अपनी बात

सहजना की फलियां खाकर बनाइए सेहत

Hits: 89
कृषि महाविद्यालय का मेरा गांव मेरा गौरव एवं स्वच्छता अभियान कार्यक्रम सम्पन्न ग्वालियर।  सहजना का पेड़ आरोग्य का खजाना है। सहजना की फलियां हमारे शरीर की पोषण आवश्यकताओं की प..

Read More


हमारा अभियान जहर मुक्त किसान

Hits: 72
गत दिनों ग्रीन ऐश बराखड़ कला में पतंजलि बायो रिसर्च इंस्टीट्यूट के तत्वावधान में जैविक प्रशिक्षण के उपरान्त मूल्यांकन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जैविक कृषकों का अलिसम..

Read More


आया ग्रीष्मकालीन मक्का का समय

Hits: 121
उन्नत किस्मों के प्रयोग एवं उच्च बुवाई सिंचाई विधि में बदलाव करके मक्के का अधिक उत्पादन लिया जा सकता है। मक्का का उत्पादन भारत में वर्षभर तीन मौसम (खरीफ, रबी, एवं ग्रीष्म) में लिया जाता है। इसका 80 प्रतिशत क्षेत्रफल खरीफ ..

Read More


खेती को लाभकारी बनाने के लिए - रेवडिय़ां बांटना स्थाई समाधान नहीं

Hits: 143
(अशोक कुमठ, मो. 8989557689) जब तक बीमारी की जड़ तक नहीं जाएंगें तब तक उसका इलाज सम्भव नहीं है। किसानों को वोट के खातिर लोक लुभावन योजनाओं के जाल में फ..

Read More


मक्के पर फॉल आर्मी वर्म का खतरा

Hits: 164
बीजोपचार कर फसल बचाएं भारत सरकार ने लिखा राज्यों को पत्र ..

Read More


रतालू की खेती कैसे करें

Hits: 128
मुख्यत: अफ्रीका में उगाई जाने वाली यह फसल पोषण तत्वों से भरपूर है। आंशिक दृष्टि से भी किसानों के लिये इसकी खेती लाभकारी है। भूमि तथा जलवायु- यह उष्ण जलवायु की फसल हैं। उपजाऊ दोम..

Read More


वर्षा जल संग्रहण एवं सिंचाई का वैकल्पिक स्त्रोत

Hits: 121
खेत तालाब  खेत तालाब होता क्या है ?  खेत तालाब किसान के खेत से बहकर जाने वाले पानी को खेत में ही रोकने के लिए बनाई गई जल संग्रहण संरचना है। गांव के समतल क्षेत्रों ..

Read More


नदी-तट के समाज की अनदेखी

Hits: 102
हिमालयी राज्यों में सुरंग (टनल) आधारित जल-विद्युत परियोजनाओं के कारण नदियों का प्राकृतिक स्वरूप उजड़ रहा है। नवंबर, 2018 के अंतिम सप्ताह में यमुना की सहायक टौंस नदी के उद्गम पर प्रस्तावित जखोल-सांकरी जल-विद्युत परियोजना ..

Read More


सौर ऊर्जा एवं बिजली चलित स्प्रेयर

Hits: 147
ईंधन संचालित स्प्रे पंप में आवश्यक ईंधन होता है, जो ग्रामीण स्थानों पर महंगा और आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। इसी समय, ईंधन संचालित स्प्रेयर प्रदूषण के रूप में कार्बन डाइऑक्साइड जोड़ता है जो पर्यावरण के लिए हानिकारक ह..

Read More


टपक सिंचाई प्रणाली का रखरखाव

Hits: 160
मेनलाइन, सब-मेनलाइन और टपक लाइन या टेप का आवधिक फ्लशिंग एक उत्कृष्ट रखरखाव अभ्यास है। प्रत्येक टपक लाइन के सिरों के लिए एडेप्टर उपलब्ध हैं जो प्रत्येक सिंचाई के अंत में स्वचालित रूप से फ्लश लाइनों को बनाते हैं, या उन्ह..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles