विविध

प्रदेश में 30 लाख टन हुई गेहूँ खरीदी

Hits: 668
भोपाल। प्रदेश में अब तक समर्थन मूल्य पर 30 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। गेहूँ खरीदी कार्य प्रदेश में 25 मार्च से प्रारंभ हुआ है। किसानों को गेहूँ खरीदी के बदले 4,258 करोड़ का भुगतान किया गया है। प्रदेश में समर्थ..

Read More


मिट्टी का संरक्षण

Hits: 5306
जब तेजी से वर्षा होती है तो वर्षा के पानी की सम्पूर्ण मात्रा को भूमि सोख नहीं सकती। थोड़ी ही देर में सतह की मिट्टी के संतृप्त हो जाने पर पानी एकत्र होने लगता है और नीचे सतह की ओर बहने लगता है। वर्षा के जल के साथ-साथ मिट्टी के बहुमूल्..

Read More


हरी खाद से उपज बढ़ायें

Hits: 1343
निरंतर फसलें उगाने एवं असंतुलित उर्वरकों के उपयोग से हमारी मृदाओं में जीवांश तत्व एवं सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी हो गई है ऐसी स्थिति में हरी खाद का उपयोग करना सस्ता और सरल तरीका है जिसे किसान भाई आसानी से कर सकते हैं। हरी खाद एक जैव..

Read More


काश! कोई इन आंसुओं के दर्द को समझ पाये?

Hits: 627
आंसू तो अन्नदाता की विरासत है। भारतीय किसान का जीवन दुख एवं गम से भरा पड़ा है। ऐसे में यदि कोई किसानों के आंसू पीने की बात करे तो यह झूठी दिलासा से अधिक जान नहीं पड़ता है। प्राकृतिक आपदा रहे या न रहे, सियासत से लेकर आम आदमी तक ..

Read More


श्री परशुराम जयंती अक्षय तृतीया

Hits: 998
परशुराम त्रेता युग (रामायण काल) के एक मुनि थे। उन्हें भगवान विष्णु का छठा अवतार भी कहा जाता है। पौराणिक वृत्तान्तों के अनुसार उनका जन्म भृगुश्रेष्ठ महर्षि जमदग्नि द्वारा सम्पन्न पुत्रेष्टि यज्ञ से प्रसन्न देवराज इन्द्र के वरद..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles