बीज विशेषांक

खेती का प्राण बीज

Hits: 691
अच्छा बीज कौन है? अच्छा बीज सही किस्म का होता है। उसमें दूसरी किस्मों की मिलावट नहीं होती। उससे उगाई फसल में सभी पौधे समान आकार व गुण वाले होते हैं। अच्छे बीज में फालतू चीजों और खरपतवार के बीजों की मिलावट न..

Read More


सोयाबीन उत्तम बीज अधिक उत्पादन

Hits: 989
सोयाबीन के बीज का अच्छा अंकुरण होने के लिए एवं उपयुक्त पौध संख्या पाने के लिए निम्रलिखित विषय पर ध्यान देने की आवश्यकता है- उत्तम बीजों की विशेषताएं एवं आवश्यकता भौतिक शुद्धता बीज में संंबंधित किस्म के बीजो..

Read More


जैसा बोओगे वैसा काटोगे

Hits: 525
अशुद्ध बीजों को पहचानना जरूरी एक पुरानी कहावत है कि जैसा बोओगे, वैसा ही काटोगे। इस मुहावरे का यहां अर्थ यह है कि अगर किसान अशुद्ध/मिश्रण बीज बोयेगा तो उसे भी अशुद्ध बीज प्राप्त होगा। किसान भाई जो भी बीज बोनी के काम में ला..

Read More


बीज के लिए जागरुक हों किसान भाई

Hits: 701
आज भी देश में 70 प्रतिशत से अधिक किसान स्वयं का या दूसरे किसानों द्वारा उत्पादित फसलों को ही बीज के रूप में प्रयोग करते हैं। अब बीजों के महत्च को समझते हुये सरकार के वृहद बीज उत्पादक तंत्र स्थापित कर रखे हैं एवं अनेक गैर सरकारी समि..

Read More


बीटी कपास लगाएं, उत्पादन में क्रांति लाएं

Hits: 368
बोनी की विधियां:- चौफुली पद्धति:- इस विधि से बोने पर पौधों की संख्या बराबर आती है । दोनों दिशाओं में कोल्पा चलाने में सुविधा होती है । इसमें कतार तथा पौधे से पौधे की दूरी आवश्यकतानुसार रखें । स..

Read More


बीज की रक्षा स्वयं करें

Hits: 332
दलहनी फसलें दलहनों का मुख्य शत्रु दाल भृंग का ढोरा नामक कीट हैं यह समूचे दाने को अंदर ही अंदर खाकर उसे पूरी तरह खोखला कर देता हैं। प्रौढ़ कीट निकलने के पश्चात ही इसका पता लग पाता हैं। यह भृंग दाल के दोनों बीज पत्रों को खा ज..

Read More


बीज एवं बीज की श्रेणियां

Hits: 342
बीज क्या है, व्यवसायिक दृष्टि से बीज की परिभाषा के अंतर्गत लैंगिक जनन द्वारा उत्पन्न बीज के साथ-साथ फल, तना, जड़ व अन्य प्रवर्धन सामग्री से है जो अनुकूल वातावरणीय परिस्थितियों – नमी, ताप, वायु व प्रकाश की सुलभता और मृदा के संपर्क ..

Read More


किसान बीज स्वंय करें तैयार

Hits: 368
बीज की विशेषताएं : अनुवांशिक रूप से शुद्ध होता है। भौतिक रूप से शुद्ध होता है। बीज का आकार, आकृति व रंग में समानता होती है। निर्धारित मानकों के अनुरूप अंकुरण क्षमता व नमी का होना। यह बीज जनित रोग व कीट ..

Read More


फसल उत्पादन में बीजोपचार के विभिन्न पहलू

Hits: 319
बीज शुद्धता व अंकुरण परीक्षण के पश्चात् बोनी से पूर्व बीजोपचार अति आवश्यक है। यह फसलों को रोगों से होने वाली हानि को रोककर अंकुरण क्षमता भी बढ़ाता है। बीज की बुवाई के बाद रोगजनक अपनी प्रकृति के अनुसार बीज को खेत में अंकुरण के पहल..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles