अपनी बात

बोनी के बाद का समय महत्वपूर्ण

Hits: 1352
खरीफ फसलों की बुआई जोरों पर चालू है, वर्षा की लुका-छिपी के साथ-साथ बुआई करना ‘तू डाल-डाल मैं पात-पात के समान ही होती है। बुआई करने के बाद कृषि कार्य बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। परंतु देखा यही गया है कि बोने के बाद सुस्त होने की आदत से ..

Read More


अगले पांच वर्षों में सिंचाई के लिए 50 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

Hits: 1234
नई दिल्ली। कृषि की मानसून पर निर्भरता को कम करने के लिए केंद्र ने हर गांव तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के लिए पचास हजार करोड़ की योजना को मंजूरी दे दी है। इसमें मौजूदा समय में चल रही योजनाओं को मिला दिया गया है। केंद्रीय क..

Read More


दलहन-तिलहन की बुवाई में तेजी

Hits: 1283
खरीफ बोनी 306 लाख हेक्टेयर पार (विशेष प्रतिनिधि) नई दिल्ली/भोपाल। देश में गत माह हुई अच्छी बारिश के चलते चालू खरीफ मौसम में अभी तक दलहनों-तिलहनों, कपास और मोटे अनाजों की बुवाई आगे चल रही है। कुल खरीफ बुवाई 306 लाख हेक्टेयर ..

Read More


देश को दूसरी हरित क्रांति की जरूरत : प्रधानमंत्री

Hits: 956
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिनों कहा कि बढ़ती जनसंख्या और तेजी से खंडित हो रही भूमि-जोत के कारण देश में बिना देरी किए दूसरी हरित क्रांति का लाया जाना समय की जरूरत है और यह केवल पूर्वी भारत में लाई जा सकती है। ..

Read More


तकनीक अपनाएं, खेती की लागत घटाएं

Hits: 1349
इन सब कारणों की वजह से किसान के पास कम संसाधन होते हुए भी अर्थात् किसान सामथ्र्यहीन होते हुए भी, अनावश्यक रूप से उगे हुए खरपतवारों के नियंत्रण के लिए मजदूर या खरपतवारनाशी का अनावश्यक प्रयोग, पानी के लिए बिजली या ईधन, कीट नियंत्रण ..

Read More


नियो हाइड्रोपोनिक विधि से बनाएं छत बगीचा कम मिट्टी और पानी का अधिकतम

Hits: 5762
(मनीष पाराशर) इंदौर। छत पर गमलों, लटकाने वाली बॉस्केट, डलिया में मौसमी सब्जियां, औषधीय पौधे, फूल इत्यादि नाम मात्र के खर्च से उगाना संभव है। कृषि महाविद्यालय के पूर्व डीन डॉ. विनोद लाल श्रॉफ ..

Read More


सिंहस्थ में किसानों के उत्पादों की होगी सीधी बिक्री कृषि विज्ञान केंद्र निभाएंगे विशेष भूमिका - डॉ. पस्तोर

Hits: 710
उज्जैन। सिंहस्थ-2016 में स्व-सहायता समूहों एवं अन्य गुणवत्तापूर्ण ग्रामीण उत्पादों को अच्छा बाजार मिलने की संभावना है। प्रदेश के कृषि विज्ञान केन्द्र इन उत्पादों की मार्केटिंग, प्रोडक्शन का पर्याप्त अध्ययन क..

Read More


सुरक्षित अनाज भंडारण

Hits: 1338
मौसम की मार सहते हुए रबी की गाड़ी अब अनाज भंडारण के मुहाने पर आ पहुंची है। चूंकि इस वर्ष मार्च में भी पानी बरसा है दानों में अधिक नमी रह जाना स्वाभाविक है। अतएव इस कीमती अनाज के सुरक्षित भंडारण को गंभीरता से लिये जाने की ..

Read More


खरीफ के लिये प्रमाणित बीजों की व्यवस्था करें

Hits: 832
भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य बीज उत्पादक एवं विपणन संघ के संचालक मंडल की बैठक में आगामी खरीफ सीजन के लिये प्रमाणित बीजों की उपलब्धता और वितरण की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता सहकारिता मंत्री श्री ..

Read More


बीज उत्पादक समितियों को क्रियाशील बनाएं - श्रीमती कियावत

Hits: 746
धार। धार जिले की पंजीकृत बीज उत्पादक सहकारी समितियों के संचालकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण में कलेक्टर श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि जिले में पंजीकृत सभी 35 समितियों को क्रियाशील बनाया जाए, ताकि किसानों को आवश..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles