समाचार

जीएम बीज के संबंध में नीतिगत निर्णय ले केन्द्र : श्री कमल नाथ

Hits: 81
कृषि का कायाकल्प करने मुख्यमंत्रियों की उच्चाधिकार समिति की बैठक   मुम्बई। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि वह जेनेटिकली मोडीफाइड बीज के संबंध में नीतिगत निर..

Read More


मध्य प्रदेश में पशु नस्ल सुधार की कवायद

Hits: 145
श्री मनोज श्रीवास्तव सार्टेड सीमन प्रोजेक्ट होगा प्रारंभ (विशेष प्रतिनिधि) भोपाल। मध्य प्रदेश में पशुधन के क्षेत्र में तेजी से बढ़ौत्री हो रही है। ..

Read More


खरीफ बुवाई 91 फीसदी पूरी

Hits: 213
राज्य में धान का रकबा घटा, सोयाबीन का बढ़ा (विशेष प्रतिनिधि) भोपाल। राज्य में अब तक कुल 125 लाख हेक्टेयर से अधिक रकबे में बुवाई हो गई है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 124 लाख हेक्टेयर..

Read More


मध्यप्रदेश में बनेंगी 100 हाईटेक गौ-शालाएं

Hits: 463
बिड़ला उद्योग समूह ने दी सहमति  भोपाल। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की पहल पर बिड़ला उद्योग समूह के श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने मध्यप्रदेश में 100 हाईटेक गौ- शालाओं का निर्माण करने पर अपनी सहमति द..

Read More


नौ दिवसीय जर्मनी / नीदरलैंड यात्रा नवम्बर में 

Hits: 554
इंदौर । कृषि पर्यटन श्रृंखला की अगली कड़ी में कृषक जगत के नेतृत्व में आगामी नवंबर माह के पहले सप्ताह में जर्मनी और नीदरलैंड की नौ दिवसीय यात्रा आयोजित की गई है.इस यात्रा के दौरान जर्मनी में कृषि यंत्रों पर ..

Read More


UNFAO और स्वामीनाथन फाउंडेशन साथ मिलकर एक स्वस्थ, बेहतर भविष्य के लिए काम करेंगे

Hits: 183
कृषि की हरित क्रांति को दुनिया के लिए पौष्टिक और सुरक्षित आहार टिकाऊ ढंग से उपलब्ध कराते रहने के लिए जलवायु विज्ञान और नवाचार को मजबूत करने पर नए सिरे से ध्यान देते हुए विकसित होते रहना होगा।  07/..

Read More


फर्टिलाइजर सेक्टर - किसको कितना मिला अनुदान ?

Hits: 226
उर्वरक में डी.बी.टी. पर सुझावों का परीक्षण नई दिल्ली। नीति आयोग ने उर्वरक में अनुदान हेतु डायरेक्ट बेनीफिशयरी ट्रांसफर हेतु एक समिति का गठन किया है। समिति ने किसानों के खातें में सीधे अनुदान..

Read More


मध्य प्रदेश के 4 जिलों में होगी काजू की खेती

Hits: 251
काजू एवं कोको विकास के निदेशक ने जताई उम्मीद भोपाल। प्रदेश में काजू की खेती की सभावनाएँ तलाशने के लिए भारत सरकार के निदेशक काजू एवं कोको विकास निदेशालय, कोच्ची डॉ. वेंकटेश एन. हुबल्ली ने छिन्..

Read More


फॉल आर्मीवर्म से लडऩे के लिए वेबसाइट

Hits: 326
नई दिल्ली। कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने गत सप्ताह किसानों की मदद के लिए फॉल आर्मी वर्म के नियंत्रण पर एक वेबसाईट जारी की। वेबसाईट को साउथ एशिया बायोटेक्नालॉजी सेंटर (एसएबीसी) नई दिल..

Read More


रिलायंस फाउंडेशन द्वारा जल शक्ति अभियान

Hits: 160
राजगढ़। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा वर्षा जल के अधिकाधिक उपयोग हेतु जल शक्ति अभियान के द्वारा किसानों एवं ग्रामिणों को जागरुक किया जा रहा है।इसी क्रम में ग्राम चटकिया रायपुरिया व संडावता जिला राजगढ़ में  कृषि विज..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles