अपनी बात

बांदा के कृषकों ने जानी पॉली हाउस तकनीक

Hits: 1087
इंदौर। इंदौर जिले के प्रगतिशील किसान श्री मदनसिंह यादव ने परंपरागत खेती से इतर पॉली हाउस तकनीक से गुलाब की खेती प्रारंभ की है। हालांकि इससे पूर्व वे शिमला मिर्च, टमाटर आदि का उत्पादन करके प्रसिद्धि हासिल कर चुके हैं। श्..

Read More


सामगी के श्री पटेल ने बनाया देशी स्प्रेयर

Hits: 715
इंदौर। खेती के काम को आसान बनाने के लिए किसान हमेशा कुछ न कुछ जुगत में लगे रहते हैं। देवास जिले की बागली तहसील के ग्राम सामगी के किसान श्री हुकुमचंद्र पटेल ने अपने खेतों में छिड़काव करने के लिए देशी स्प्रेयर का ..

Read More


दलहन उत्पादन कर अधिक लाभ कमाएं : श्रीमती चिटनिस

Hits: 482
बुरहानपुर। दलहनी फसलें अरहर, मूंग, उड़द, मूंगफली और तिल की कास्त लागत कम है। यदि जलमान की बात करें तो परम्परागत फसलों केला-गन्ना की 250 सेमी प्रति हेक्टेयर की तुलना में दलहनी फसलों का 15-20 सेमी है। वर्षा की स्थिति को दृष्टिगत ..

Read More


अमानक पेस्टीसाइड्स

Hits: 608
उम्मीद से बेहतर मानसून ने किसानों को खुश कर दिया है तो उनकी जवाबदारी भी बढ़ा दी है। किसानों ने खरीफ फसलों की लगभग बुवाई कर दी है। किसान के लिए फसल अपने बच्चे की तरह होती है। कोई भी किसान संतान अर्थात फसलों के लालन-पालन में असावध..

Read More


देश को दूसरी हरित क्रांति की जरूरत : प्रधानमंत्री

Hits: 812
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिनों कहा कि बढ़ती जनसंख्या और तेजी से खंडित हो रही भूमि-जोत के कारण देश में बिना देरी किए दूसरी हरित क्रांति का लाया जाना समय की जरूरत है और यह केवल पूर्वी भारत में लाई जा सकती है। ..

Read More


दलहन-तिलहन की बुवाई में तेजी

Hits: 1126
खरीफ बोनी 306 लाख हेक्टेयर पार (विशेष प्रतिनिधि) नई दिल्ली/भोपाल। देश में गत माह हुई अच्छी बारिश के चलते चालू खरीफ मौसम में अभी तक दलहनों-तिलहनों, कपास और मोटे अनाजों की बुवाई आगे चल रही है। कुल खरीफ बुवाई 306 लाख हेक्टेयर ..

Read More


अगले पांच वर्षों में सिंचाई के लिए 50 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

Hits: 1091
नई दिल्ली। कृषि की मानसून पर निर्भरता को कम करने के लिए केंद्र ने हर गांव तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के लिए पचास हजार करोड़ की योजना को मंजूरी दे दी है। इसमें मौजूदा समय में चल रही योजनाओं को मिला दिया गया है। केंद्रीय क..

Read More


बोनी के बाद का समय महत्वपूर्ण

Hits: 1200
खरीफ फसलों की बुआई जोरों पर चालू है, वर्षा की लुका-छिपी के साथ-साथ बुआई करना ‘तू डाल-डाल मैं पात-पात के समान ही होती है। बुआई करने के बाद कृषि कार्य बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। परंतु देखा यही गया है कि बोने के बाद सुस्त होने की आदत से ..

Read More


सार्ड मंथन कृषि की प्राण वायु जैविक खेती

Hits: 1150
हरित क्रांति में सघन रसायनिक उर्वरकों के उपयोग से कृषि सहयोगी कीटाणु के नष्ट होने से भूमि की उर्वराशक्ति में कमी आई है वहीं उसका भुरभुरापन समाप्त हो गया है। फलस्वरूप, कृषि उत्पादन ‘ला ऑफ डिमशिंग रिटर्नÓ याने रसायनिक उर्वरक..

Read More


बरसात की पहली फुहार और किसान अपने खेत में

Hits: 1287
सूखी धरती खुला आसमान की तरफ बरसात के इन्तजार में आंख गढ़ाए बैठा किसान मानसून के दस्तक देते ही उसकी आंखों में जैसे एक आशा की किरण जगने लगी। मानसून के दस्तक से प्रकृति ने अंगड़ाई लेना प्रारंभ किया तो पूरी धरा पानी के बौछार से जैसे न..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles