अपनी बात

किसानों की जीवन रेखा है जैविक खेती

Hits: 1132
खरगोन। जैविक खेती मोठापुरा के किसानों की जीवन रेखा है। रसायन छोड़ जैविक खेती अपनाने से जहां कृषि उत्पादन में आशातीत वृद्धि हुई, वहीं आर्थिक सम्पन्नता आने से किसान खुशहाल बने। खरगोन से 25 किमी दूर कृषि बाहुल्य मोठापुरा म..

Read More


समस्या – समाधान

Hits: 2242
समस्या- मैं बगीचे में कटहल लगाना चाहता हूं कौन सी किस्म कैसे लगायें, विस्तार से बतायें। – घनश्यामदास, वारासिवनी समाधान- कटहल को आप लगा सकते हैं। यह एक लम्बी अवधि का पौधा होता है इस कारण उसको लगाने के लिए भूमि का चयन भ..

Read More


इल्लियां खाती फूल-फली, होता सोयाबीन में अफलन

Hits: 1071
आने वाले सप्ताह के लिए सोयाबीन की खेती करने वाले कृषकों को सलाह 1. जिन क्षेत्रों में वर्षा हुई है वहां पत्ती खाने वाली इल्लियों का प्रकोप की संभावना है। इस स्थिति में किसान भाई फसल में कीट भक्षी पक्षियों के बैठने के लिए &lsqu..

Read More


अनुसूचित जनजाति समाज को शिक्षित बनाने का दृढ़-संकल्प

Hits: 2046
आदिवासी समाज को मुख्यधारा में लाने की सरकार की कोशिशों ने उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर अवसर दिये हैं। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक सुविधाएँ और संसाधनों के विस्तार से सरकार ने बताया है कि वह अनुसूचित जनजाति वर्ग को शिक्..

Read More


पोषक तत्वों से भरपूर पालक

Hits: 1147
जलवायु पालक की सफलतापूर्वक खेती के लिए ठण्डी जलवायु की आवश्यकता होती है। ठण्ड में पालक की पत्तियों का बढ़वार अधिक होता है जबकि तापमान अधिक होने पर इसकी बढ़वार रूक जाती है, इसलिए पालक की खेती मुख्यत: शीतकाल में करना अधिक ..

Read More


कृषिगत उपायों द्वारा धान में कीट नियंत्रण

Hits: 1791
कृषिगत उपाय इस तथ्य पर आधारित हैं कि अनेक हानिकारक कीटों की विभिन्न अवस्थायें जमीन के अंदर सुषुप्तावस्था में पड़ी रहती हैं। खेत की गहरी जुताई के अलावा कुछ इन उपायों को करें। धान की फसल में हरा माहो (जैसिड के नियंत्रण) के लिए कृषि..

Read More


अब जल संरक्षण की बारी

Hits: 889
प्रकृति की क्षमता को कोई पार नहीं पा सकेगा। भारतीय कृषि में मानसून का दखल इतना अधिक है कि पल में तोला और पल में माशा जैसी स्थिति बन जाती है। आमतौर पर भारत में मानसून जून से सितम्बर तक यानी चार माह तक सक्रिय रहता है जो प्यासी धरती की ..

Read More


फल-फूलों की खेती को मिलेगा बढ़ावा

Hits: 928
उद्यानिकी एवं पुष्प महोत्सव का शुभारम्भ भोपाल। उद्यानिकी, खाद्य और प्र-संस्करण मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने कहा है कि बाग-बगीचे किसानों और नागरिकों की आय बढ़ाने तथा जीविकोपार्जन का बेहतर साधन हो सकते हैं। जर..

Read More


चीनी मिलों के लिए राहत के उपाय

Hits: 559
नई दिल्ली। उद्योग में और अधिक तरलता का समावेश करने तथा किसानों के गन्ना बकाये की अदायगी को सुगम बनाने के लिए चीनी मिलों को उदार ऋण देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल ..

Read More


सोयाबीन को कीड़ों से बचाने की कवायद

Hits: 553
(विशेष प्रतिनिधि) भोपाल। मंत्रि-परिषद् ने गत दिनों राज्य में कुछ क्षेत्र में सोयाबीन फसल पर इल्ली के प्रभाव पर चिंता व्यक्त करते हुए इस पर नियंत्रण की व्यापक कार्ययोजना पर चर्चा की। कृषि विभाग की ओर से केबिनेट में प्रमुख सचिव ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles