अपनी बात

कृषि उत्पादों में लाभ की गारंटी

Hits: 2034
 September 7, 2015 1941 Views Edit मध्यप्रदेश शासन किसानों द्वारा उत्पादित फसलों की लागत के मुकाबले 150 ..

Read More


प्रायवेट डीलरों के प्रति सरकारी रवैया नकारात्मक

Hits: 538
निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रति सरकार का रवैया नकारात्मक है, इस दिशा में सरकार-प्रशासन पूर्वाग्रह से ग्रस्त है। संभवत: निजी क्षेत्र व शासन, प्रशासन के मध्य संवाद की कमी से ऐसा हो रहा है इसी कमी को दूर करने के लिए एक मंच के रूप मे..

Read More


निजी कम्पनियों के प्रवेश के बावजूद एलआईसी जीवन बीमा में अग्रणी

Hits: 496
भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी स्थापना की 59वीं वर्षगांठ मना रहा है। एलआईसी ने जनमानस में जीवन बीमा की जागरूकता का निर्माण करने में तथा जनता का पैसा, जनता के हित में निवेश करने में महती भूमिका निभाई है। जीवन बीमा उद्यो..

Read More


कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि : कविता पाटीदार

Hits: 1314
इंदौर। कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि है। हमें नारी शक्ति, मातृशक्ति को आगे लाना होगा। भारतीय खेती में महिलाओं की भागीदारी 80 से 90 प्रतिशत है। गांव की महिलाएं संयुक्त परिवार में रहकर पारिवारिक कार्यों के साथ-साथ प..

Read More


समस्या – समाधान

Hits: 2015
समस्या- एक हेक्टेयर काली मिट्टी युक्त भूमि पर एलोवेरा की खेती करना चाहता हूं। बीज प्राप्ति लगाने की विधि व बिक्री की जानकारी दें। – आशीष पटेल, किसानी मोहल्ला गोटेगांव, नरसिंहपुर (म.प्र.) समाधान – श्री पटेल साहब आप..

Read More


सांसद आदर्श ग्राम आरूद में कृषक सम्मेलन संपन्न

Hits: 603
पंधाना। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत स्थानीय भगवंतराव मंडलोई कृषि महाविद्यालय द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के तत्वावधान में सांसद आदर्श ग्राम आरूद में कृषक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस अवसर पर पंधान..

Read More


सोयाबीन उत्पादकता बढ़ाना चुनौती : श्री जे.पी. सिंह

Hits: 1061
इंदौर। पिछले पांच वर्षो में सोयाबीन की कीमतों में कमी नहीं आई है, इसका कारण है लगातार इसकी निर्यात मांग बनी रहती है। इस वर्ष सोयाबीन की एमएसपी 2600 रु. निर्धारित की गई है। देश में सोया तेल का आयात निरंतर बढ़ रहा है, जिसकी आपूर..

Read More


धनुस्तंभ टिटेनस से घोड़ों का बचाव कैसे करें

Hits: 1418
आज मैं आपको घोड़ों के बारे में एक सच्ची घटना बताने जा रहा हूं। कुछ महिनों पहले हमारे पशुविज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय महू के पशुचिकित्सालय में सामान्य निरीक्षण के दौरान एक अश्व अपनी एक बाजू पर लेटा हुआ, जखडऩ महसूस करता हुआ मि..

Read More


पॉलीटनल में सब्जी पौध उत्पादन

Hits: 821
पॉलीटनल तकनीक क्या है पॉलीटनल सब्जियों की पौध तैयार करने की एक प्रकार की पारदर्शी प्लास्टिक से बनी संरक्षित संरचना होती है जिसमें प्रतिकूल मौसम जैसे अधिक वर्षा, ठंड व गर्मी में भी विभिन्न सब्जियों की पौध सफलतापूर्वक तैयार क..

Read More


खेती में जल की उपयोगिता

Hits: 2134
मानसून के अतिरेक को सहते, सुलझते खरीफ अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच ही गया, अब तो कटाई उपरांत आंकड़े ही बतलायेंगे कि खरीफ कैसा रहा। कृषि की निरंतरता से सभी परिचित हंै खरीफ के अंतिम पृष्ठ से ही रबी की शुरूआत होने लगती है और एक नया अध्या..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles