पौध संरक्षण

सोयाबीन के हानिकारक कीट

Hits: 708
नीला भृंग (ब्लू बीटल) यह कीट गहरे चमकीले नीले रंग (लगभग काला) का होता है। जिसका सिर नारंगी रंग का होता है। हल्के से स्पर्श मात्र से ही यह भूमि पर गिर जाता हे एवं मृतप्राय सा पड़ा रहता है। यह कीट पहले अंकुरित सोयाबी..

Read More


सोयाबीन के प्रमुख रोग एवं निदान

Hits: 641
पाद गलन (कॉलर रॉट) – यह रोग प्रारंभिक अवस्था में होता है। अधिक तापमान एवं नमी इस रोग के लिए अनुकूल है। यह मृदा जनित रोग है। प्रबंधन – गर्मी में गहरी जुताई करें। बीज उपचार के लिए 2 ग्राम थायरम एवं 1 ग्र..

Read More


धान के प्रमुख ड्ढरोग-कीट एवं रोकथाम

Hits: 441
रोग पत्तियों का अंगमारी रोग यह रोग धान की फसल में अगस्त के महीने में लगता है. पत्तियों के शिरे व किनारों पर भूरी धारियां बनते-बनते पूरी पत्तियां झुलसी सी दिखाई देती हंै. बचाव हेतु- मैन्कोजेब ..

Read More


कपास को प्रमुख रोगों से बचायें

Hits: 441
जड़ सडऩ या शुष्क विगलन रोग कपास एक मौसमी फसल है जो कि खरीफ में ही की जाती है। इस फसल का महत्व अन्य फसलों की तुलना में विशेष है। कपास की खेती से अच्छी आय ली जा सकती है। परंन्तु फसलों में रोग की समस्या को नियंत्रण कर दिया जाये ..

Read More


कपास में कीट नियंत्रण

Hits: 377
हरा मच्छर या फुदका पहचान चिन्ह :- इस कीट के वयस्क लगभग 3 मिमी लंबे हरे पीले रंग के होते हैं कीट के सपंखीय वयस्क हल्की आहट पर कूदते या उड़ते हैं पत्तियों की निचली सतह पर बड़ी संख्या में पाये जाते है। क..

Read More


मूँगफली को प्रमुख रोगों से बचायें

Hits: 326
टिक्का-पर्णदाग रोग यह रोग मूँगफली का प्रमुख रोग है, लक्षण पत्तियों, तनों व शाखाओं पर प्रदर्शित होते है। वैज्ञानिकों ने 22 प्रतिशत उपज में कमी का अनुमान लगाया है। पर्णदाग रोग एक कवक जीव से संक्रमण से होता है, दो त..

Read More


कीटों में बढ़ता कीटनाशक प्रतिरोध एक गंभीर समस्या एवं निदान

Hits: 1066
वर्तमान समय में बाजार में नये -नये कीटनाशक प्रतिवर्ष आ रहे हंै। साथ ही देखने में यह भी आ रहा है कि नये आने वाले कीटनाशक जल्द ही निष्प्रभावी हो जाते हैं और फिर से नये कीटनाशक की तलाश शुरू हो जाती है। यह गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि ..

Read More


गन्ने के मुख्य रोग एवं रोकथाम

Hits: 267
लाल सडऩ रोग- यह रोग एक फफूंदी द्वारा होता है। इस रोग से प्रभावित पौधों की तीसरी और चौथी पत्तियाँ पीली होकर सूख जाती हैं। गन्नों की गांठों तथा छिल्कों पर फफूंदी के बीजाणु विकसित हो जाते हैं। ग्रसित गन्नों को फाडऩे पर इसके ..

Read More


मक्का की कीटों से सुरक्षा

Hits: 290
तना छेदक यह मक्का का सबसे अधिक हानिकारक कीट है फसल को नुकसान सुंडियों द्वारा होता है। इसकी सुण्डियां 20-25 मि.मी. लम्बी और गन्दे से स्लेटी सफेद रंग की होती है। जिसका सिर काला होता है और चार लम्बी भूरे रंग की लाइन हो..

Read More


मूंग – उड़द में रोग प्रबंधन

Hits: 334
पत्ती धब्बा मूंग व उड़द का यह रोग कभी-कभी भारी क्षति महामारी के रूप में देखा जाता है। इस रोग से पौधों की वृद्धि विकास रूक जाती है। जिसके कारण से उपज पर भारी नुकसान होता है। रोगजनक पौधों की पत्तियों पर आक्रमण करत..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles