बीज विशेषांक

सोयाबीन का बीज कैसे बनाएं

Hits: 344
खेती की तैयारी  अच्छे जल निकास वाली चिकनी दोमट भूमि सोयाबीन की खेती के लिये अधिक उपयुक्त होती है। दो-तीन हेरो या कल्टीवेटर को विपरीत दिशा में चलाकर  खेत को समतल कर लें, जिससे कीट बीमारी एवं खरपतव..

Read More


रोग रहित बीज उपयोग से उत्तम फसल उत्पादन

Hits: 370
बीजोपचार  बीज की अंकुरण क्षमता को बिना कोई नुकसान पहुंचाये बीज में उपस्थित रोग जनकों को नष्ट करने की प्रक्रिया को बीजोपचार कहते हैं। इसके अंतर्गत भौतिक, यांत्रिक, रसायनिक एवं जैविक विधियों का उ..

Read More


शुद्ध बीज बढ़ायेगा खरीफ उत्पादन

Hits: 268
हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। किसान अपने आत्मविश्वास के बल पर धरती मां की गोद को हरा-भरा बनाता है। प्राचीनकाल से ही अच्छी गुणवत्ता वाले बीज को महत्व दिया..

Read More


बीज का महत्व

Hits: 261
मनुस्मृति में कहा गया है- अक्षेत्रे बीजमुत्सृष्टमन्तरैव विनश्यति। अबीजकमपि क्षेत्रं केवलं स्थण्डिलं भवेत्।। सुबीजम् सुक्षेत्रे जायते संव..

Read More


खरीफ 2019 के लिए अनुशंसित किस्में

Hits: 583
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा खरीफ 2019 के लिए अनुशंसित किस्में. फसल..

Read More


जैविक बीजोपचार एवं जैव उर्वरकों

Hits: 444
जैविक बीजोपचार एवं जैविक उर्वरकों के उपयोग से    रोगों के नियंत्रण हेतु जैविक बीजोपचार जैविक पौध रोग नियंत्रण कवकीय या जीवाणुवीय उत्पत्ति के ह..

Read More


आलू बीज उत्पादन तकनीक

Hits: 164
 मैदानी क्षेत्रों में  ग्रीष्म कालीन कृषि क्रियायें ग्रीष्मकाल में खेत को 2-3 बार जुताई करें एवं खेत खाली छोड़ दें। अगर पानी की उपलब्धता पर्याप्त हो तो 15-15 दिनों..

Read More


बीजों के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी

Hits: 110
इंदौर। बीज की शुद्धता पर ही फसल का उत्पादन निर्भर है। बीज ही कृषि का आधार है ,जो अपने छोटे से वजूद में विराट उत्पादन की संभावनाएं समेटे रहता है। लेकिन अफसोस की बात यह है, कि कृषि के मूलाधार बीज की सुलभता, शद्धता और ग..

Read More


जैसा बोओगे वैसा काटोगे

Hits: 886
अशुद्ध बीजों को पहचानना जरूरी एक पुरानी कहावत है कि जैसा बोओगे, वैसा ही काटोगे। इस मुहावरे का यहां अर्थ यह है कि अगर किसान अशुद्ध/मिश्रण बीज बोयेगा तो उसे भी अशुद्ध बीज प्राप्त होगा। किसान भाई जो भी बीज बोनी के काम में ला..

Read More


सोयाबीन उत्तम बीज अधिक उत्पादन

Hits: 1588
भारत तथा विश्व में सोयाबीन तिलहन की सबसे महत्वपूर्ण फसल है। सोयाबीन के क्षेत्रफल, उत्पादन एवं उत्पादकता में पिछले चार दशकों में काफी वृद्धि हुई है। सोयाबीन की फसल की लोकप्रियता हमारे देश के विभिन्न राज्यों और क्ष..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles