समाचार

तोतापरी आम को बढ़ावा देगा उद्यानिकी विभाग

Hits: 48
किसान को मिलेगा 43200 रु. प्रति एकड़ का अनुदान भोपाल। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण को बढ़ावा देने के लिये आम की तोतापरी किस्म के पौध-रोपण को प्रोत्साहित किया जाएगा। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्..

Read More


नेशनल एग्रो केमिकल्स कांग्रेस नई दिल्ली में

Hits: 36
नई दिल्ली। आगामी नवम्बर माह में नेशनल एग्रो केमिकल्स कांग्रेस का 4 दिवसीय आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है। आईसीएआर आईएआरआई के तत्वावधान में सोसायटी ऑफ पेस्टीसाईड्स इंडिया द्वारा ये सम्मेलन 13-16 नवम्बर को होगा..

Read More


गाँधी जी की म.प्र. यात्रा की स्मृतियों की 'संवाद वीथिका' लोकार्पित

Hits: 172
भोपाल। जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया और नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री जयवद्र्धन सिंह ने जनसम्पर्क संचालनालय परिसर में गाँधी जी की मध्यप्रदेश यात्रा की स्मृ..

Read More


म.प्र. को जैविक प्रदेश बनाना होगा : श्री यादव

Hits: 180
जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय का 56वां स्थापना दिवस गत दिनों गरिमामय माहौल में मनाया गया। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कहा कि जनेकृविवि की ख्याति देशभर में लगातार फैल रही है ..

Read More


किसान आत्महत्या के लिए जिम्मेदार कौन ?

Hits: 255
आगे कुछ विशेष बिन्दुओं पर चर्चा करना सार्थक है, शायद यह बिन्दु कृषकों की सोच में बदलाव ला सकें और आत्महत्याओं पर रोक लग सके। प्रत्येक मौसम में पूरे क्षेत्र पर एक तरह की फसल न लगाएँ- भारतीय कृषि जलवाय..

Read More


कृषि आधारित आय का लाभकारी विकल्प-रेशम : श्री कियावत

Hits: 230
भोपाल। 'रेशम पालन ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग की तरह अपनायें तो कृषक की भागीदारी बढ़ेगी साथ ही रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। रेशम पालन विभाग ग्रामीण युवकों को इसके पालन की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ सुविधा ..

Read More


पीएम किसान योजना में अब 30 नवम्बर तक जोड़ सकेंगे बैंक खाते से आधार संख्या

Hits: 257
केन्द्रीय कैबिनेट का फैसला प्रधानमंत्री  की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गत दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक ख..

Read More


म.प्र. को जैविक प्रदेश बनाना होगा : श्री यादव

Hits: 508
अनुसंधान हेतु सरकार वित्तीय मदद देने तैयार : श्री भनोत जनेकृविवि का 56वां स्थापना दिवस जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय का 56वां स्थापना दिवस गत दिनों गरिमामय म..

Read More


भविष्य में उद्यानिकी क्षेत्र प्राथमिकता का होगा : मुख्यमंत्री

Hits: 523
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने उद्यानिकी क्षेत्र को आगे बढ़ाने में सहकारिता की भूमिका को और ज्यादा प्रभावी बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में उद्यानिकी क्षेत्र प्राथमिकता का क्षेत्र हो..

Read More


इस वर्ष प्रदेश में कस्टम हायरिंग के 255 केन्द्र खुलेंगे

Hits: 638
 केन्द्रों में अब 9 यंत्र रखना जरूरी (अतुल सक्सेना) भोपाल। प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसान किराए पर ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र लेकर अपनी खेती से बेहतर उत्पादन ले सकें तथा अपनी आय में व..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles