समस्या समाधान

सिंचित गेहूं में खरपतवार विशेष कर बथुआ का प्रकोप बहुत होता है, नियंत्रण के उपाय बतायें ?

Hits: 212
समस्या- सिंचित गेहूं में खरपतवार विशेष कर बथुआ का प्रकोप बहुत होता है, नियंत्रण के उपाय बतायें। समाधान- आपका क्षेत्र गेहूं धान वाला क्षेत्र है जिसमें बथुआ की समस्या ब..

Read More


गेहूं में कंडुआ रोग के उपचार के उपाय बताएं

Hits: 203
समस्या- गेहूं में कंडुआ रोग के उपचार के उपाय बतायें। समाधान - आपका प्रश्न सामयिक है कंडुआ रोग एक ऐसा रोग है जिसका उपचार रोग आने के बाद संभव नहीं होता है। वास्तविकता यह ..

Read More


चने की फसल में हर वर्ष उकठा रोग आता है, नियंत्रण या बचाव के उपाय बतायें ?

Hits: 229
समस्या- चने की फसल में हर वर्ष उकटा रोग आता है। नियंत्रण या बचाव के उपाय बतायें। समाधान- चने का उकटा रोग सामान्य रूप से आता है। उकटा रोग की फफूंदी मिट्टी में रहती है। तथा साल दर सा..

Read More


चने की इल्ली के प्रभावी नियंत्रण के लिये कौन -कौन से कदम उठाना चाहिये ताकि हानि से बचा जा सके

Hits: 159
समस्या- चने की इल्ली के प्रभावी नियंत्रण के लिये कौन -कौन से कदम उठाना चाहिये ताकि हानि से बचा जा सके। समाधान - चना आपके क्षेत्र की प्रमुख रबी फसल है और चने की इल्ली से पूर्व में हर वर्ष अच्छ..

Read More


मैंने मसूर लगा रखी है इस फसल में कितनी सिंचाई कर सकते हैं ताकि अच्छा उत्पादन मिल सके।

Hits: 151
समस्या- मैंने मसूर लगा रखी है इस फसल में कितनी सिंचाई कर सकते हैं ताकि अच्छा उत्पादन मिल सके। समाधान- मसूर आमतौर पर वर्षा आधारित स्थिति में लगाई जाती है। आपके क्षेत्र ..

Read More


टमाटर में फल फट जाते हैं, उपचार के उपाय बतायें

Hits: 485
समस्या- टमाटर में फल फट जाते हैं, उपचार के उपाय बतायें समाधान- टमाटर में फलों के फटने का मुख्य कारण भूमि में बोरोन नामक तत्व की कमी होना है। द्य बोरोन की कमी रेतीली व क्षारीय तथा ऐसी मिट्..

Read More


गेहूं की फसल में जिंक की कमी के क्या लक्षण रहते है, इसकी आपूर्ति कैसे करें ?

Hits: 564
समस्या- गेहूं की फसल में जिंक की कमी के क्या लक्षण रहते है, इसकी आपूर्ति कैसे करेंगे। समाधान- गेहूं में जिंक की कमी के कारण फसल की बढ़वार एक समान नहीं रहती, पौधे छोटे रह जाते हैं और पत्तियाँ ..

Read More


धनिये के बीज फूल कर बड़े व विकृत हो जाते है, नियंत्रण के उपाय बतायें

Hits: 461
समस्या- धनिये के बीज फूल कर बड़े व विकृत हो जाते हंै, नियंत्रण के उपाय बतायें। समाधान- यह एक बीमारी है जो फफूंदी द्वारा उत्पन्न होती है, जो भूमिजनित रहती है। इस बीमारी के लक्षण पत्तियों क..

Read More


बारानी स्थिति में चना लगाया है, अधिक उत्पादन के लिये उपाय बतायें

Hits: 340
समस्या- बारानी स्थिति में चना लगाया है, अधिक उत्पादन के लिये उपाय बतायें। समाधान- चने की कास्त आमतौर पर वर्षा आधारित स्थिति में ही लगाई जाती है। थोड़ा रखरखाव करने से अच्छा उत्पादन लिया जा ..

Read More


गेहूं में जड़ों की माहो का नियंत्रण कैसे करें ?

Hits: 820
समस्या- गेहूं में जड़ों की माहो का नियंत्रण कैसे करें ? समाधान- पिछले कुछ वर्षों से गेहूं में जड़ों की माहो का प्रकोप बढ़ता चला जा रहा है। माहो के प्रकोप के कारण पहले पौधों की निचली पत्त..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles