पौध संरक्षण

कपास में कीट नियंत्रण

Hits: 547
हरा मच्छर या फुदका पहचान चिन्ह :- इस कीट के वयस्क लगभग 3 मिमी लंबे हरे पीले रंग के होते हैं कीट के सपंखीय वयस्क हल्की आहट पर कूदते या उड़ते हैं पत्तियों की निचली सतह पर बड़ी संख्या में पाये जाते है। क..

Read More


कपास को प्रमुख रोगों से बचायें

Hits: 667
जड़ सडऩ या शुष्क विगलन रोग कपास एक मौसमी फसल है जो कि खरीफ में ही की जाती है। इस फसल का महत्व अन्य फसलों की तुलना में विशेष है। कपास की खेती से अच्छी आय ली जा सकती है। परंन्तु फसलों में रोग की समस्या को नियंत्रण कर दिया जाये ..

Read More


धान के प्रमुख ड्ढरोग-कीट एवं रोकथाम

Hits: 611
रोग पत्तियों का अंगमारी रोग यह रोग धान की फसल में अगस्त के महीने में लगता है. पत्तियों के शिरे व किनारों पर भूरी धारियां बनते-बनते पूरी पत्तियां झुलसी सी दिखाई देती हंै. बचाव हेतु- मैन्कोजेब ..

Read More


सोयाबीन के प्रमुख रोग एवं निदान

Hits: 888
पाद गलन (कॉलर रॉट) – यह रोग प्रारंभिक अवस्था में होता है। अधिक तापमान एवं नमी इस रोग के लिए अनुकूल है। यह मृदा जनित रोग है। प्रबंधन – गर्मी में गहरी जुताई करें। बीज उपचार के लिए 2 ग्राम थायरम एवं 1 ग्र..

Read More


सोयाबीन के हानिकारक कीट

Hits: 890
नीला भृंग (ब्लू बीटल) यह कीट गहरे चमकीले नीले रंग (लगभग काला) का होता है। जिसका सिर नारंगी रंग का होता है। हल्के से स्पर्श मात्र से ही यह भूमि पर गिर जाता हे एवं मृतप्राय सा पड़ा रहता है। यह कीट पहले अंकुरित सोयाबी..

Read More


संतरा बागानों में फायटोप्थोरा एवं रोकथाम

Hits: 321
संतरा बागानों में नर्सरी अवस्था से लेकर फलों की तुड़ाई तक कई प्रकार के रोगों का प्रकोप समय-समय पर देखा जाता है। इन रोगों में फायटोप्थोरा एक प्रमुख रोग है जिससे फल बागानों में भारी क्षति होती है। फायटोप्थोरा रोग के लक्षण प्रसार ए..

Read More


सफेद लट का करें नियंत्रण

Hits: 388
सफेद लट से प्रभावित फसल : इसकी साल भर में एक पिढ़ी पाई जाती है। इसकी मादा गीली मिट्टी में 10 से.मी. की गहराई में 10-12 सफेद रंग के अण्डे देती है, तथा यह अवस्था 7 से 13 दिन की होती है। इसके पश्चात अण्डों से लट निकलती हैं, लट की तीन अवस्थ..

Read More


स्टिकी ट्रैप कीटों से फसल की रक्षा

Hits: 284
फसल है तो कीट भी होंगे। ये कीट दो तरह के होते हैं मित्र और शत्रु कीट। लेकिन जरुरी नहीं इन्हें खत्म करने के लिए रसायनिक कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाए, कुछ और भी उपाय हैं: रसायनिक दवाओं से कीट नियंत्रण में कई तरह की दिक्कत आती हैं, ज..

Read More


मूंग – उड़द में रोग प्रबंधन

Hits: 432
पत्ती धब्बा मूंग व उड़द का यह रोग कभी-कभी भारी क्षति महामारी के रूप में देखा जाता है। इस रोग से पौधों की वृद्धि विकास रूक जाती है। जिसके कारण से उपज पर भारी नुकसान होता है। रोगजनक पौधों की पत्तियों पर आक्रमण करत..

Read More


मक्का की कीटों से सुरक्षा

Hits: 346
तना छेदक यह मक्का का सबसे अधिक हानिकारक कीट है फसल को नुकसान सुंडियों द्वारा होता है। इसकी सुण्डियां 20-25 मि.मी. लम्बी और गन्दे से स्लेटी सफेद रंग की होती है। जिसका सिर काला होता है और चार लम्बी भूरे रंग की लाइन हो..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles