विविध

पानी पीने के फायदे

Hits: 638
हम सभी जानते हैं कि पानी मानव जीवन के लिए बहुमूल्य है और बचपन से ही हम इसके फायदों के बारे में सुनते आये हैं। किसी भी बीमारी में पानी रामबाण की तरह काम करता है। पानी का प्रयोग कई तरीकों से प्राकृतिक उपचार के रूप में होता है। पानी नि..

Read More


मिर्च की उन्नत खेती

Hits: 10706
पोषक मूल्य  पोष्टिकता की दृष्टि से यह विटामिन एवं खनिज लवणों का स्त्रोत है। इसके फल विटामिन ‘एÓ व ‘सीÓ से भरपूर होते हैं। मिर्च का तीखापन उसमें उपस्थित एल्कालॉयड कैपसाइसिन के कारण होता है। जलवायु  ..

Read More


आम आदमी को राहत देने वाली योजनाएं

Hits: 865
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस सोच की तारीफ की जाना चाहिए कि जब उन्होंने देश के निम्र आय वर्ग एवं मध्यम वर्ग को मामूली से प्रीमियम पर जीवन सुरक्षा कवच देने की तैयारी की है। रोज कमाने एवं रोज खर्च करने वाले देश क..

Read More


विलय की वकालत

Hits: 607
हाल ही में भारत सरकार की खाद्य प्रसंस्करण मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने आम लोगों से सीधे जुड़े तीन विभागों को एक करने की वकालत की है। मंत्री के मुताबिक कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और ग्रामीण विकास मंत्रालय की सभी योजनाएं आमजन से सर..

Read More


अब तक केवल 6 लाख किसानों से हुई खरीदी

Hits: 928
भोपाल । प्रदेश में धीमी गति से हो रही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक राज्य में 6 लाख किसानों से लगभग 52 लाख टन गेहूं की खरीदी की गई है और 12 लाख किसान कतार में है। अब इनक..

Read More


मुख्यमंत्री से मिला मीणा समाज का प्रतिनिधि मंडल

Hits: 772
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से गत दिनों मंत्रालय में मध्यप्रदेश मीणा समाज के प्रांतीय अध्यक्ष श्री रामसिंह मीणा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। इसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान को समाज के छात्..

Read More


महू में विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाया गया

Hits: 1453
इंदौर। विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, महू द्वारा शहर में अधिष्ठाता डा. उमेश कुमार गर्ग के नेतृत्व में एक विशाल रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाले रोग ..

Read More


दूध व्यापार को बनाएं लाभप्रद

Hits: 1253
धार। कम लागत में अधिक दूध उत्पादन कर कृषक दुग्ध व्यवसाय को लाभप्रद बना सकते हैं। उक्त बात आत्मा परियोजना धार द्वारा इंदौर सहकारी दुग्ध संघ एवं पशु पालन विभाग धार के संयुक्त तत्वावधान में दुग्ध उत्पादकों के प्रशिक्षण ह..

Read More


जीरो बजट में करें गन्ने की खेती

Hits: 1946
(मनीष पाराशर/यशवंत कुशवाह) खरगोन। गन्ना जोखिम रहित और विपरीत मौसम में भी उचित उत्पादन देने वाली फसल है। इससे नकद आय प्राप्त होती है, वहीं यदि किसान कुछ युक्तियों को अपनाएं तो वे अंतरवर्तीय फसलें लगाकर गन्ना फसल ..

Read More


इस्तांबुल में जी-20 के कृषि मंत्रियों की बैठक

Hits: 562
नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने गत दिनों इस्तांबुल में जी.20 के कृषि मंत्रियों की बैठक के अवसर पर यूरोपीय संघ के कृषि आयुक्त श्री फिल होगन से मुलाकात की। दोनों ने आपसी हित के मुद्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles