विविध

बरसात में पौधे रोपण के लिये गड्ढे अभी बनायें

Hits: 2797
गर्मियों का मौसम फलदार पौधों के रोपण हेतु गड्ढे बनाने के लिये सबसे उपयुक्त है। आगामी वर्षाकाल में फलदार पौधे रोपने के लिये गड्ढे अप्रैल-मई माह में बनायें। ज्यादा बढऩे वाले पौधें जैसे – आम, आंवला, कटहल इत्यादि के लिये पौध से पौध ..

Read More


इस्तांबुल में जी-20 के कृषि मंत्रियों की बैठक

Hits: 558
नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने गत दिनों इस्तांबुल में जी.20 के कृषि मंत्रियों की बैठक के अवसर पर यूरोपीय संघ के कृषि आयुक्त श्री फिल होगन से मुलाकात की। दोनों ने आपसी हित के मुद्..

Read More


जीरो बजट में करें गन्ने की खेती

Hits: 1916
(मनीष पाराशर/यशवंत कुशवाह) खरगोन। गन्ना जोखिम रहित और विपरीत मौसम में भी उचित उत्पादन देने वाली फसल है। इससे नकद आय प्राप्त होती है, वहीं यदि किसान कुछ युक्तियों को अपनाएं तो वे अंतरवर्तीय फसलें लगाकर गन्ना फसल ..

Read More


दूध व्यापार को बनाएं लाभप्रद

Hits: 1246
धार। कम लागत में अधिक दूध उत्पादन कर कृषक दुग्ध व्यवसाय को लाभप्रद बना सकते हैं। उक्त बात आत्मा परियोजना धार द्वारा इंदौर सहकारी दुग्ध संघ एवं पशु पालन विभाग धार के संयुक्त तत्वावधान में दुग्ध उत्पादकों के प्रशिक्षण ह..

Read More


महू में विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाया गया

Hits: 1442
इंदौर। विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, महू द्वारा शहर में अधिष्ठाता डा. उमेश कुमार गर्ग के नेतृत्व में एक विशाल रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले रोग ..

Read More


मुख्यमंत्री से मिला मीणा समाज का प्रतिनिधि मंडल

Hits: 768
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से गत दिनों मंत्रालय में मध्यप्रदेश मीणा समाज के प्रांतीय अध्यक्ष श्री रामसिंह मीणा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। इसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान को समाज के छात्..

Read More


अब तक केवल 6 लाख किसानों से हुई खरीदी

Hits: 906
भोपाल । प्रदेश में धीमी गति से हो रही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक राज्य में 6 लाख किसानों से लगभग 52 लाख टन गेहूं की खरीदी की गई है और 12 लाख किसान कतार में है। अब इनक..

Read More


3200 ग्राम पंचायतों को आदर्श बनायेंगे

Hits: 490
भोपाल। प्रदेश में गाँवों के विकास की समन्वित योजना बनायी जायेगी। प्रदेश में 10 हजार से अधिक जनसंख्या वाली 3200 ग्राम पंचायत को आदर्श रूप से विकसित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात केन्द्रीय पंचायत..

Read More


श्री प्रवीर कृष्ण प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण बने

Hits: 726
भोपाल। राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की नवीन पद-स्थापना की है। अपर मुख्य सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा जन-शिकायत निवारण श्री राकेश अग्रवाल को अपर मुख्य सचिव पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एवं ज..

Read More


प्रदेश में 30 लाख टन हुई गेहूँ खरीदी

Hits: 736
भोपाल। प्रदेश में अब तक समर्थन मूल्य पर 30 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। गेहूँ खरीदी कार्य प्रदेश में 25 मार्च से प्रारंभ हुआ है। किसानों को गेहूँ खरीदी के बदले 4,258 करोड़ का भुगतान किया गया है। प्रदेश में समर्थ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles