अपनी बात

बीज की आनुवांशिक शुद्धता

Hits: 2011
बीज की आनुवांशिक शुद्धता का तात्पर्य बीज किस्म में निहित उन विशिष्ट लक्षणों से है, जिनके कारण इस किस्म को विशेष नाम से पहचाना जाता है जैसे किस्म की जीनी संरचना, पौधे की ऊंचाई, रोगरोधिता और कीट रोधी-गुण, पादप, तना और पत्तियों का आका..

Read More


अमानक पेस्टीसाइड्स

Hits: 737
उम्मीद से बेहतर मानसून ने किसानों को खुश कर दिया है तो उनकी जवाबदारी भी बढ़ा दी है। किसानों ने खरीफ फसलों की लगभग बुवाई कर दी है। किसान के लिए फसल अपने बच्चे की तरह होती है। कोई भी किसान संतान अर्थात फसलों के लालन-पालन में असावध..

Read More


दलहन उत्पादन कर अधिक लाभ कमाएं : श्रीमती चिटनिस

Hits: 554
बुरहानपुर। दलहनी फसलें अरहर, मूंग, उड़द, मूंगफली और तिल की कास्त लागत कम है। यदि जलमान की बात करें तो परम्परागत फसलों केला-गन्ना की 250 सेमी प्रति हेक्टेयर की तुलना में दलहनी फसलों का 15-20 सेमी है। वर्षा की स्थिति को दृष्टिगत ..

Read More


सामगी के श्री पटेल ने बनाया देशी स्प्रेयर

Hits: 781
इंदौर। खेती के काम को आसान बनाने के लिए किसान हमेशा कुछ न कुछ जुगत में लगे रहते हैं। देवास जिले की बागली तहसील के ग्राम सामगी के किसान श्री हुकुमचंद्र पटेल ने अपने खेतों में छिड़काव करने के लिए देशी स्प्रेयर का ..

Read More


सल्फर मिल्स के फर्टिस से पाएं भरपूर उत्पादन

Hits: 1481
इंदौर। सल्फर मिल्स के उर्वरक फर्टिस से पौधों का समुचित विकास होता है। पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। फल और फूल अत्यधिक मात्रा में आते हैं, जिससे किसानों को भरपूर लाभ मिलता है। फलदार पौधों जैसे पपीता, केला के अला..

Read More


उर्वरक सचिव श्री विश्नोई आरसीएफ में

Hits: 465
मुम्बई। श्री अनुज कुमार विश्नोई आईएएस सचिव उर्वरक भारत सरकार ने गत सप्ताह आरसीएफ लि. के ट्रॉम्बे संयंत्र का अवलोकन किया। कम्पनी के सीएमडी श्री आरजी राजन ने आपको प्लांट ऑपरेशन की जानकारी दी। इस अवसर पर श्री अशोक घसघसे नि..

Read More


कृषि तकनीकी सप्ताह का समापन

Hits: 540
सीहोर। सी. आर. डी. ई. कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियां, जिला – सीहोर द्वारा कृषि तकनीकी सप्ताह का समापन किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियॉ, जिला – सीहोर में कृषक सेमिनार सह भ्रमण विषय: समन्वित कृषि प्रणाली क..

Read More


खाद्य पदार्थों के बाजारीकरण की जरुरत

Hits: 560
जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में फूड सेफ्टी फस्ट कम्पनी नई दिल्ली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा विषय विशेषज्ञ श्री उज्जवल कुमार ने ”खाद्य सुरक्षा एक्ट 2006 और खाद्य सुरक्षा प्रबंधन विषय पर आयोजित व्याख..

Read More


कृषि तकनीकी सप्ताह सम्पन्न

Hits: 752
शाजापुर। कृषि विज्ञान केन्द्र, शाजापुर द्वारा गत दिनों तकनीकी सप्ताह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि श्री शिवनारायण पाटीदार, अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाजापुर थे। अध्यक्षता श्री संजय दोशी उपसंचालक कृषि ने की..

Read More


खुरपका – मुंहपका टीकाकरण के कुछ पहलू

Hits: 1944
किसान भाईयों, खुरपका एवं मुंहपका यह बीमारी एक प्रकार के विषाणु से होती है। यह विषाणु आमतौर पर खुरों वाले पालतू या जंगली जानवरों को अपनी चपेट में लेता है। भारत में खासकर गायों व भैंसों में यह बीमारी पायी जाती है। बाधित जानवरों के ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles