समस्या समाधान

आम के पुराने बगीचे में पानी कब-कब लगायें

Hits: 22
समाधान - आम के पुराने बगीचे में वर्षाऋतु के बाद फल आने तक पानी नहीं देने से फूल जल्दी तथा एक साथ आते हैं। आम में फूल (बौर) आने से लेकर फल पकने तक सिंचाई देना अच्छी फसल के लिए आवश्यक है। 50 प्रतिशत पेड़..

Read More


अरबी की खेती पहली बार करना चाहता हूं, खाद की मात्रा तथा सिंचाई कितनी देनी पड़ेगी बतायें।

Hits: 13
समाधान- जुताई के पूर्व 40 से 60 क्विंटल अच्छी सड़ी गोबर की खाद भूमि में मिला दें। बुआई के पूर्व 22 किलो नत्रजन, 25 किलो फास्फोरस तथा 25 किलो पोटाश प्रति एकड़ मान से कूड़ों में दें। नत्रजन तथा पोटाश की 10-10 किलो मात्रा दो बार में देना च..

Read More


परवल की खेती करना चाहता हूं, सुझाव दीजिये।

Hits: 18
समाधान- परवल एक बहुवर्षीय फसल है। इसके लिए गर्म तथा नमी वाली जलवायु चाहिए। इसके लिए अच्छे निकास वाली जीवांशयुक्त भूमि की आवश्यकता होती है। खेत को अच्छी तरह तैयार कर उसमें 1.5&1.5 मीटर दूरी पर 30&30&..

Read More


संतरों में पकते समय गीले बदबूदार निशान आ रहे हैं, क्या करें।

Hits: 5
समाधान- संतरों में पकते समय पानी शोषित बदबूदार निशान फाइटोप्थोरा नामक फफूंद के कारण आते हैं। यह ठंडे व अधिक नमी की दशा में जल्दी फैलते हैं। इसका प्रकोप जमीन के पास झुकी डालों के फलों में अधिक हो..

Read More


तरबूज-खरबूज की फसल में फलमक्खी का प्रकोप आ रहा है। रोकथाम के उपाय बतायें।

Hits: 5
समाधान- फलमक्खी के मेगट फल के अंदर गूदे को खाते हैं ग्रसित फल सडऩे लग जाते हैं तथा कीट का विस्तार होने लगता है। इसके नियंत्रण के लिये निम्न उपाय करें। ग्रसित फलों को एकत्रित करके नष्ट करते रहे।..

Read More


मैंने जायद की भिन्डी लगाई है, अच्छी पैदावार के लिये क्या करें ?

Hits: 33
समाधान - बरसात की भिंडी की तुलना में जायद की भिंडी अच्छा उत्पादन देने में सक्षम रहती है जिसका मुख्य कारण वातावरण है आपको अच्छे उत्पादन के लिये निम्न करना होगा। फल एवं तना छेदक कीट से बचाव ह..

Read More


मिर्च में माथ बन रहा है उपाय बतायें

Hits: 27
समाधान- आपकी मिर्च में चुडऱ्ा-मुडऱ्ा खतरनाक  रोग बन रहा है जो कि एक कीट सफेद मक्खी के द्वारा बढ़ता है। आप निम्न करें। रोगग्रस्त पौधों को उखाड़ कर खाद के गड्ढों में डालें। ..

Read More


बरसात के दिनों में नींबू के पौधों की देखभाल कैसे की जाये ताकि अच्छा उत्पादन मिल सके

Hits: 28
समाधान- फल वृक्षों की देखभाल बरसात में जरूरी होती है बगीचों में पानी के भराव की स्थिति को रोकना जरूरी काम होगा इसके अलावा बरसात के मौसम में नींबू की तितली कीट बहुत सक्रिय होती है जिससे पौधों को बहुत हानि होती है। ..

Read More


नींबू के फलों पर खाकी रंग के गोल धब्बे लगते हैं, ये धब्बे पत्तियों तथा डंठलों पर भी आते हैं उपाय बतायें

Hits: 15
समाधान - नींबू के पौधों पर वर्ष भर पनपने वाली यह बीमारी नींबू के केंकर रोग के नाम से जानी जाती है। यह बीमारी फलों पर आकर फलों की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। तथा रस की मात्रा में भी फर्क आता है। रोकथाम के लिये निम्..

Read More


तरबूज-खरबूज की फसल में फलमक्खी का प्रकोप आ रहा है, रोकथाम के उपाय बतायें

Hits: 13
समाधान- फलमक्खी के मेगट फल के अंदर गूदे को खाते हैं ग्रसित फल सडऩे लग जाते हैं तथा कीट का विस्तार होने लगता है। इसके नियंत्रण के लिये निम्न उपाय करें। ग्रसित फलों को एकत्रित करके नष्ट करते रह..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles