अपनी बात

अगले 10 वर्षों में 60 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की योजना

Hits: 511
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार के नीतिगत फैसलों का क्रियान्वयन तेजी से करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान उच्च-स्तरीय बैठक में राज्य सरकार की प्राथमिकता पर विभागों द्वारा की गई कार्रवाई ..

Read More


जैविक उत्पादों की विपणन व्यवस्था आवश्यक : श्री स्वाई

Hits: 727
प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर.के. स्वाई ने गत दिनों राज्य स्तरीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जैविक कृषि उत्पादों की उपज बढ़ाने के साथ उन आवश्यकताओं को चिन्हित करने पर ध्यान दिया जाना चाहिये जिससे कि इन उत्पाद..

Read More


खाद्यान्न उत्पादन में कमी

Hits: 503
नई दिल्ली। कमजोर मानसून एवं फरवरी-मार्च में बेमौसम बारिश के चलते भारत का खाद्यान्न उत्पादन 2014-15 फसल वर्ष में अनुमानित 4.66 फीसदी घटकर 25.27 करोड़ टन रहा। फसल वर्ष 2013-14 (जुलाई-जून) में देश में खाद्यान्न की पैदावार 26.50 करोड़ टन रहा था..

Read More


किसान अवसर का लाभ उठाएं : श्री केलकर

Hits: 613
भारतीय किसान संघ मालवा प्रांत की किसान संगोष्ठी इंदौर। आज किसान चर्चा का केद्र बना हुआ है, मुख्य धारा में हैं, किसानों को इसका लाभ लेना चाहिए। भूमि अधिग्रहण अध्यादेश राजनीति का अखाड़ा बन गया है। आज सभी राजनीतिक ..

Read More


नेटाफिम इरिगेशन एवं नर्मदा एग्रोकेयर द्वारा कृषक संगोष्ठी

Hits: 637
भोपाल। नेटाफिम इरिगेशन इंडिया प्रा. लि. एवं नर्मदा एग्रोकेयर द्वारा कृषक प्रशिक्षण एवं संगोष्ठी का आयोजन कुन्दन नगर भोपाल में गत दिनों को रखा गया। कार्यक्रम में कंपनी के सीनियर एरिया मैनेजर श्री राजेन्द्र सिंह चौधरी, ..

Read More


विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने किया हलधर योजना केन्द्र का भूमिपूजन

Hits: 573
होशंगाबाद। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पवारखेड़ा फार्म में कृषि अभियांत्रिकी के हलधर सेवा केंद्र का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि विश्व में सबसे पहले कृषि का नाम आता है और जिल..

Read More


एलआईसी की न्यू एंडोवमेंट प्लस प्रस्तुत

Hits: 559
भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम नयी योजना न्यू एंडोवमेंट प्लस जारी कर रहा है। यह एक यूनिट संबद्ध बीमा योजना है जिसमें पालिसी अवधि के दौरान निवेश सह बीमा प्रस्तावित है। नई योजना की जानकारी देने के लिये आयोजित पत्रकार वार्त..

Read More


दुग्ध उत्पादन में मध्यप्रदेश की बड़ी छलांग

Hits: 3289
वर्तमान में प्रदेश की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दुग्ध उपलब्धता 383 ग्राम है, जो राष्ट्रीय औसत से (315 ग्राम), विश्व के औसत (281 ग्राम) तथा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की अनुशंसा (280 ग्राम) से अधिक है। वर्ष 2012-13 में मध्यप्रदेश प्रति व्यक्ति ..

Read More


झंडा कहो या बकानी, बासमती को करे हानि

Hits: 3297
रोग फैलने का तरीका यह रोग बीज, हवा, भूमि जनित है। इस बीमारी के बीजाणु (कोनिडिया) दाना बनते समय बीज में प्रवेश कर जाते है। रोग से अधिक प्रभावित बीज रंगहीन हो जाते हैं। अच्छे बीज को दूषित पानी में भिगाने से भी बीमारी की बीजाण..

Read More


हरी खाद से मिट्टी की सेहत सुधारी

Hits: 1601
जबलपुर। इफको जबलपुर कार्यालय ने मंडला, बालाघाट, सागर, सिवनी एवं नरसिंहपुर के खेतों की मिट्टी का खरीफ पर्व परीक्षण करवाया। मृदा परीक्षण से यह ज्ञात हुआ कि इन जिलों के खेतों की मिट्टियों में जीवांश की कमी है। जीवांश को भूम..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles