विविध

बरसात में पौधे रोपण के लिये गड्ढे अभी बनायें

Hits: 2843
गर्मियों का मौसम फलदार पौधों के रोपण हेतु गड्ढे बनाने के लिये सबसे उपयुक्त है। आगामी वर्षाकाल में फलदार पौधे रोपने के लिये गड्ढे अप्रैल-मई माह में बनायें। ज्यादा बढऩे वाले पौधें जैसे – आम, आंवला, कटहल इत्यादि के लिये पौध से पौध ..

Read More


बगैर उबाले खाया जा सकता है बीज

Hits: 620
इंदौर। कुपोषण से लड़ रहे देश में उच्च गुणवत्ता के प्रोटीन युक्त सोया उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सोयाबीन अनुसंधान निदेशालय (डीएसआर) ने इस तिलहन फसल की दो खास किस्में विकसित की हैं। इन किस्मों के बीजों को उबालने की जहमत उठाए बग..

Read More


सरकारी पैसा निजी खातों में

Hits: 720
नई दिल्ली। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने केंद्र की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के क्रिया्वयन में पैसे का इस्तेमाल कहीं और किए जाने समेत कई अनियमितताएं पकड़ी हैं। केंद्र की इस योजना का सं..

Read More


फसलों में बीजोपचार का महत्व एवं तरीका

Hits: 4762
बीज उपचार क्या है?- बीज उपचार वह प्रक्रिया है, जिसमें बीज को बीज से होने वाले मिट्टी रोगों तथा कीटों से बचाने के लिये भौतिक, रसायनिक (कवकनाशी या कीटनाशी), बायो एजेन्ट की एक निश्चित मात्रा से बीज शोधन किया जाता है। बीजों में क..

Read More


कृषि आदान की अग्रिम व्यवस्था जरूरी

Hits: 737
खेती एक निरन्तर क्रिया है। खरीफ के बाद रबी, रबी के बाद जायद, जायद के बाद फिर खरीफ मौसम आने वाला है। भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की प्रारंभिक भविष्यवाणी भी कर दी है। अब किसानों को सजग रहकर खरीफ की तैयारी करनी है। इसके लिए सबसे महत्व..

Read More


देश में जैविक बीज उपलब्ध करवायेगा मध्य प्रदेश

Hits: 923
भोपाल। मध्य प्रदेश जल्दी ही पूरे देश में जैविक बीज की माँग पूरी करने में सक्षम बन जायेगा। इसके लिए जैविक बीज उत्पादन कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। जैविक बीज उत्पादन के लिए कृषि विभाग के 8 कृषि प्रक्षेत्र और मध्यप..

Read More


भारत-चीन कृषि व्यापार बढ़ाएंगे

Hits: 625
नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने गत दिनों यहां चीनी जनवादी गणराज्य के कृषि मंत्री श्री हान चांगफू और उनके साथ भारत की यात्रा पर आये प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। श्री राधामोहन सिंह ने..

Read More


नई यूरिया नीति पर मंत्रीगण अभी विचार ही कर रहे है

Hits: 569
नई दिल्ली। उर्वरक मंत्रालय ने नई यूरिया नीति को तैयार करने के लिये एक मंत्रिमंडलीय परिपत्र जारी किया है जिसमें यूरिया का घरेलू उत्पादन बढ़ाना और उर्वरकों के संतुलित इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। सूत्रों ने कहा ‘नई य..

Read More


3200 ग्राम पंचायतों को आदर्श बनायेंगे

Hits: 546
भोपाल। प्रदेश में गाँवों के विकास की समन्वित योजना बनायी जायेगी। प्रदेश में 10 हजार से अधिक जनसंख्या वाली 3200 ग्राम पंचायत को आदर्श रूप से विकसित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात केन्द्रीय पंचायत..

Read More


काश! कोई इन आंसुओं के दर्द को समझ पाये?

Hits: 635
आंसू तो अन्नदाता की विरासत है। भारतीय किसान का जीवन दुख एवं गम से भरा पड़ा है। ऐसे में यदि कोई किसानों के आंसू पीने की बात करे तो यह झूठी दिलासा से अधिक जान नहीं पड़ता है। प्राकृतिक आपदा रहे या न रहे, सियासत से लेकर आम आदमी तक ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles