समस्या समाधान

चने में फूल आ रहे हैं, इस अवस्था में पोटाश कैसे दे।

Hits: 38
समाधान- यदि आपने पोटाश आरंभ में नहीं दिया तो फूल अवस्था में पोटाश देने से कोई फायदा नहीं होगा। ज्यादा अच्छा यह होगा कि फसल की कटाई के बाद आप अपने खेतों के मिट्टी के नमूने जांच हेतु लें। पास की मिट्टी परीक्षण प्रय..

Read More


सिंचाई उपलब्ध है। क्या बसन्त कालीन तिल की फसल ले सकते हैं।

Hits: 18
यदि आपके पास पर्याप्त सिंचाई है तो आप रबी फसलों की कटाई के बाद तिल की फसल ले सकते हैं। क्यारियों में नालियों की व्यवस्था कर लें। तिल की गर्म ऋतु के लिये टीकेजी-22, टीकेजी-55, जेटीएस-8 या टीके जी-306 में से किसी एक जाति का उपयोग क..

Read More


मूंग में नींदा (खरपतवार) बहुत अधिक आते हैं इन्हें कैसे नियंत्रित करें

Hits: 22
यदि आप कम जमीन में मूंग लगाते हैं और यदि मजदूर उपलब्ध हैं तो मजदूों द्वारा निंदाई कर हेंड हो से गुड़ाई कर नींदा नियंत्रित कर सकते हैं। खेत की आखिरी जुताई के समय फ्लुक्लोरिन एक किलोग्राम सक्रिय पदार्..

Read More


कद्दू की खेती के लिये बुआई के समय व खाद आदि की जानकारी दें।

Hits: 15
ग्रीष्म ऋतु में कद्दू लेने के लिये आपको बीज जनवरी, फरवरी में बोना होगा। थाले के लिये 30&30&30 (गहरा, लंबा, चौड़ा) से.मी. आकार के गड्ढे तैयार कर इसमें गोबर खाद, स्फुर तथा पोटाश मिट्टी में मिला कर भर लें। प्रत..

Read More


धानी मक्का (पॉप कॉर्न) की खेती करना चाहता हूं बुआई का समय, तरीका, किस्म आदि की जानकारी उपलब्ध करायें।

Hits: 13
धानी मक्का को उन सभी परिस्थितियों में लगाया जा सकता है जिसमें मक्का की फसल लगाते हैं। खरीफ में इसकी बोनी मई से जुलाई के मध्य तक की जा सकती है। रबी में इसकी बोनी अक्टूबर से मध्य नवम्बर तक कर दें। ..

Read More


मैं फूलगोभी लगाना चाहता हूं इस समय अगेती फूलगोभी की फसल खेत में है कीट समस्याओं से निपटने के लिये सलाह दें।

Hits: 154
समाधान- फूलगोभी की पिछली फसल के लिये पौध तैयार करने के लिये पॉलीथिन बैग में मिट्टी खाद डालकर बोनी की जा सकती है। चूंकि तापमान सतत गिर रहा है। खुले में अंकुरण प्रभावित हो सकता है। पिछली बुआई के लिये स्नोवाल 16 किस्म ..

Read More


गाय/भैंसों को खाली बरसीम खिलाने से परेशानी होती है क्या करें।

Hits: 179
समाधान- बरसीम का उपयोग पशुओं के लिये लाभकारी होता है हरा पदार्थ और प्रोटीन मिलता है परंतु निखालिस बरसीम खिलाने से पशुओं को अफरा नामक तकलीफ हो जाती है जिसमें पेट फूलने लगता है। बरसीम का पूरा लाभ प्राप्त करने के लि..

Read More


बेर की फसल में अच्छा उत्पादन के लिये क्या करें, कुछ वृक्ष हमारे यहां लगे हैं।

Hits: 133
समाधान- बेर एक अत्यंत पोषक फल है जिसकी विकसित जातियों का कार्य महाराष्ट्र में बहुत किया गया है कृषक विकसित बेर लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। आप भी निम्न करें और मीठे-मीठे बेर खायें और बेचकर लाभ कमायें। ..

Read More


सरसों में कीट समस्या के निवारण के लिये उचित उपाय बतायें। ताकि हानि से रोका जा सके।

Hits: 38
समाधान- सरसों की फसल में इस वक्त माहो के अलावा कुछ और कीट आ सकते हैं। उनको नियंत्रित करने के लिये उपाय तत्काल करें अन्यथा उत्पादन प्रभावित हो सकता है। चितकबरा कीट (पेंडीबग) के अलावा आरामक्खी बहु..

Read More


मैंने थोड़े रकबे में तोरिया लगाया है, अच्छे उत्पादन के लिये क्या-क्या करें।

Hits: 146
समाधान- आपके क्षेत्र में तोरिया सरसों बहुत पहले से लगाई जाती है। अच्छे उत्पादन के लिये क्या करें यह प्रश्न आपका कुछ देरी से आया है। क्योंकि अच्छे उत्पादन के लिये तो कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु बुआई पूर्व के होते हैं ज..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles