अपनी बात

रबी फसलों के स्थान पर औषधीय एवं मसाला लगायें

Hits: 5199
चन्द्रशूर एक ऐसी रबी औषधीय फसल है, जो विभिन्न प्रकार की भूमियों में बहुत ही कम संसाधनों में व सीमित सिंचाई साधनों के साथ उगाई जा सकती है। चन्द्रशूर की प्रमुख विशेषताएं 1. चन्द्रशूर विभिन्न प्रकार की भूमियों में उगाया ..

Read More


यूरिया से पौधों को नत्रजन उपलब्धता कैसे?

Hits: 4019
यूरिया यद्यपि कार्बनिक पदार्थ है, किन्तु इसकी गणना अकार्बनिक खादों में की जाती है। इसका कारण यह है कि यह अकार्बनिक साधनों से प्राप्त होता है। यूरिया के विशिष्ट गुण यूरिया सफेद लम्बे दानों और गोलियों के रूप में तैयार ..

Read More


पंचायतें विकास या शासन

Hits: 524
पंचायती राज की सीमित प्रभावशीलता का एक बड़ा कारण यह रहा है कि हमेशा उन्हें ‘विकास’ की इकाई माना गया न कि ‘शासन’ की – स्थानीय स्वशासन की। संविधान के अनुच्छेद 243 जी (अ) और (ब) में पंचायतों के जितने भी कार्य बताए गए हैं वे सब विका..

Read More


13 करोड़ टन से अधिक रबी खाद्यान्न का लक्ष्य

Hits: 541
नई दिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने गत दिनों दो दिवसीय रबी सम्मेलन- 2015 का शुभारम्भ किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रबी 2014-15 के लिए निर्धारित 13 करोड़ टन के लक्ष्य की तुलना में रबी 2..

Read More


आखिर कुनबा डूबा क्यूं…?

Hits: 977
हाल ही में प्रदेश के मुखियाश्री शिवराज सिंह ने मंत्रालय में एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में प्रदेश में व्याप्त सूखे के वर्तमान हालात पर चर्चा हुई। खंडवा, बड़वानी, दमोह, बैतूल,नीमच के जिला अधिकारियों ने इन जिलों में सूखे के कारण फसल..

Read More


40 लाख टन चीनी निर्यात होगी

Hits: 335
नई दिल्ली। सरकार ने चीनी मिलों को 2015-16 विपणन वर्ष में 40 लाख टन चीनी निर्यात करने का निर्देश दिया है। सरकार ने यह कदम गन्ना किसानों का मिलों पर करीब 14,000 करोड़ रुपए बकाया भुगतान के लिए उठाया है। चीनी मिलों के संगठन इस्मा ने कहा है कि फै..

Read More


म.प्र. के पहले कृषि मॉल ई-पोर्टल का हुआ शुभारंभ

Hits: 524
भोपाल। म.प्र. के प्रथम कृषि आधारित एग्रीक्राफ्ट मॉल एवं ई-पोर्टल का शुभारंभ गणेश उत्सव के शुभ अवसर पर मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में श्री शिव कुमार शर्मा ‘कक्का जी’ के द्वारा सम्पन्न हुआ। श्री शिवकुमार शर्मा ‘कक्काजी’ किसान ..

Read More


देवास में किसान गोष्ठी सम्पन्न

Hits: 550
देवास। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा ”आत्मा” खरीफ वर्ष 2015-16 के अंतर्गत विकासखंड सोनकच्छ के ग्राम लोंदिया में एक दिवसीय किसान गोष्ठी आयोजन किया गया।श्री अमित कुमार पांडेय ब्लाक टेक्नालॉजी मैनेजर टोंकखुर्द ..

Read More


एग्री एशिया में म.प्र. की भागीदारी

Hits: 691
भोपाल। गुजरात की राजधानी गांधीनगर के विशाल प्रदर्शनी केन्द्र महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय आयोजित कृषि मेले में कृषकों को आधुनिक तकनीकों का ज्ञान मिला। मेले में उन्नत आधुनिक कृषि यंत्र जिनमें ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, थ्..

Read More


फसलों में हानि का आकलन कैसे ?

Hits: 1064
कृषि भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है, देश की लगभग 20 प्रतिशत योगदान रहता है। और यह क्षेत्र भारत की 60 प्रतिशत जनसंख्या को रोजगार प्रदान करता है, बीसवीं शताब्दी के उत्तराद्र्ध से कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन देखने क..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles