विशेष

म.प्र. में खेती की वर्तमान स्थिति एवं नई दिशा

Hits: 308
वैसे कहावत है कि कृषक ऋण में पैदा होता है और ऋण में ही मरता है। अत: इस कहावत को हर हालत मेें बदलना होगा। तत्कालिक उपाय, ऋण माफी आवश्यक है, परन्तु इससे समस्या का हल नहीं हो सकता। कृषक को स्वावलम्बी एवं स्वाभीमानी बनना होगा।..

Read More


जीनोमिक्स से चने की दो श्रेष्ठ किस्में विकसित हुईं

Hits: 248
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की उपलब्धि  (निमिष  गंगराड़े) नई दिल्ली। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की अखिल भारतीय समन्वित चना अनुसंधान परियोजना ने हाल ही में बिरसा कृषि ..

Read More


खुशहाल मध्यप्रदेश की ओर बढ़ते कदम

Hits: 240
यह खुशहाल और हरा-भरा नया मध्य प्रदेश है, जो लोक-कल्याण का संकल्प लिए नई ऊँचाइयाँ छू रहा है। यहाँ किसान खुशहाल होकर आगे बढ़ रहे हैं। ग्रामीण इलाकों का सर्वांगीण विकास हो रहा है। बहनें और बेटियाँ सुरक्षित हो..

Read More


मध्य प्रदेश में चयनित नदियों का पुनर्जीवन

Hits: 145
मध्य प्रदेश की वे नदियां जो या तो सूख चुकी हैं अथवा जिनका पानी बारिश के कुछ दिनों बाद ही समाप्त हो जाता है, प्रदेश के 36 जिलों की ऐसी 40 नदियों को सदा नीरा बनाने के लिए उन नदियों के कछार क्षेत्र में जल संरक्षण, संवर्धन का कार्..

Read More


खाद्य सुरक्षा के लिए - मालिकाना बीज अनुसंधान को प्रोत्साहन जरूरी

Hits: 582
बीज एकाधिकार के बारे में डराने-भड़काने की बात बेबुनियाद राम कोंडिन्य,..

Read More


किसानों का गला थामने की तैयारी

Hits: 646
इस बार लोकसभा चुनाव के पूर्व कांग्रेस पार्टी ने दस दिनों में किसानों का ऋण माफ करने की घोषणा की और भाजपा ने 6 हजार रूपए साल किसान सम्मान निधि देने की घोषणा की है। ऐसी लोक-लुभावन घोषणाएं कर राजनेता सत्ता के श..

Read More


सुला वाईनयार्ड्स ने इस साल 9000 टन अंगूरों का उपयोग किया

Hits: 947
510 किसानों के साथ बायबैक भारत की सबसे बड़ी वाईनरी भारत की अग्रणी वाईन निर्माता, सुला वाईनयार्ड्स ने वित्त वर्ष 2019-20 में 9000 टन से ज्यादा अंगूरों का उपयोग किया, जो गत वर..

Read More


जैविक खेती ने कैलाश को दिलाई अलग पहचान

Hits: 778
(दिलीप दसौंधी, मंडलेश्वर)। जीरो बजट खेती के जनक श्री सुभाष पालेकर, अमरावती की प्रेरणा और प्रशिक्षण से 2010  में जैविक खेती की शुरुआत करने वाले ग्राम भुदरी तहसील महेश्वर जिला खरगोन के 49 वर्षीय किसान श्री कैलाश पाट..

Read More


मई में करें सोयाबीन के लिए खेत तैयार

Hits: 911
सोयाबीन की खेती के लिए भूमि की तैयारी करते समय भूमि में जैविक कार्बनिक पदार्थों का प्रतिशत भी ज्यादा से ज्यादा रखें। सोयाबीन के लिए ग्रीष्मकालीन जुताई 3 वर्ष में कम से कम एक बार अवश्य करें। वर्षा प्रारम्भ होने पर 2 या 3 ब..

Read More


अन्नदाता बनें लोकतंत्र के निर्माता

Hits: 505
हवाई प्रलोभन में फंसा किसान पिछले विधानसभा चुनावों में राजनैतिक दलों ने किसानों को कर्ज माफी के बड़े प्रलोभनों से अपनी सरकारों का गठन तो कर लिया है। लेकिन शनै: शनै: इन मुद्दों पर लगभग सभी राज्य सरक..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles