समस्या समाधान

मैंने मसूर लगा रखी है इस फसल में कितनी सिंचाई कर सकते हैं ताकि अच्छा उत्पादन मिल सके।

Hits: 141
समाधान- मसूर आमतौर पर वर्षा आधारित स्थिति में लगाई जाती है। आपके क्षेत्र में कई जगह मसूर, धान काटने के बाद बिना खेत बनाये उतेरा फसल की तरह भी लगाते हैं। आपके पास यदि सिंचाई के साधन उपलब्ध है अच्छा उत्पादन केवल सिं..

Read More


चने की इल्ली के प्रभावी नियंत्रण के लिये कौन -कौन से कदम उठाना चाहिये ताकि हानि से बचा जा सके।

Hits: 158
समाधान - चना आपके क्षेत्र की प्रमुख रबी फसल है और चने की इल्ली से पूर्व में हर वर्ष अच्छा खासा संघर्ष करना पड़ता था जब जाकर चना बच पाता है। वर्तमान में इल्ली के प्रभावी नियंत्रण के लिये एकीकृत कीट नियंत्रण के बिंद..

Read More


चने की फसल में हर वर्ष उकटा रोग आता है। नियंत्रण या बचाव के उपाय बतायें।

Hits: 146
समाधान- चने का उकटा रोग सामान्य रूप से आता है। उकटा रोग की फफूंदी मिट्टी में रहती है। तथा साल दर साल पनपती रहती है। इस रोग के नियंत्रण के बजाय बचाव के उपाय अधिक कारगर हैं कृपया आप निम्न करें। ग्रीष..

Read More


गेहूं में कंडुआ रोग के उपचार के उपाय बतायें।

Hits: 40
समाधान - आपका प्रश्न सामयिक है कंडुआ रोग एक ऐसा रोग है जिसका उपचार रोग आने के बाद संभव नहीं होता है। वास्तविकता यह है कि कंडुआ रोग की फफूंदी बीज के साथ भीतरी भाग में छुपी रहती है जो अंकुरण के साथ-साथ तने से होती हुई व..

Read More


सिंचित गेहूं में खरपतवार विशेष कर बथुआ का प्रकोप बहुत होता है, नियंत्रण के उपाय बतायें।

Hits: 38
समाधान- आपका क्षेत्र गेहूं धान वाला क्षेत्र है जिसमें बथुआ की समस्या बहुत आती है। इसके नियंत्रण के लिये समय सीमा का बहुत महत्व है यदि समय से निंदाई और खरपतवारनाशी का उपयोग नहीं किया गया हो तो खर्च व्यर्थ सिद्ध हो..

Read More


हमारे क्षेत्र के लिये आलू की कौन-कौन सी जातियां उपयुक्त हैं, तकनीकी भी बतायें।

Hits: 131
समाधान - छत्तीसगढ़ क्षेत्र में आलू की खेती के विस्तार की प्रबल संभावनायें हैं आप भी आलू लगायें निम्न तकनीकी अपनायें। जातियों में कुफरी लवकर, कुफरी चंद्रमुखी, कुफरी अशोका तथा कुफरी जवाहर अगेती क..

Read More


प्रमुख रबी फसलों में उर्वरक देने की विधि पर प्रकाश डालें ताकि अधिकतम लाभ मिल सके।

Hits: 175
समाधान- आपका प्रश्न सामयिक है, बुआई कार्य शुरू है आप निम्न तरीके से उर्वरक का उपयोग करके पूरा-पूरा लाभ उठा सकते हैं। सभी सिंचित क्षेत्र की खाद्य फसलें, तिलहनी-दलहनी फसल में पूरा-पूरा फास्फेट, पोटा..

Read More


मैं कृषक जगत का नवीन सदस्य हूं इससे मुझे खेती संबंधी नवीन जानकारी मिलती रहती है, धन्यवाद। क्या कीटनाशक और खरपतवारनाशक एक साथ मिलाकर खेत में छिड़काव किया जा सकता है।

Hits: 130
समाधान- आप कृषक जगत के नये सदस्य बने हैं आपको पेपर से अच्छी जानकारी मिलती है। जानकर ऐसा लगा जैसे हम अपने उद्देश्य पर चल रहे हैं। कृषक जगत पिछले 60-70 सालों से कृषि की नवीनतम जानकारी कृषकों के लिये प्रकाशित करके कृषको..

Read More


शिमला मिर्च की खेती करना चाहता हूं, कृपया लगाने की विधि तथा तकनीकी बतायें।

Hits: 58
समाधान- शिमला मिर्च एक महत्वपूर्ण सब्जी फसल है जिसको सभी वर्ग उपयोग करते हैं आप इसे निम्न तरीके से लगा सकते हैं। किस्मों में अर्का गौरव, अर्का मोहन, किंग आफ नार्थ, अलंकार, हरी रानी, भारत इत्यादि प्..

Read More


मैंने मिर्च लगाई है पौधे सिकुड़ रहे हैं, उपाय बतायें।

Hits: 53
समाधान- मिर्च का यह रोग सामान्य रूप से आता है। जिसे चुद्रा -मुद्रा भी कहा जाता है वास्तव में  यह रोग एक कीट जिसका नाम सफेद मक्खी है के द्वारा फैलता है इस कारण सफेद मक्खी की क्रियाशीलता पर पैनीनजर रखी जाये ताकि रोग ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles