कम्पनी समाचार

रबी प्याज की उन्नत खेती

Hits: 15708
भूमि का चुनाव प्याज को विभिन्न प्रकार की मृदाओं में उगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए दोमट या बुलई दोमट मिटटी, जिसमें जीवंाश्म पदार्थ की प्रचुर मात्रा व जल निकास की उत्तम व्यवस्था हो साथ ही मृदा का पी...

Read More


कृषि उत्पादों में लाभ की गारंटी

Hits: 1971
मध्यप्रदेश शासन किसानों द्वारा उत्पादित फसलों की लागत के मुकाबले 150 प्रतिशत लाभ की गारंटी देने की ओर प्रयासरत है। यह एक साहसिक व सराहनीय कदम होगा। यदि इसका सही कार्यावरण हो जाता है तो किसानों को उनके उत्पाद का कुछ हद तक..

Read More


समस्या – समाधान

Hits: 1634
समस्या- हरी फलियों के लिये उगाई जाने वाली मटर की उपयुक्त किस्में कौन सी हैं। – रामखिलावन, नरसिंहपुर समाधान – 1.मटर की हरी फलियों के लिये शीघ्र, मध्यम व देर से पकने वाली किस्में उपलब्ध हैं। शीघ्र पकने वाली किस्मों म..

Read More


कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि : कविता पाटीदार

Hits: 1298
इंदौर। कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि है। हमें नारी शक्ति, मातृशक्ति को आगे लाना होगा। भारतीय खेती में महिलाओं की भागीदारी 80 से 90 प्रतिशत है। गांव की महिलाएं संयुक्त परिवार में रहकर पारिवारिक कार्यों क..

Read More


समस्या – समाधान

Hits: 1988
समस्या- एक हेक्टेयर काली मिट्टी युक्त भूमि पर एलोवेरा की खेती करना चाहता हूं। बीज प्राप्ति लगाने की विधि व बिक्री की जानकारी दें। – आशीष पटेल, किसानी मोहल्ला गोटेगांव, नरसिंहपुर (म.प्र.) समाधान – श्री पटेल साहब आप..

Read More


सांसद आदर्श ग्राम आरूद में कृषक सम्मेलन संपन्न

Hits: 619
पंधाना। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत स्थानीय भगवंतराव मंडलोई कृषि महाविद्यालय द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के तत्वावधान में सांसद आदर्श ग्राम आरूद में कृषक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस अवस..

Read More


सोयाबीन उत्पादकता बढ़ाना चुनौती : श्री जे.पी. सिंह

Hits: 1017
इंदौर। पिछले पांच वर्षो में सोयाबीन की कीमतों में कमी नहीं आई है, इसका कारण है लगातार इसकी निर्यात मांग बनी रहती है। इस वर्ष सोयाबीन की एमएसपी 2600 रु. निर्धारित की गई है। देश में सोया तेल का आयात निरंतर बढ़ रहा है, ..

Read More


खेती में जल की उपयोगिता

Hits: 2102
मानसून के अतिरेक को सहते, सुलझते खरीफ अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच ही गया, अब तो कटाई उपरांत आंकड़े ही बतलायेंगे कि खरीफ कैसा रहा। कृषि की निरंतरता से सभी परिचित हंै खरीफ के अंतिम पृष्ठ से ही रबी की शुरूआत होने लगती है और एक ..

Read More


अगले 10 वर्षों में 60 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की योजना

Hits: 494
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार के नीतिगत फैसलों का क्रियान्वयन तेजी से करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान उच्च-स्तरीय बैठक में राज्य सरकार की प्राथमिकता पर विभागों द्वारा की गई..

Read More


जैविक उत्पादों की विपणन व्यवस्था आवश्यक : श्री स्वाई

Hits: 684
प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर.के. स्वाई ने गत दिनों राज्य स्तरीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जैविक कृषि उत्पादों की उपज बढ़ाने के साथ उन आवश्यकताओं को चिन्हित करने पर ध्यान दिया जाना चाहिये जिससे कि इन उत्पाद..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles