समस्या समाधान

मैंने दो एकड़ में मसूर लगाई थी कटाई के लिये तैयार होने वाली है, इसे काटकर क्या मूंग लगाया जा सकता है। विस्तार से बतायें।

Hits: 44
समाधान- आपकी मसूर कटने वाली है आपके पास पानी की सुविधा है इसलिये आप सरलता से मूंग लगा सकते है और मूंग उत्पादन  की तकनीकी का विस्तार से प्रकाशन  किया जा चुका है। आप हमारे सदस्य हंै कृपया उक्त लेख को पढ़कर अतिरिक्..

Read More


चने की फसल में घेटी आने लगी है कहीं-कहीं इल्ली का प्रकोप देखा है। उपाय बतायें।

Hits: 31
समाधान- आपने चने की बुआई में देरी कर दी होगी। घेटी की अवस्था में इल्ली के आक्रमण से नुकसान संभव है आप शीघ्र ही निम्न उपचार करें। कीटनाशी क्विनालफास 25 ई.सी. जो एक संपर्क एवं दैहिक कीटनाशक है। 1 ली./500 ..

Read More


गेहूं की पत्तियों पर काला-काला चूर्ण दिखाई दे रहा है। तनों पर भी इसी प्रकार का आक्रमण है कौनसा रोग है, क्या उपाय है।

Hits: 85
समाधान- आपके क्षेत्र में कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा दूरभाष पर चर्चा होने के बाद हम आपको बता सकते हैं कि गेहूं की पत्तियों पर कंडुआ रोग आया है इसे लोग गेहूं का काला गेरूआ मान रहे थे परंतु काले गेरूए के लक्षण के विप..

Read More


टमाटर में फल कम आ रहे हैं, क्या करें

Hits: 137
समाधान - टमाटर में फल कम आने का कारण फसल में संतुलित खाद का न देना हो सकता है। देशी टमाटर को 60 किलो नत्रजन, 80 किलो फास्फोरस तथा 60 किलो पोटाश की आवश्यकता होती है। जबकि हाइब्रिड टमाटर को..

Read More


बैंगन की में जड़ों में गांठें पड़ गयी थीं। आगे क्या- क्या सावधानी रखें

Hits: 125
समाधान- बैंगन व उसकी जाति की अन्य फसलों टमाटर, मिर्च आदि में सूत्रकृमि (निमोटोड) के कारण जड़ों में गांठें पड़ जाती हैं। यह सूत्रकृमि मेलोडोगायनी स्पीसिज कहलाता है। इसका प्रकोप हो..

Read More


अरबी की फसल बीमारी के कारण नष्ट हो जाती है, नियंत्रण के उपाय बतायें।

Hits: 87
समाधान- अरबी की फसल में पिछेती झुलसा का प्रकोप मुख्य रूप से आता है। प्रकोप के आरम्भ में पत्तियों में धब्बे दिखते हैं जो बाद में फैल जाते हैं और अन्त में पूरी पत्ती झुलस कर नष्ट हो जाती है। अधिक नमी ..

Read More


खीरा या कद्दूवर्गीय फसलों में सफेद इल्ली के कारण फल सड़ जाते हैं, उपाय बतायें, कीटनाशक नहीं डालना चाहता हूं।

Hits: 39
समाधान- खीरा तथा अन्य कद्दूवर्गीय फसलों में फलों की मक्खी का प्रकोप होता है, जिसके कारण फल अन्त में सड़ जाते हैं। मादा मक्खी फलों की त्वचा के नीचे अपने अंडे देती है। उस स्थान पर गोंद जैसा पदार्थ उन्हें ढंक लेता है, ..

Read More


चने में फूल आ रहे हैं, इस अवस्था में पोटाश कैसे दे।

Hits: 307
समाधान- यदि आपने पोटाश आरंभ में नहीं दिया तो फूल अवस्था में पोटाश देने से कोई फायदा नहीं होगा। ज्यादा अच्छा यह होगा कि फसल की कटाई के बाद आप अपने खेतों के मिट्टी के नमूने जांच हेतु लें। पास की मिट्टी परीक्षण प्रय..

Read More


सिंचाई उपलब्ध है। क्या बसन्त कालीन तिल की फसल ले सकते हैं।

Hits: 133
यदि आपके पास पर्याप्त सिंचाई है तो आप रबी फसलों की कटाई के बाद तिल की फसल ले सकते हैं। क्यारियों में नालियों की व्यवस्था कर लें। तिल की गर्म ऋतु के लिये टीकेजी-22, टीकेजी-55, जेटीएस-8 या टीके जी-306 में से किसी एक जाति का उपयोग क..

Read More


मूंग में नींदा (खरपतवार) बहुत अधिक आते हैं इन्हें कैसे नियंत्रित करें

Hits: 171
यदि आप कम जमीन में मूंग लगाते हैं और यदि मजदूर उपलब्ध हैं तो मजदूों द्वारा निंदाई कर हेंड हो से गुड़ाई कर नींदा नियंत्रित कर सकते हैं। खेत की आखिरी जुताई के समय फ्लुक्लोरिन एक किलोग्राम सक्रिय पदार्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles