अपनी बात

लहसुन से लें डबल उत्पादन

Hits: 18
भूमि मध्यम काली दोमट भूमि जिसमें जीवों में पदार्थ तथा पोटाश भरपूर हो, साथ ही जहां जल निकासी सही हो।  भूमि की तैयारी खेत तैयार करने के लिए ट्रैक्टर या देशी हल की स..

Read More


अश्वगंधा उगायें लाभ कमायें

Hits: 33
भूमि  इसकी खेती के लिये बलुई दोमट से हल्की रेतीली भूमि जिसका पी.एच. 7 से 8 हो तथा जल निकास की पर्याप्त व्यवस्था हो, उपयुक्त रहती है। निम्न भूमि में भी अश्वगंधा की खेती से संतोषजनक उपज ली जा सकती है। ..

Read More


कपास उत्पादन बढऩे का कयास

Hits: 49
कितना सही साबित होगा इंदौर। प्रदेश के प्रमुख कपास उत्पादक जिले खरगोन,खंडवा, धार, बड़वानी आदि में इस बार कपास की फसल अति वृष्टि के कारण प्रभावित हुई है। किसानों की मानें तो कपास क..

Read More


ट्रॉपिकल द्वारा वृक्षारोपण अभियान

Hits: 24
वृक्षारोपण करते हुए ट्रॉपिकल एग्रो के महाप्रबंधक श्री प्रवीण श्रीवास्तव, अरविन्द कृ.से.क. खजूरी सड़क भोपाल के संचालक श्री चंदर सिंह, रीजनल मैनेजर श्री बी.के. तिवारी एवं विपणन अधिकारी श्री राजेश शर्मा। ..

Read More


मध्य प्रदेश में चयनित नदियों का पुनर्जीवन

Hits: 22
मध्य प्रदेश की वे नदियां जो या तो सूख चुकी हैं अथवा जिनका पानी बारिश के कुछ दिनों बाद ही समाप्त हो जाता है, प्रदेश के 36 जिलों की ऐसी 40 नदियों को सदा नीरा बनाने के लिए उन नदियों के कछार क्षेत्र में जल संरक्षण, संवर्धन का क..

Read More


सोयाबीन की फलियों में अंकुरण से किसान चिंतित 

Hits: 63
देपालपुर क्षेत्र में  (शैलेष ठाकुर, देपालपुर)। देपालपुर क्षेत्र के किसानों से लगता है प्रकृति नाराज है। गत वर्ष रबी सीजन में चने और अन्य फसलों पर ठंड और मावठों के कहर बरपाने से फसलें प्रभावित हुई थी ..

Read More


नकद लेनदेन पर नियंत्रण से किसानों की बढ़ेगी परेशानी

Hits: 49
इंदौर। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार अपने पिछले कार्यकाल से प्रयत्नशील है। इस वर्ष 2019 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण न..

Read More


हरे चारे का साइलेज विधि द्वारा संरक्षण

Hits: 48
साइलेज बनाना इसे हरे चारे के अचार के रूप में भी जाना जाता है। यह चारे को संरक्षित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। साइलेज अवायवीय स्थिति में उच्च नमी वाली फसलों के नियंत्रित किण्वन का परिणाम है। फस..

Read More


मूंग व उड़द में रोग प्रबंधन

Hits: 52
पत्ती धब्बा रोग  मूंग व उड़द का यह रोग कभी-कभी भारी क्षति महामारी के रूप में देखा जाता है। इस रोग से पौधों की वृद्धि विकास रूक जाती ..

Read More


छोटी तकनीक से मोटी आय

Hits: 88
कृषि में कम लागत की तकनीकी का प्रचार-प्रसार सदियों से किया जाता रहा है, परंतु उस छोटी -छोटी सस्ती तकनीकी का अंगीकरण आज भी अपेक्षा के आंकड़े से दूर है। कृषि उत्पादन में उपलब्धि का आकलन यदि किया जाये तो गेहूं ही एक ऐसा जिन्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles