उसकी तुड़ाई 8-10 बार करें। ..

Read More


मैंने अंगूर लगाये है फलों के गुच्छों पर सफेद कीट नजर आ रहे हैं, उपचार से अवगत कराये।

Hits: 54
समाधान- आपके फलों पर मिलीबग नामक कीट का प्रकोप हो गया है यह कीट कपास में भी आता है और इसके अलावा अन्य फल, सब्जी तथा खाद्यान्नों पर भी असर कर रहा है। आप ध्यान से देखें तो पत्तियों,शाखाओं और मुख्य तनों पर भी गुच्छे इस क..

Read More


मैं सूरजमुखी लगाना चाहता हूं कृपया तकनीकी जानकारी एवं मार्गदर्शन दें।

Hits: 112
समाधान- सूरजमुखी एक बहुत उपयोगी तिलहनी फसल है परंतु इसका विस्तार सीमित है। जिसके दो कारण हैं दानों को पक्षियों द्वारा हानि से बचाना कठिन एवं दूसरा फूल में संतोषजनक फलन ना होना जिसको ठीक भी किया जाना सरल है। एक गा..

Read More


मई माह में खेत में क्या-क्या कार्य करें ताकि खरीफ की फसल अच्छा उत्पादन दे सके।

Hits: 243
समाधान - वैशाख जेठ में रबी की फसल कटने के बाद खेत खाली पड़े रहते हैं आपने अच्छा प्रश्न किया है। सतत मशीनीकरण के कारण खेतों की समतलता बिगड़ जाती है खेत यदि समतल नहीं होंगे तो वर्षा जल का संचय ठीक से नहीं हो पायेगा। ढ..

Read More


मैंने गन्ना लगाया है ग्रीष्मकाल में प्रमुख रखरखाव के बारे में बतलायें।

Hits: 87
समाधान - मई-जून माह में तापमान बढ़ता रहता है परिणाम स्वरूप वाष्पीकरण का औसत भी बढ़ जाता है। गन्ना फसल का जल मांग अन्य फसलों की तुलना में अधिक है जो गर्मी में बढ़ जाती है जिससे फसल को इस मौसम में जल की जरूरत अधिक पढ..

Read More


बाजरा के भुट्टे पर दाने की जगह कड़े-कड़े दाने बन जाते हैं यह कौन सी बीमारी है उपाय के लिये क्या करना होगा।

Hits: 64
समाधान- बाजरा के भुट्टे पर यह सामान्य रूप से आने वाली खतरनाक बीमारी है यह रोग बालियां बनने के समय आती हैं दानों पर चिपचिपा पदार्थ बनता है जो कीटों के द्वारा एक खेत से दूसरे में फैलता है वातावरण में नमी अधिक होने पर ..

Read More


वर्षाऋतु में ग्वारगम लगाना चाहता हूं बीज कहां से मिलेगा कीट/रोगों की रोकथाम के लिये कौनसी दवा का उपयोग करें।

Hits: 60
समाधान- अपने ग्वारगम के बीज के बारे में जानकारी चाही है। आपके जिले उज्जैन में सब्जी बीज विक्रेता तथा नजदीक के जिले इंदौर में सब्जियों के बीज की निजी कम्पनियां हैं आपको इसके अलावा अपने जिले के उपसंचालक उद्यानिकी ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles