कम्पनी समाचार

खाद्यान्न उत्पादन में कमी

Hits: 501
नई दिल्ली। कमजोर मानसून एवं फरवरी-मार्च में बेमौसम बारिश के चलते भारत का खाद्यान्न उत्पादन 2014-15 फसल वर्ष में अनुमानित 4.66 फीसदी घटकर 25.27 करोड़ टन रहा। फसल वर्ष 2013-14 (जुलाई-जून) में देश में खाद्यान्न की पैदावार 26.50 करोड..

Read More


खरीफ बुवाई 938 लाख हेक्टेयर के पार

Hits: 610
नई दिल्ली/भोपाल। कमजोर मानसून के बावजूद इस वर्ष देश एवं प्रदेश में खरीफ फसलों की बोनी लगभग पूरी हो गई है। देश में 938.41 लाख हेक्टेयर में बोनी की गई है जो गत वर्ष अब तक 929.48 लाख हेक्टेयर में की गई थी। वहीं प्रदेश में 123.69 ..

Read More


नेटाफिम इरिगेशन एवं नर्मदा एग्रोकेयर द्वारा कृषक संगोष्ठी

Hits: 570
भोपाल। नेटाफिम इरिगेशन इंडिया प्रा. लि. एवं नर्मदा एग्रोकेयर द्वारा कृषक प्रशिक्षण एवं संगोष्ठी का आयोजन कुन्दन नगर भोपाल में गत दिनों को रखा गया। कार्यक्रम में कंपनी के सीनियर एरिया मैनेजर श्री राजेन्द्र स..

Read More


विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने किया हलधर योजना केन्द्र का भूमिपूजन

Hits: 522
होशंगाबाद। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पवारखेड़ा फार्म में कृषि अभियांत्रिकी के हलधर सेवा केंद्र का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि विश्व में सबसे पहले कृषि का नाम आत..

Read More


एलआईसी की न्यू एंडोवमेंट प्लस प्रस्तुत

Hits: 1028
भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम नयी योजना न्यू एंडोवमेंट प्लस जारी कर रहा है। यह एक यूनिट संबद्ध बीमा योजना है जिसमें पालिसी अवधि के दौरान निवेश सह बीमा प्रस्तावित है। नई योजना की जानकारी देने के लिये आयोजित पत्..

Read More


वैज्ञानिकों ने बताये सोयाबीन में इल्लियों व बीमारियों से बचाव के तरीके

Hits: 1637
शाजापुुर। म.प्र. किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की पी.पी. पार्टनर संस्था के.जे. एजुकेशन सोसायटी भोपाल ने जिले के मोहन बड़ोदिया, कालापीपल विकासखंड के एक-एक ग्राम का चयन कर खरीफ 2015 की गतिविधियां प्रारंभ की। सोसा..

Read More


दुग्ध उत्पादन में मध्यप्रदेश की बड़ी छलांग

Hits: 3309
वर्तमान में प्रदेश की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दुग्ध उपलब्धता 383 ग्राम है, जो राष्ट्रीय औसत से (315 ग्राम), विश्व के औसत (281 ग्राम) तथा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की अनुशंसा (280 ग्राम) से अधिक है। वर्ष 2012-13 में मध्यप्रदेश प्रत..

Read More


झंडा कहो या बकानी बासमती को करे हानि

Hits: 3344
रोग फैलने का तरीका यह रोग बीज, हवा, भूमि जनित है। इस बीमारी के बीजाणु (कोनिडिया) दाना बनते समय बीज में प्रवेश कर जाते है। रोग से अधिक प्रभावित बीज रंगहीन हो जाते हैं। अच्छे बीज को दूषित पानी में भिगाने से भी बीमार..

Read More


फल-फूलों की खेती को मिलेगा बढ़ावा

Hits: 964
उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव का शुभारम्भ भोपाल। उद्यानिकी, खाद्य और प्र-संस्करण मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि बाग-बगीचे किसानों और नागरिकों की आय बढ़ाने तथा जीविकोपार्जन का बेहतर साधन हो सक..

Read More


चीनी मिलों के लिए राहत के उपाय

Hits: 592
नई दिल्ली। उद्योग में और अधिक तरलता का समावेश करने तथा किसानों के गन्ना बकाये की अदायगी को सुगम बनाने के लिए चीनी मिलों को उदार ऋण देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर म..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles