विविध

बिदा लेती ठंड के लिए टिप्स

Hits: 55
बिदा लेती ठंड के लिए टिप्स जाती हुई ठंड में बहुत ज्यादा गर्म पानी और ठंडे पानी से न नहाएं बल्कि गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है। ..

Read More


हवन के धुएं से होता है रोगाणुओं का नाश

Hits: 49
हवन के धुएं से होता है रोगाणुओं का नाश हवन वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।  हवन के धुएं से प्राण में संजीवनी शक्ति का संचार होता है।  ..

Read More


गाजर - आलू सब्जी भी दवाई भी

Hits: 105
गाजर - आलू सब्जी भी दवाई भी गाजर का जड़ वाली सब्जियों में प्रमुख स्थान है। यह स्वादिष्ट एवं पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। गाजर में विटामिन ए तथा विटामिन ए को निर्मित करने वाला तत्व केरोटिन भ..

Read More


टिशू कल्चर केले की खेती से करें ज्यादा कमाई

Hits: 110
टिशू कल्चर केले की खेती से करें ज्यादा कमाई केला बहुत ही पौष्टिक फल है, जो ज्यादातर सभी लोगों को बहुत ..

Read More


ऋणमुक्ति की भैंस कहीं पानी में न चली जाय!

Hits: 75
ऋणमुक्ति की भैंस कहीं पानी में न चली जाय! किसानों की ऋण मुक्ति पर तीन राज्यों में राजनीतिक 'तख्ता पलटÓ हुआ है। उससे बड़ी बात यह है कि बाजार और मौसम सहि..

Read More


दलहन उत्पादन व खपत के अन्तर को पाटना होगा

Hits: 78
दलहन उत्पादन व खपत के अन्तर को पाटना होगा भारत विश्व का सबसे अधिक दलहन उत्पादक देश होने के साथ-साथ इसका सबसे बड़ा खपत वाला देश भी है। देश में पिछले कुछ वर्षों ..

Read More


इस रसभरी जलेबी में फंगस भी हैं

Hits: 76
इस रसभरी जलेबी में फंगस भी हैं बताने की जरूरत नहीं कि चुनाव पूर्व के इस अ..

Read More


देश की आवश्यकता अनुसार फसल लें किसान

Hits: 99
देश में कृषि उत्पादों के निर्यात में बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, जिसका असर देश के भीतर इनके मूल्यों में देखने को मिलता है। इसका प्रभाव देश के किसानों पर सीधे रूप से पड़ता है और उन्हें ऐसी स्थिति में आर्थिक नुकसान ..

Read More


गंगा की सफाई बातें ज्यादा, काम कम

Hits: 109
गंगा की सफाई को लेकर केवल बातें हो रही हैं। इस मद में करोड़ों रुपए खर्च भी किए जा रहे हैं, किंतु फिर भी इस नदी के प्रदूषण के स्तर में कोई सुधार नहीं हो रहा है। मानव निर्मित तटबंध, पनबिजली के लिए बड़े बांध, सिंचाई व जल परिवहन..

Read More


पौधों के लिए सूक्ष्म जीवाणुयुक्त टीका है जैव उर्वरक

Hits: 431
(मुरली अय्यर, एमएससी कृषि), मो. : 9406802826 जैविक खाद कार्बनिक (जैविक) खाद से सभी परिचित हैं। प्राय: दुधारू पशुओं द्वारा छोड़े गए चारे, फसलों के अवशेष आदि के सडऩे के बाद प्राप्त पदार्थ को विभिन्न व..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles