अपनी बात

किसानों को मिट्टी परीक्षण के लिए प्रोत्साहित करें : श्री मोहनलाल

Hits: 463
भोपाल। प्रदेश में स्वाईल हेल्थ कार्ड योजना के तेजी से क्रियान्वयन के लिए किसानों को मिट्टी परीक्षण के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। किसानों में जब जानकारी के साथ-साथ रुचि पैदा होगी तो वह स्वयं आगे आकर अपने खेत की..

Read More


खरीफ फसलों पर वैज्ञानिकों ने किसानों को दी तकनीकी सलाह

Hits: 1676
बालाघाट। के.जे. एजुकेशन सोसायटी आत्मा पी.पी. पार्टनर द्वारा बिरसा, बैहर, किरनापुर के ग्राम नारंगी, नेवरगांव, मोहगांवकला में फार्म स्कूल, समूह निर्माण दक्षता में प्रशिक्षण का आयोजन कर खरीफ फसल में किसानों वैज्ञानिक डॉ. एस.आर. धुवा..

Read More


एक्सेल क्रॉप ने किया सोयाबीन समस्याओं का समाधान

Hits: 1469
इंदौर। एक्सेल क्रॉप केयर लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट श्री अनिल कक्कड़, एसोसिएट जनरल मैनेजर श्री होशियार सिंह, श्री एस.पी.एस. मलिक (जीएम मार्केटिंग, एसएनपी) ने इंदौर जिले की सांवेर तहसील के ग्राम हुकुमखेड़ी का दौरा किया। उ..

Read More


सार्ड चयनित ग्रामों में होगी जैविक खेती

Hits: 844
भोपाल। म.प्र. सोसायटी फॉर साइन्टिफिक एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (सार्ड) ने सीहोर जिले के ग्राम बिजलौन, टिटौरा, बरखेड़ी ग्रामों का चयन कृषि तकनीकी के विस्तार के लिये किया है। डॉ. जी.एस. कौशल पूर्व संचालक कृषि एवं सार्ड अ..

Read More


रबी प्याज की उन्नत खेती

Hits: 15810
भूमि का चुनाव प्याज को विभिन्न प्रकार की मृदाओं में उगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए दोमट या बुलई दोमट मिटटी, जिसमें जीवंाश्म पदार्थ की प्रचुर मात्रा व जल निकास की उत्तम व्यवस्था हो साथ ही मृदा का पी...

Read More


फसल संरक्षण में पीड़क नाशकों की भूमिका

Hits: 924
सम्पूर्ण विश्व में अनुमानत: 70000 पीड़क प्रजातियां कृषि फसलों पर हानि करती हैं जिनमें 10000 प्रजातियां कीड़ों और बरूथियों (माइट्स) की हंै, 50000 प्रजातियां विभिन्न रोगाणुओं की हैं जबकि खरपतवारों की लगभग 10000 प्रजातियां कृषि फसलों की पीड़क ..

Read More


कृषि उत्पादों में लाभ की गारंटी

Hits: 2020
 September 7, 2015 1941 Views Edit मध्यप्रदेश शासन किसानों द्वारा उत्पादित फसलों की लागत के मुकाबले 150 ..

Read More


प्रायवेट डीलरों के प्रति सरकारी रवैया नकारात्मक

Hits: 497
निजी उर्वरक विक्रेताओं के प्रति सरकार का रवैया नकारात्मक है, इस दिशा में सरकार-प्रशासन पूर्वाग्रह से ग्रस्त है। संभवत: निजी क्षेत्र व शासन, प्रशासन के मध्य संवाद की कमी से ऐसा हो रहा है इसी कमी को दूर करने के लिए एक मंच के रूप मे..

Read More


निजी कम्पनियों के प्रवेश के बावजूद एलआईसी जीवन बीमा में अग्रणी

Hits: 486
भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी स्थापना की 59वीं वर्षगांठ मना रहा है। एलआईसी ने जनमानस में जीवन बीमा की जागरूकता का निर्माण करने में तथा जनता का पैसा, जनता के हित में निवेश करने में महती भूमिका निभाई है। जीवन बीमा उद्यो..

Read More


कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि : कविता पाटीदार

Hits: 1296
इंदौर। कृषि के विकास में नारी शक्ति सर्वोपरि है। हमें नारी शक्ति, मातृशक्ति को आगे लाना होगा। भारतीय खेती में महिलाओं की भागीदारी 80 से 90 प्रतिशत है। गांव की महिलाएं संयुक्त परिवार में रहकर पारिवारिक कार्यों के साथ-साथ प..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles