अपनी बात

फास्फोजिप्सम से बढ़ेगा तिलहनी फसलों का उत्पादन

Hits: 1054
सोयाबीन मध्यप्रदेश में सोयाबीन का क्षेत्रफल पूरे देश के क्षेत्र का 80 प्रतिशत है तथा उत्पादकता 5 दशक से केवल 1 टन प्रति हैक्टेयर के आसपास ही रहती है। उत्पादन में स्थिरता का एक प्रमुख कारण प्रदेश में लगातार सोयाबीन-गेहूं फसलचक्..

Read More


खरीफ और चुनौतियां

Hits: 869
भारतीय कृषि मानसून की दासी है उसके बुने तानों-बानों पर ही उसे चलना है जैसा उसका बजाना वैसा ही कृषि को गाना है यह बात सर्वविदित है। वर्ष 2015 का मानसून आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा। जून सूखा गया, जुलाई सूखा जा रहा है जिसका स..

Read More


फन्दा प्रक्षेत्र बनेगा बड़ा बीज अनुसंधान केन्द्र : श्री बिसेन

Hits: 519
भोपाल। फन्दा कृषि प्रक्षेत्र प्रदेश का बड़ा बीज अनुसंधान केन्द्र बनेगा। इसमें अधिक उत्पादन वाली किस्में विकसित कर किसानों को विक्रय की जायेंगी। मौसम की बदलती हुई परिस्थिति को देखते हुए बीजों की प्रजाति विकसित की जाय..

Read More


बांदा के कृषकों ने जानी पॉली हाउस तकनीक

Hits: 1113
इंदौर। इंदौर जिले के प्रगतिशील किसान श्री मदनसिंह यादव ने परंपरागत खेती से इतर पॉली हाउस तकनीक से गुलाब की खेती प्रारंभ की है। हालांकि इससे पूर्व वे शिमला मिर्च, टमाटर आदि का उत्पादन करके प्रसिद्धि हासिल कर चुके हैं। श्..

Read More


कम लागत में लंबे समय तक भूमि उपजाऊ रखने हेतु वरदान

Hits: 1393
हमारे देश की लगभग 70 प्रतिशत जनसंख्या खेती एवं खेती आधारित कार्यों में लगी हुई है। आधुनिक समय में खेती में बहुत अधिक लागत लगती है इस कारण ग्रामीण लोगों का रुझान खेती की ओर से कम होता जा रहा है क्योंकि फसल खराब होने पर मध्यम व छोट..

Read More


खेख्सा की लाभदायक खेती

Hits: 2290
बाजार में अच्छे दाम किसान भाईयों के लिए एक अतिरिक्त आय का साधन भी होता है। वर्तमान समय में जब खेख्सा का फल बाजार में आता है तो उसका मूल्य रूपये 90 से 100 रूपये तक प्रति किग्रा तक मिलती है। इससे किसान की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है। खे..

Read More


सोयाबीन को जीवनदान

Hits: 1313
मध्य प्रदेश में खरीफ की प्रमुख फसल सोयाबीन को दूसरे दौर की वर्षा प्रारंभ होने से नया जीवनदान मिल गया है। किसानों की चिंताएं कुछ कम हुई है। पूर्व में शुरूआती मानसून के बाद लबे सन्नाटे के कारण राज्य के कुछ जिलों में फसल खराब होने त..

Read More


गन्ना किसानों को तोहफे से शक्कर कारखाने नहीं संतुष्ट

Hits: 1622
नई दिल्ली। गन्ना किसानों के 21,000 करोड़ रुपये के बकाये का एक हिस्सा चुकाने के लिए केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को 6,000 करोड़ रुपये का कर्ज बेहद आसान शर्तों पर मुहैया कराने का फैसला किया है। लेकिन यह रकम मिलों को नहीं सौंपी जाएगी ..

Read More


बरसात की पहली फुहार और किसान अपने खेत में

Hits: 1437
सूखी धरती खुला आसमान की तरफ बरसात के इन्तजार में आंख गढ़ाए बैठा किसान मानसून के दस्तक देते ही उसकी आंखों में जैसे एक आशा की किरण जगने लगी। मानसून के दस्तक से प्रकृति ने अंगड़ाई लेना प्रारंभ किया तो पूरी धरा पानी के बौछार से जैसे न..

Read More


सार्ड मंथन कृषि की प्राण वायु जैविक खेती

Hits: 1290
हरित क्रांति में सघन रसायनिक उर्वरकों के उपयोग से कृषि सहयोगी कीटाणु के नष्ट होने से भूमि की उर्वराशक्ति में कमी आई है वहीं उसका भुरभुरापन समाप्त हो गया है। फलस्वरूप, कृषि उत्पादन ‘ला ऑफ डिमशिंग रिटर्नÓ याने रसायनिक उर्वरक..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles