विशेष

कई मायनों में अलग है इंदौर का कृषि महाविद्यालय

Hits: 180
इंदौर। इंदौर का कृषि महाविद्यालय इस मायने में अलग है, कि यहां छात्रों को शैक्षणिक के अलावा अन्य गतिविधियों के संचालन, अनुसंधान के साथ ही रोजगार प्राप्ति के अवसर भी मिलते हैं। किसानों से संवाद के साथ  मौसम संबंध..

Read More


बागवानी-अधिक आय के लिए फलों, सब्जियों और फूलों की खेती

Hits: 201
किसानों के लिए स्कीम, सहायता, सुविधा कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार, किसानों के लाभार्थ विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों का कार्यान्वयन अपने संस्..

Read More


सत्ता परिवर्तन के साथ - खेती को नई दिशा देने की जरूरत

Hits: 240
(डॉ. जी.एस. कौशल) लंबे अंतराल के बाद म.प्र., छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में शासन परिवर्तन हुआ है। तीनों ही राज्यों में क..

Read More


किसानों में लोकप्रिय मकवाना कृषि सेवा केन्द्र

Hits: 398
मिलिये अपने क्षेत्र के कृषि आदान विक्रेता से सीहोर। जिले की नसरुल्लागंज तहसील का प्रगतिशील ग्राम सतराना कृषि उत..

Read More


सिंडिकेट बैंक का 93वां स्थापना दिवस

Hits: 276
रक्तदान शिविर भी आयोजित भोपाल। सन् 1925 में कर्नाटक के उडपी में मात्र 8000/- रु. से की गई एक छोटी सी अल्प बचत शुरुआत ने 93 वर..

Read More


खत्म होगी, जीरो हंगर की चुनौती

Hits: 707
हालांकि विश्व का खाद्यान्न उत्पादन दुनिया की संपूर्ण आबादी के भोजन के लिए पर्याप्त है, फिर भी लगभग दुनिया के 815 मिलियन लोग (1 मिलियन = 10 लाख) सतत कुपोषण से ग्रस्त हैं। भारत अपने नागरिकों के लिए पर्याप्त खाद्यान्न पैदा करता है, लेकिन ..

Read More


बैतूल जिले में – खेती में नवाचार से तस्वीर बदलेगी

Hits: 493
भा. किसान संघ के संरक्षक श्री दीपक कपूर बताते हैं कि कलेक्टर महोदय के कृषि में किए जा रहे नवाचारों से बैतूल जिले में खेती और किसानी उत्तरोत्तर प्रगति पर है। इसके साथ ही श्री कपूर का मानना है कि कृषि विभाग और उद्यानिकी वि..

Read More


राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन ने होशंगाबाद में कृषि यंत्रों को परखा

Hits: 756
होशंगाबाद भाऊसाहब भुस्कुटे संस्थान कृषि विज्ञान केंद्र बनखेड़ी, होशंगाबाद में माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल द्वारा उन्नत कृषि यंत्रो एवं सोलर पम्प प्रदर्शन का अवलोकन किया गया | साथ में सांसद होशंगाबाद राव उ..

Read More


सोयाबीन फसल के प्रति कृषकों का रुझान

Hits: 745
म.प्र. की प्रमुख सोयाबीन फसल के प्रति कृषकों का रुझान बनाये रखने के लिये केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी कर इसके निर्यात पर प्रोत्साहन देने की नीति बनाई है। जिससे किसानों को लाभ होगा। इन्हीं विचारों के साथ धार जिले के ..

Read More


कृषि विकास केन्द्र इं.गां.कृ.वि.वि. का भ्रमण

Hits: 453
डॉ. बी.एन.एस. मूर्ति, बागवानी आयुक्त भारत सरकार ने गतदिनों रायपुर में सुनियोजित कृषि विकास केन्द्र इं.गां.कृ.वि.वि. का भ्रमण किया। उन्होंने सुनियोजित प्रक्षेत्र में चल रहे अमरूद, हल्दी एवं स्वीट कॉर्न अनुसंधान कार्यों का भ्रमण कर..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles