समाचार

उत्तर भारत की लोकप्रिय बीज कम्पनी नोबल सीड्स

Hits: 61
नई दिल्ली। हरियाणा के सोनीपत से प्रारंभ हुई नोबल सीड्स प्रा.लि. उत्तर भारत की प्रमुख बीज कम्पनियों में से एक है। वर्ष 2004 में प्रारंभ हुई इस कम्पनी ने 14 वर्ष के अल्प समय में ही यह स्थान प्राप्त कर लिया है।  ..

Read More


सरकारी नीतियों से भाषाई अखबार आर्थिक संकट में

Hits: 34
पत्रकारवार्ता को सम्बोधित करते दायें से श्री शिवहरीकृष्ण अग्रवाल (दैनिक राष्ट्रदूत नागपुर) , पूर्व अध्यक्ष श्री विजय बोन्द्रिया (कृषक जगत भोपाल), अध्यक्ष श्री परेशनाथ (नई दिल्ली प्रेस समूह), महासचिव श्री एस. नगन्ना (..

Read More


वर्ष 2022 तक कृषि निर्यात दोगुना करने की कवायद

Hits: 41
कृषि निर्यात नीति 2018 को मंत्रिमंडल की मंजूरी नई दिल्ली। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक मे..

Read More


श्री अरोड़ा नये मुख्य निर्वाचन आयुक्त बने

Hits: 27
नई दिल्ली। श्री सुनील अरोड़ा ने गत 2 दिसम्बर, 2018 को श्री ओ.पी.रावत के स्थान पर भारत के 23वें मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। श्री रावत ने अपना कार्यकाल पूरा करने के पश्चात पद त्याग दिया।मु..

Read More


पुणे की राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी में कृषक जगत भी होगा शामिल

Hits: 20
इंदौर। आगामी  12 दिसंबर से पुणे में होने वाली पांच दिवसीय राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी में कृषक जगत भी शामिल होगा। किसानों को कृषि से जुडी कारियां एक मंच पर उपलब्ध करवाने वाली यह प्रदर्शनी प्रति वर्ष आयोजित की जाती..

Read More


ढाई एकड़ में बनेगा पूसा किसान हाट

Hits: 16
कृषि मंत्री ने रखी आधारशिला नई दिल्ली। कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिह ने गत दिनों नई दिल्ली में भा..

Read More


दलहन, तिलहन, ज्वार और बाजरा का उपार्जन शुरू

Hits: 20
इंदौर। प्रदेश में दलहन, तिलहन, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन के लिए करीब 28 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है। इन फसलों का उपार्जन भी शुरू हो गया है। रबी के लिये पंजीयन जनवरी के प्रथम सप्ताह में शुरू होगा। दलहन, तिलहन की खरीदी के लिय..

Read More


किसानों को उपज का देरी से भुगतान करने पर दिलवाया हर्जाना

Hits: 26
(शैलेष ठाकुर)  देपालपुर। चुनाव पूर्व किसानों को साधने के लिए सरकार ने कई तरह के जतन किए, लेकिन अब चुनाव बाद  किसानों की सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। किसानों को उपज बेचने के 15  -20  दिन बाद भ..

Read More


कृषि क्षेत्र में आदर्श बदलाव लाएगा देसी डिप्लोमा कोर्स

Hits: 50
इंदौर। कृषि क्षेत्र में खासतौर से ग्रामीण अथवा अर्ध शहरी क्षेत्रों के कृषि आदान विक्रेताओं की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है,क्योंकि ये वे लोग हैं जिनसे किसान खेती से जुड़ी हर सामग्री खरीदने के साथ ही उ..

Read More


सहकारी-साख की मौत से ही बीमार है खेती

Hits: 114
दानी पत्रकार और चुनावी गणित के पंडित शायद मुझसे सहमत हों,कि जैसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चुनावों के परिणाम गन्ने के दामों से तय होते हैं,वैसे ही मध्य प्रदेश के एक बड़े ग्रामीण इलाक़े में ये सोयाबीन के दामों से भी तय हो..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles