अपनी बात

दलहन उत्पादन को विस्तार देने कृषि विश्वविद्यालय और संस्थाओं की संयुक्त पहल

Hits: 9
ग्वालियर। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ने मप्र में दलहनों के विकास, विस्तार, गुणवत्ता, अधिक उत्पादकता एवं उसके विपणन व व्यापार को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड पर काम का निर्णय लिया हैै। कृषि विश्वव..

Read More


कम वर्षा में बाजरे की अच्छी पैदावार

Hits: 44
बाजरे की फसल भारत में सबसे ज्यादा राजस्थान में भारत के कुल क्षेत्रफल का 50 प्रतिशत उगाया जाता है। राजस्थान प्रदेश बाजरा उत्पादन में अग्रणी हैं। कम वर्..

Read More


हरी - भरी ज्वार

Hits: 26
भूमि का चयन ज्वार की खेती अच्छे जल निकास वाली सभी भूमि में की जा सकती है। भूमि की तैयारी गर्मी की फसल के कटाई के बाद गहरी जुताई करें। वर्षा होने पर हैरो द्वारा 1-2 जु..

Read More


खेती की आधुनिक तकनीक जल प्रबंधन

Hits: 74
जल प्रबंधन क्या है? जल संसाधन पानी के वह स्रोत हैं जो मानव के लिए उपयोगी हों या जिनके उपयोग की संभावना हो। पानी के उपयोगों में शामिल हैं कृषि, औद्योगिक, घरेलू, मनोरंजन हेतु और पर्यावरणीय गतिविधियों ..

Read More


धान खेती में हरी खाद का महत्व

Hits: 52
फसल की कटाई के बाद ज्यादा से ज्यादा भूमि में मिश्रित हरी खाद बोने (या बाहर से लाकर खेत में देने) से मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने का बेहद कारगर तरीका है। इसे जैविक और रसायनिक खेती करने वाले दोनों तरह के किसान अपना सकते ह..

Read More


जल संरक्षण की जरूरत - श्रीमती पटेल

Hits: 74
धार। कृषि विज्ञान केन्द्र, धार एवं उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास, धार के संयुक्त तत्वाधान में जल शक्ति अभियान अन्तर्गत जागरूकता सह किसान मेला का आयोजन किया गया। जिसके अन्तर्गत जल संरक्षण एवं जिले के प्र..

Read More


मक्का में शुरू हुआ फाल आर्मी वर्म का प्रकोप

Hits: 127
कृषि विज्ञान केन्द्र, धार के वैज्ञानिकों द्वारा मक्का फसल का निरीक्षण धार। कृषि विज्ञान केन्द्र, धार के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. के.एस. किराड़ एवं डॉ. जी.एस.गाठिये फसल वैज्ञानिक द्वार..

Read More


बागवानी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान

Hits: 87
एनएचबी प्रबंध संचालकमैत्री और शांति का प्रतीक सांची स्तूप के चारों ओर फैली हरीतिमा के मध्य डॉ. अरीज़ अहमद, प्रबंध संचालक राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड ने कृषक जगत का खरीफ विशेषांक 2019 किसानों को अर्पित किया। डॉ. अरी..

Read More


किसानों का 11 दिवसीय धरना खत्म

Hits: 24
इंदौर। भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर पिछले 11 दिनों से मनावर में जारी धरना आंदोलन एसडीएम से चर्चा और एनवीडीए के अधिकारी के लिखित आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। उ..

Read More


अरहर की उन्नत खेती

Hits: 116
भूमि का चुनाव अरहर विभिन्न प्रकार की भूमि में लगाया जा सकता है, इसकी खेती के लिए हल्की रेतीली दोमट या मध्यम भूमि जिसमें प्रचुर मात्रा में स्फुर तथा जिसका पी.एच. मान 7-8 के बीच में हो व समुचित जल निकासी ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles