विविध

ऋणमुक्ति की भैंस कहीं पानी में न चली जाय!

Hits: 222
ऋणमुक्ति की भैंस कहीं पानी में न चली जाय! किसानों की ऋण मुक्ति पर तीन राज्यों में राजनीतिक 'तख्ता पलटÓ हुआ है। उससे बड़ी बात यह है कि बाजार और मौसम सहि..

Read More


टिशू कल्चर केले की खेती से करें ज्यादा कमाई

Hits: 262
टिशू कल्चर केले की खेती से करें ज्यादा कमाई केला बहुत ही पौष्टिक फल है, जो ज्यादातर सभी लोगों को बहुत ..

Read More


गंगा की सफाई बातें ज्यादा, काम कम

Hits: 168
गंगा की सफाई को लेकर केवल बातें हो रही हैं। इस मद में करोड़ों रुपए खर्च भी किए जा रहे हैं, किंतु फिर भी इस नदी के प्रदूषण के स्तर में कोई सुधार नहीं हो रहा है। मानव निर्मित तटबंध, पनबिजली के लिए बड़े बांध, सिंचाई व जल परिवहन..

Read More


देश की आवश्यकता अनुसार फसल लें किसान

Hits: 155
देश में कृषि उत्पादों के निर्यात में बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, जिसका असर देश के भीतर इनके मूल्यों में देखने को मिलता है। इसका प्रभाव देश के किसानों पर सीधे रूप से पड़ता है और उन्हें ऐसी स्थिति में आर्थिक नुकसान ..

Read More


पौधों के लिए सूक्ष्म जीवाणुयुक्त टीका है जैव उर्वरक

Hits: 565
(मुरली अय्यर, एमएससी कृषि), मो. : 9406802826 जैविक खाद कार्बनिक (जैविक) खाद से सभी परिचित हैं। प्राय: दुधारू पशुओं द्वारा छोड़े गए चारे, फसलों के अवशेष आदि के सडऩे के बाद प्राप्त पदार्थ को विभिन्न व..

Read More


जैविक खेती वैज्ञानिक क्यों नहीं

Hits: 1724
पृथ्वी के निर्माण व उसमें मानव के आगमन से लेकर 20वीं सदी के प्रारंभ तक मानव आबादी मात्र एक अरब तक ही पहुंच पाई थी परंतु जब 20वीं सदी का अंत हुआ तो मानव संख्या सात गुना बढ़कर लगभग सात अरब तक पहुंच गई। एक अरब आबादी के भरण-पोषण के लिये मान..

Read More


किसानों की आत्महत्या, गलत परम्परा – ज्ञान का अभाव

Hits: 1197
दूरदर्शन व समाचार पत्रों में प्रतिदिन किसानों द्वारा आत्महत्या करने के समाचार, उसके कारण व निवारण के बारे में सोचने पर विवाश करते हैं। बुढ़ापा, विपत्तियां व मृत्यु जिन्दगी के अटल सत्य हैं। जिंदगी जिंदा दिली का नाम हैं मुर्दा दि..

Read More


जीएम सरसों की खेती सरकार क्यों दे रही है इसे बढ़ावा

Hits: 1450
भारत एक जादू के लिए तैयार है-निम्न स्तर के गुणसूत्रीय बदलाव वाली जीएम मस्टर्ड (सरसों) से पैदावार बढ़ोत्तरी का जादू। शायद भारतीय वैज्ञानिकों का ये कोई रोप ट्रिक यानि रस्सी वाला जादू है। मैंने दुनिया में कहीं भी बदतर किस्म से पैदा..

Read More


जीएसटी का कृषि पर असर

Hits: 2376
अन्तत: जीएसटी (गुड्स तथा सर्विस टैक्स) 1 जुलाई 2017 से लागू हो गया। कृषि पर इसका एक मिला-जुला असर पडऩे वाला है। जहां बीज, कार्बनिक खाद जो किसी ब्रांड नाम से न बेची जाती हो उस पर पहले की तरह कोई कर नहीं लगेगा। हेन्डपंप तथा उसके कलपुर्जे प..

Read More


जेटली को क्या अधिकार है किसानों की कर्जमाफी रोकने का : केलकर

Hits: 777
प्रश्न : भाजपा का कहना है कि किसान आन्दोलन के पीछे विपक्षी पार्टियों का हाथ है, आपका क्या कहना है। उत्तर-देश आज एक ज्वालामुखी के मुहाने पर बैठा है। यह ज्वालामुखी किसानों के खेतों में धधक रहा है। यह किसी भी दिन फट सकता है। देश में ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles