विविध

कपास की उत्पादकता में हम कहाँ ?

Hits: 3047
भारत, चीन के बाद दुनिया का दूसरा कपास उत्पादक देश है। और यह विश्व की कपास का 27 प्रतिशत उत्पादन करता है, परन्तु देश की कपास उत्पादकता मात्र 565 किलो ग्राम प्रति हेक्टेयर है। यह विश्व का औसत उत्पादकता से कहीं नीचे है। यह एक चिंता का विष..

Read More


आर्थिक उन्नति के लिये खेती जरूरी

Hits: 1650
पलायन की मार से गाँव के गाँव खाली हो रहे हैं। बढ़ते शहरीकरण के मद्देनजर राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद ने खेती-किसानी में लगी आबादी की तादाद 52 फीसदी से घटाकर 38 फीसदी करने की योजना बनाई है। इसके मायने पांच साल में तकरीबन 10 करोड़ लोग गाँ..

Read More


अच्छी वर्षा का पूर्वानुमान एक सुखद समाचार

Hits: 984
किसानों के लिए खरीफ 2017 में भी सामान्य वर्षा का पूर्वानुमान एक सुखद समाचार है। वर्ष 2014 तथा 2015 में कमजोर मानसून के बाद वर्ष 2016 में भले ही मानसून में 8-10 दिन की देरी हुई परंतु बाद में सामान्य व सामान्य से अच्छी वर्षा हुई, जिस कारण खरीफ फसल..

Read More


किसानों को सहकारी साख सुविधा का लाभ दे बैंक

Hits: 811
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को सहकारी साख सुविधाओं का लाभ देने के लिए जरूरी कदम उठाने में देर करने वाले जि़ला सहकारी बैंकों को अनुशासनात्मक कार्रवाई का नोटिस देने के निर्देश दिए हैं..

Read More


सोयाबीन का विकल्प आवश्यक

Hits: 2228
पिछले 5-6 दशकों से सोयाबीन मध्यप्रदेश में खरीफ की एक प्रमुख फसल के रूप में ली जा रही है। प्रदेश में सत्तर के दशक में इसकी खेती आरंभ की गयी थी। किसानों ने इसे खरीफ की एक प्रमुख फसल के रूप में अपनाया और इसका क्षेत्र वर्ष 2013-14 में बढ़कर 62.61 ..

Read More


पर्यावरण प्रेमी अनिल माधव दवे

Hits: 1528
नदियों और जलाशयों विशेष रूप से नर्मदा नदी के संरक्षण से लेकर जलवायु परिवर्तन की राजनीति उनके मन में बसी हुई थी। पर्यावरण मंत्री श्री अनिल माधव दवे ने आधुनिक और प्राचीन भारतीय विचारों के बीच संतुलन बनाने की काफी कोशिश की पर्यावर..

Read More


गेहूं पर आयात शुल्क हटाने की योजना नहीं

Hits: 7883
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की मौजूदा कीमतों को देखते हुए सरकार की फिलहाल इस पर आयात शुल्क और कम करने की योजना नहीं है। उसका आकलन है कि मौजूदा शुल्क पर भी गेहूं आयात अभी तुलनात्मक रूप से सस्ता ही पड़ रहा है। केंद्र ..

Read More


दूध संबंधी भ्रांतियां और वास्तविकताएं

Hits: 1816
 डॉ. सुनील नीलकंठ रोकड़े, महाराष्ट्र मो. : 09850347022 दूध के संबंध में समाज में, ग्रामीण इलाकों में ही नहीं शहरी इलाकों में भी कुछ भ्रांतियां पाई जाती हैं। इनमें से कुछ भ्रांतियां तथा उनके विषय में वैज्ञानिक तथ्य तथा सच्च..

Read More


रंगीन मछलियों से मिला रोजगार

Hits: 2611
सौंदर्य संबंधी आनंद और भाग्यशाली होने के विश्वास, तनाव को कम करने तथा अन्य कारणों से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में शोभाकारी मछलियों की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में शोभाकारी मछलियों के पालन में लगे लो..

Read More


ज्वार बीज उत्पादक कम्पनियों की संकर एवं उन्नत किस्में

Hits: 17137
ज्वार   कंपनी  किस्म महिको एमएसएच-51,एमएफएसएच-3,4,15, एमआरएस 4094 नाथ बायोजीन अमरनाथ -251, 2000, सेमे जे.के.एग्री जेनेटिक्स जेकेएसएच-22,234, जे..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles