अपनी बात

कुशल प्रबंधन से मन माफिक उत्पादन

Hits: 31
अच्छी उपज के लिये सिंचाई का बड़ा महत्व है गेहूं की फसल को 4-6 सिंचाई आवश्यक होती है जैसे किरीट जड़ अवस्था। बुआई के 21वें दिन की सिंचाई पर उत्पादन का भविष्य लटका रहता है  क्योंकि इस समय जड़ों से कंसे फूटने का समय ..

Read More


व्यापार से बचाया जाता पर्यावरण

Hits: 53
व्यापार-व्यवसाय में आकंठ डूबा आधुनिक समाज पर्यावरण सरंक्षण के लिए भी 'कार्बन ट्रेडिंगÓ की तजबीज उपयोग करने लगा है। राजस्थान में इसे किस तरह अमल में लाया ज..

Read More


फूलों से महकता गाँव मेमदी

Hits: 43
इंदौर। फूलों की खुशबू सबको अच्छी लगती है। बगीचों में खिलने वाले सुन्दर फूल हमें आकर्षित करते हैं, ऐसे में यदि कोई पूरा गांव ही फूलों से महकने लगे, तो ध्यान आकृष्ट होना स्वाभाविक है। जी हाँ, इंदौर जिले में सिमरोल क..

Read More


इल्लियों के हमले से गेहूं की बोवनी हुई बर्बाद

Hits: 42
फॉल आर्मी वर्म की आशंका - किसान रहें सचेत इंदौर। खरगोन जिले की कसरावद तहसील के ग्राम खेड़ी बुजुर्ग में एक किसान के खेत में ब..

Read More


किसानों को खाद व बीज का वितरण

Hits: 62
ग्वालियर। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत अखिल भारतीय समन्वित खरपतवार प्रबंधन परियोजना, सस्यविज्ञान विभाग, कृषि महाविद्यालय, ग्वालियर द्वारा एससीएसपी योजना के अंतर्गत अनुसूचित जात..

Read More


काले गेहूं की श्रीविधि से बोनी कर लाखों कमायेंगे लाखन सिंह

Hits: 124
इन्दौर। इन्दौर जिले के देपालपुर विकासखंड ग्राम शाहपुरा के प्रगतिशील कृषक लाखन सिंह, सीताराम गहलोत विगत 4-5 वर्षों से काले गेहूं की श्रीविधि पद्धति से खेती करते आ रहे हैं। श्री गहलोत का कहना है कि श्रीविधि पद्धति ..

Read More


खेती की आय बढ़ाने का अभिनव प्रयोग

Hits: 55
चित्र में जनेकृविवि के कुलपति डॉ. पी.के. बिसेन एवं उपसंचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह से अपनी उपलब्धि साझा करते हुए दिनेश माहेश्वरी। (रामस्वरूप लोहवंशी) होशंगाबाद। प्रक्..

Read More


किसान जैविक - नैसर्गिक खेती कर लाभ कमाएं

Hits: 105
श्री श्री रविशंकर ने खेती, अध्यात्म और तकनीकी शिक्षा पर दिया व्याख्यान खरगोन। आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा कि खेती को रसायनों के दुष्प्रभाव से बचाकर किसान जैविक और नै..

Read More


चमकदार लिली लगाएं

Hits: 98
मिट्टी - हर प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है। दोमट मिट्टी का पीएच 6.0 से 7.0  लिली की खेती के लिए उपयुक्त पाई गई है। तापमान - तापमान 15-25 डिग्री से.ग्रे. और रात का तापमान 8-10 सेंटीग्रेट उचित है। ..

Read More


मटर की वैज्ञानिक खेती

Hits: 112
क्षेत्रफल एवं उत्पादन: उत्तर प्रदेश में मटर की खेती बड़े क्षेत्रफल में होती है। आगरा मण्डल में इसकी खेती सर्वाधिक क्षेत्र में की जाती है। जलवायु: मटर की अच्छी फसल लेने के लिए शुष्क एवं ठण्डी ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles