कम्पनी समाचार

सिंहस्थ में किसानों के उत्पादों की होगी सीधी बिक्री कृषि विज्ञान केंद्र निभाएंगे विशेष भूमिका : डॉ. पस्तोर

Hits: 624
उज्जैन। सिंहस्थ-2016 में स्व-सहायता समूहों एवं अन्य गुणवत्तापूर्ण ग्रामीण उत्पादों को अच्छा बाजार मिलने की संभावना है। प्रदेश के कृषि विज्ञान केन्द्र इन उत्पादों की मार्केटिंग, प्रोडक्शन का पर्याप्त अध्ययन क..

Read More


लहसुन प्रोसेसिंग-भंडारण करके लें अधिक लाभ

Hits: 2339
इंदौर। लहसुन फसल की प्रोसेसिंग उचित तरीके से की जाए तो इसकी गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है, वहीं उचित भंडारण की व्यवस्था की जाए तो किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं। रतलाम के ग्राम तीतरी के किसान श्री बाबूलाल पाटीदार ..

Read More


बीज उत्पादक समितियों को क्रियाशील बनाएं : श्रीमती कियावत

Hits: 631
धार। धार जिले की पंजीकृत बीज उत्पादक सहकारी समितियों के संचालकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण में कलेक्टर श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि जिले में पंजीकृत सभी 35 समितियों को क्रियाशील बनाया जाए, ताकि किसानों को आवश..

Read More


संरक्षित खेती में ही कृषि का भविष्य : डॉ. श्रीवास्तव

Hits: 729
खण्डवा। आज उद्यानिकी की नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपना कर ही प्रगति की जा सकती हैं। संरक्षित खेती में भविष्य छिपा है। बी.एम. कृषि महाविद्यालय खण्डवा में कृषि विज्ञान केन्द्रों के वैज्ञानिकों की उच..

Read More


कृषि में आधुनिक तकनीक अपनाएं : श्री सिंह

Hits: 1168
नई दिल्ली। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की सामान्य परिषद की 77वीं बैठक के अवसर पर केद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीको के इस्तेमाल की इच्छुक है। उन्होंने जोर दे..

Read More


कार्बनिक दुग्ध उत्पादन

Hits: 1414
कार्बनिक उत्पाद अंतनिर्हित कृषि उत्पादन है जो कि पर्यावरण के सिद्धांत पर आधारित है। यह कार्बनिक उत्पादन जैवविविधता को बढ़ाता है एवं जैविक चक्र साथ ही मृदा में जैविक कियाओं के लिये भी लाभकारी होता है। दूसरे शब्दों म..

Read More


बालाघाट के किसानों को वैज्ञानिको ने बताए अच्छी फसल के गुर

Hits: 1089
बालाघाट। जिले में कृषि विभाग के तारतम्य में पी.पी. पार्टनर के.जे. एजुकेशन सोसायटी ने किरनापुर, बालाघाट के सेवती, मंगोलीकला, पेण्डरई में किसानों का चयन कर समूह निर्माण, आवासीय प्रशिक्षण कर कृषि विज्ञान केन्द्र बडग़ांव के व..

Read More


विधानसभा से वर्ष 2014-15 का द्वितीय अनुपूरक बजट पारित

Hits: 541
भोपाल। वित्तीय वर्ष 2014-15 का द्वितीय अनुपूरक बजट गत दिनों ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इसकी राशि 10 हजार 852 करोड़ 1 लाख 90 हजार रुपये है। वित्ती मंत्री श्री जयंत मलैया ने अनुपूरक बजट पर चर्चा के उत्तर में कहा कि मध्..

Read More


गेहूं खरीदी क्रन्द्रों पर पर्याप्त व्यवस्था करें : मुख्यमंत्री

Hits: 694
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में गेहूँ खरीदी के लिये बनाये गये केन्द्रों पर बेहतर व्यवस्था रहे। खरीदी केन्द्रों पर आने वाले किसान को कोई परेशानी नहीं हो इसका ध्यान ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles