अपनी बात

खेत पाठशाला में नई तकनीक मिली किसानों को

Hits: 1189
बालाघाट। बालाघाट किसान कल्याण तथा कृषि विकास, के.जे. एजुकेशन सोसायटी आत्मा पी.पी. पार्टनर के रूप में वि.ख.किरनापुर, बिरसा बैहर के ग्राम, नारंगी, नेवरगांव, मोहगांव कला में फार्मस्कूल, समूह निर्माण, आवासीय प्रशिक्षण, प्रगति..

Read More


खेतों में जमा पानी बाहर निकालें किसान भाई

Hits: 745
किसान भाईयों विगत दिनों हुई तेज बारिश से सोयाबीन के जिन खेतों में पानी जमा है उन खेतों की सोयाबीन फसल में नुकसान का अंदेशा हो गया है। यदि 24 घंटे से ज्यादा समय तक खेतों में पानी भरा रहेगा तो फसल पीली पड़कर वृद्धि नहीं कर पायेगी। साथ ..

Read More


आमदनी का एक जरिया तुलसी

Hits: 2867
भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे का धार्मिक एवं औषधीय महत्व है। तुलसी की जातियां ओसिमस बेसिलीकम, ओसिमस ग्रेटिसिमम, ओसिमस सेंक्टम, ओसिसम मिनीमम, ओसिमम अमेरिकेनम। भौगोलिक विवरण तुलसी भारत के सभी रा..

Read More


तालाब यानि वरुण देवता का प्रसाद

Hits: 775
महेशपुरराज से मेरा पुराना संबंध है। झारखंड-पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित यह गांव पाकुड जिला (संथाल परगना) का एक पुराना प्रखंड है। सड़क मार्ग के अलावा पटना-हावड़ा लूप रेल लाइन पर बीरभूमि (पश्चिम बंगाल) के मुरारई स्टेशन से 10 कि.मी. की..

Read More


मानसून का मिजाज

Hits: 502
कृषि को मानसून की दासी कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। कुछ दशक पहले मानसून 15 जून तक दरवाजा खटखटा देता था। कृषकों के खेत तैयार रहते थे बतर आते ही जून अंत तक खरीफ फसलों की बुआई पूरी हो जाती थी। परंतु आज की स्थिति कुछ ऐसी है कि ख..

Read More


किसानों को बताये खरीफ फसलों के उन्नत तरीके

Hits: 709
खंडवा जिले में ‘आत्मा’ के पी.पी. पार्टनर के.जे. एजुकेशन सोसायटी द्वारा वि.ख. पंधाना, खालवा एवं छैगांव माखन में खरीफ के फार्म स्कूल प्रारंभ किये। विख. खालवा के ग्राम रजूर में फार्म स्कूल एवं ग्राम नीमखेड़ा में आवासीय अध्..

Read More


फल-सब्जी की घुलनशील पोषक औषधि ‘रिजॉइस डब्ल्यूजी’

Hits: 805
 July 20, 2015 746 Views Edit इंदौर। किसानों के लिए फंगीसाइड्स, इन्सेक्टिसाइड्स एवं हर्बि..

Read More


खरपतवारों का करे सफाया नॉमिनी गोल्ड की जापानी तकनीक

Hits: 7607
धान की फसल मध्यप्रदेश की एक महत्वपूर्ण फसल है। पिछले कुछ सालों से धान के रकबे में निरंतर वृद्धि हुई है। इस साल भी धान के रकबे में अभूतपूर्व बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। खरपतवारों की समस्या धान की प्रमुख समस्या है। ..

Read More


बांस के रूप में तीसरी फसल लें किसान : श्री कियावत

Hits: 908
उज्जैन। जिस तरह से आज क्षिप्रा नदी का कटाव हो रहा है इसे देखते हुए लग रहा है कि शीघ्र ही आने वाले समय में किनारे के खेतों में अपने में समेट लेगी। ऐसे समय में क्षिप्रा नदी के किनारे की खेती करने वाले किसान बांस को तीसरी फसल क..

Read More


मूंगफली खूब फली

Hits: 2538
भारत विश्व में मूंगफली के क्षेत्रफल व उत्पादन की दृष्टि से प्रथम स्थान पर है। हमारे देश में मूंगफली की कम उत्पादकता का कारण, इसकी खेती असिंचित व अनुपजाऊ भूमि में होना है। साथ ही सूखे की अधिकता व अधिक अवधि में पककर तैयार होना है। ग..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles