अपनी बात

हारवेस्टरों से होती है गेहूं की कटाई नरवाई से भूसा बनाने किसान उदासीन

Hits: 23
(भगवानदास राठी ) बरेली। प्रतिवर्ष फसल अवशेष नरवाई में आग लगने पर प्रतिबंध की घोषणा की जाती है, इसके बाद भी गेहूं की कटाई के बाद खेतों की शीघ्र सफाई के लिए किसानों द्वारा नरवाई में आग लगा दी जात..

Read More


छात्राओं को जैविक खेती प्रशिक्षण

Hits: 56
नैगवां कटनी। शासकीय तिलक स्नातकोत्तर महाविद्यालय शा. कन्या महाविद्यालय एवं के.डी.सी. कॉलेज कटनी की छात्र/छात्राओं को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु जैविक खेती का प्रशिक्षण जैविक कृषि पाठशाला नैगवां में चल रहा है..

Read More


विदिशा में कृषि विज्ञान मेला

Hits: 55
विदिशा कृषि मेला श्री शशांक भार्गव विधायक विदिशा की उपस्थिति में हुआ। परियोजना संचालक आत्मा श्री पी.के. चौकसे ने मेले के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। श्री अनुज लोधी ब्लॉक अध्यक्ष, मोहर सिंह रघुवंशी किसान नेता तथा ..

Read More


भावान्तर को लेकर सुगबुगाहट

Hits: 133
इंदौर। किसानों की हितैषी बनकर मध्य प्रदेश में सत्तासीन हुई कांग्रेस किसानों की कर्जमाफी के बाद अब आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए भावान्तर भुगतान की राशि देने की तैयारी कर रही है इसे लेकर सुगबुगाहट है। योजना स..

Read More


रजनीगंधा से महके 'जहां'

Hits: 59
भूमि  बलुई दोमट भूमि जिसमें जल निकास की समुचित व्यवस्था हो, रजनीगंधा उत्पादन के लिए अति उत्तम होती है। खेत की तैयारी खेत की अच्छी तरह से तैयारी करें। इसके लिए द..

Read More


लगायें 'सर्पगंधा'

Hits: 55
भूमि एवं जलवायु सर्पगंधा बालुई जलोढ़ से लेकर लाल लैटराइट दोमट जैसी अनेक प्रकार की भूमि में उगाया जा सकता है। इसके लिये उचित जल निकास वाली भूमि उपयुक्त रहती हैं।  प्रजातियां ..

Read More


समर्थन मूल्य गेहूं की खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन की तारीख बढ़ी

Hits: 168
बालाघाट समाचार किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने एवं उन्हें बिचौलियों एवं दलालों के शोषण से बचाने के लिए चालू वर्ष ..

Read More


हरा-भरा लॉन लगाएं

Hits: 81
अच्छा लॉन तैयार करने के लिये प्रारंभ से ही पूर्व योजनाबद्ध विधि से कार्य करना आवश्यक है। प्रमुख उद्देश्य:  सुन्दरता में वृद्धि के लिये              खेल के म..

Read More


सुरक्षित अनाज भंडारण के प्रमुख उपाय

Hits: 80
भारत में अनाज और तिलहन की फसलों में 10 से 20 प्रतिशत तक का नुकसान अनुमानित है। भंडारण के दौरान बीज व अनाज  को क्षति पहुंचाने में कीट अपना अहम किरदार निभाते है..

Read More


मंडी में अनाज के बोरे पर बैठकर अपर कलेक्टर ने सुनी किसानों की समस्याएं

Hits: 63
इंदौर। मंडी भारसाधक अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने हाल ही में इंदौर की लक्ष्मी बाई अनाज मंडी में औचक निरीक्षण कर मण्डी की व्यवस्थाओं को देखा। श्री वानखेड़े ने केन्टीन में किसानों को दिया जाने व..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles