विविध



पीआई ने लांच किया ‘वाइब्रेंट

Hits: 1338
इन्दौर। कृषि रसायन के क्षेत्र में भारत की सिरमौर कं. पीआई इंडस्ट्रीज ने गत दिनों म.प्र, छ.ग. व गुजरात के चैनल पार्टनर्स के बीच धान के लिये नये कीटनाशक ‘वायब्रेंट एवं ‘बायोविटा एक्स के नये पैक को कम्पनी के प्रबंध संचा..

Read More


किसान सभाओं में प्रधानमंत्री फसल बीमा का व्यापक प्रचार-प्रसार होगा : श्री बनोठ

Hits: 450
हरदा। कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने कहा कि जिले में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत आयोजित होने वाली किसान सभाओं में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वाईल हेल्थ कार्ड योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का व्यापक प्रचार-प्..

Read More


कलेक्टर ने की गेहूं उपार्जन की समीक्षा

Hits: 569
होशंगाबाद। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने गेहूं उपार्जन की समीक्षा की। बैठक में जिले के 128 गेहूं खरीदी केन्द्रों में चल रही गेहूं खरीदी व गेहूं परिवहन की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने सहकारी समिति कांद्राखेड़ी में गेहूं खरीदी..

Read More


किसान खेती को लाभ का धंधा बनायें : श्री जावड़ेकर

Hits: 2221
छिन्दवाड़ा। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसान मेहनती होते हैं उन्हे सही योजना, सिंचाई के लिये पानी, उन्नत तकनीक, सही उपकरण, सही प्रशिक्षण, सही सलाह आदि मिलेगी तो वे अपन..

Read More


भण्डार गृह बनाने के लिये किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान

Hits: 2760
इंदौर। राज्य शासन के निर्देशानुसार कृषकों को प्याज की खेती के मुनाफे के लिये प्याज भण्डार गृह बनाने की योजना प्रस्तावित है, ताकि प्याज की खेती के उचित दाम मिल सकें। चूंकि प्याज भण्डार गृह निर्मित नहीं होने के कारण कृ..

Read More


मौसम में फसल बरबादी-पोटाश की कमी तो नहीं ?

Hits: 1499
रबी में किसान मौसम के बदलते तेवरों से वर्ष-प्रतिवर्ष कहीं न कहीं अपनी फसल को नहीं बचा पाता है और उसे अत्यधिक नुकसान सहना पड़ा है। फिर वह शासन से मुआवजे की उम्मीद कर उसका इंतजार करता रहता है। गेहूं में यदि बौनी किस्में न आई होती तो ..

Read More


मॉनसेंटो और सरकार के बीच तकरार, कंपनी देश छोड़े या दाम घटाए

Hits: 826
नई दिल्ली। दुनिया की बड़ी बीज कंपनी मॉन्सैंटो और भारत सरकार के बीच तकरार बढ़ गयी है। कृषि राज्य मंत्री श्री संजीव बालियान ने कहा है कि यदि मॉन्सैंटो बीटी कॉटन बीज के दाम नहीं घटाना चाहती, तो वह देश छोड़ सकती है। श्री बालियान ने ..

Read More


चना प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन

Hits: 2090
उज्जैन। भारत सरकार की एन. एफ. एस. एम. योजना अन्तर्गत चना फसल में देसी चने की प्रजातियों को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से एवं चने की फसल में उत्सुक रोग से बचाव हेतु डॉ अशोक कुमार दीक्षित, वरिष्ट वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि वि..

Read More


खाद, बीज, दवाई विक्रेताओं का जंगी प्रदर्शन

Hits: 553
प्रधानमंत्री के नाम जिलाधीश को ज्ञापन  उज्जैन। उज्जैन जिला खाद बीज दवाई विक्रेता संघ के सदस्यों ने जिलाध्यक्ष लेखराज खत्री, सचिव संजय रघुवंशी एवं महासचिव केदार बंसल के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वा..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles