समस्या समाधान

चने बीज उपचार की विधि बतायें, पहले कौन सा उपचार करें।

Hits: 24
समाधान- आपका प्रश्न बहुत अच्छा है चने में तीन प्रकार का बीजोपचार किया जाता है कल्चर, फफूंदाशी तथा पी.एस.बी. का इसके उपचार के लिये क्रम जानना जरूरी है। सबसे पहले चने के बीज को थाईरम नामक फफूंदनाशी दवा से उपचारित करन..

Read More


आधे एकड़ में मेंथा की खेती करना चाहता हूं, कितने शकर्स की व्यवस्था करनी होगी, खाद कितना डालना होगा।

Hits: 91
समाधान- आपको आधे एकड़ के लिए 100 किलोग्राम शकर्स की व्यवस्था करनी होगी। आप इसकी रोपाई जून में वर्षा आरम्भ होने के पूर्व करें। लगाने के पूर्व शकर्स को 10-12 से.मी. लम्बाई के काट लें। लाइन से लाइन की दूरी 60 से.मी. रखें और 30 स..

Read More


मिर्च की खेती के लिए गहरी जुताई करना चाहता हूं, खाद जुताई के पहले डालें या बाद में।

Hits: 100
समाधान- गहरी जुताई के बाद खेत को 25-30 दिन तेज धूप लगे तो फायदा होता है। इससे भूमिजनित फफूंदों की अवस्थायें तथा कीटों की विभिन्न अवस्थायें भी नष्ट हो जाती हैं। गहरी जुताई के पूर्व खेत में खाद डालने से वह जमीन में नीच..

Read More


सदाबहार की खेती करना चाहता हूं, सुझाव दीजिये।

Hits: 65
समाधान- सदाबहार की खेती के लिए हल्की दोमट से रेतीली भूमि जिसमें पानी का निकास अच्छा हो उपयुक्त रहती है। खेत तैयार करते समय 50-60 क्विंटल गोबर खाद तथा 100 किलोग्राम सुपरफास्फेट तथा 50 किलो नीम की खली मिट्टी में मिला दें..

Read More


मैं धान की नर्सरी डालना चाहता हूं, कृपया विधि बतायें।

Hits: 212
समाधान- धान उत्पादक कृषकों को धान की नर्सरी से ही चौकन्ना होना जरूरी है। बीमार पौधों की रोप मुख्य खेत में लगाने से उत्पादन प्रभावित होता है। नर्सरी डालने का समय 15 मई से 20 जून तक का होता है। निर्धारित कार्यक्रम के अ..

Read More


मैंने जायद की मूंगफली लगाई है अच्छे उत्पादन के लिये क्या करें

Hits: 125
समाधान- जायद की मूंगफली खरीफ की मूंगफली से अधिक अच्छी होती है कुछ जरूरी हिदायतों पर ध्यान देना जरूरी होगा। कीट रोगों से सावधानी रखें। मोजेक रोग से बचने के लिए रोगर 1.25 प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव ..

Read More


मैंने जायद में कद्दू लगाया है, फूल आ रहे हैं, क्या करें ताकि अच्छा उत्पादन मिल सके।

Hits: 177
समाधान- जायद की फसलों में कद्दू का क्षेत्र बहुत रहता है। अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है। यदि निम्न उपाय करें। फसल में निंदाई-गुड़ाई करके खरपतवार निकालते रहें। कद्दू में नर पुष्पो..

Read More


मैंने रबी फसल काटने के बाद मूंग, उड़द लगाया है। देखभाल स्वरूप क्या करें कृपया बतायें।

Hits: 80
समाधान- आपने रबी के बाद जायद में मूंग, उड़द की खेती की है। आप निम्न कार्य करते रहें और अच्छा उत्पादन प्राप्त करें। ग्रीष्मकाल में तापमान बढ़ता रहता है। इस कारण खेत में पानी की कमी आने लगती है। 10-15 द..

Read More


जैविक कीटनाशी नीम के द्वारा कैसे बनाया जाता है। बाजार में कौन-कौन से नीम आधारित औषधि मिलती है।

Hits: 94
समाधान- आमतौर पर कृषक नीम के पत्ते, गिरी का उपयोग उसका रस निकालकर, इसके अलावा नीम तेल का उपयोग भी गोमूत्र में मिलाकर किया जाता है। आपने नीम पत्तों को गरम पानी में उबालकर रातभर रखने के बाद अच्छी तरह निचोड़ कर रस निका..

Read More


आम के पौधों में गुच्छा रोग आ जाता है कारण तथा उपाय बतायें।

Hits: 199
समाधान- आम का यह सबसे अधिक खतरनाक रोग है इसके द्वारा 20-25 प्रतिशत तक क्षति देखी गई है। इस रोग के लक्षण दो तरह से दिखाई देते हैं पुष्पक्रम विकृति तथा गुच्छा शीर्ष विकृति। फूल आने के समय रोग आता है जिसके कारण फूल एवं पत..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles