अपनी बात

जल संरक्षण की जरूरत - श्रीमती पटेल

Hits: 160
धार। कृषि विज्ञान केन्द्र, धार एवं उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास, धार के संयुक्त तत्वाधान में जल शक्ति अभियान अन्तर्गत जागरूकता सह किसान मेला का आयोजन किया गया। जिसके अन्तर्गत जल संरक्षण एवं जिले के प्र..

Read More


बागवानी योजनाओं का लाभ उठाएं किसान

Hits: 157
एनएचबी प्रबंध संचालकमैत्री और शांति का प्रतीक सांची स्तूप के चारों ओर फैली हरीतिमा के मध्य डॉ. अरीज़ अहमद, प्रबंध संचालक राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड ने कृषक जगत का खरीफ विशेषांक 2019 किसानों को अर्पित किया। डॉ. अरी..

Read More


किसानों का 11 दिवसीय धरना खत्म

Hits: 69
इंदौर। भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर पिछले 11 दिनों से मनावर में जारी धरना आंदोलन एसडीएम से चर्चा और एनवीडीए के अधिकारी के लिखित आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। उ..

Read More


अरहर की उन्नत खेती

Hits: 175
भूमि का चुनाव अरहर विभिन्न प्रकार की भूमि में लगाया जा सकता है, इसकी खेती के लिए हल्की रेतीली दोमट या मध्यम भूमि जिसमें प्रचुर मात्रा में स्फुर तथा जिसका पी.एच. मान 7-8 के बीच में हो व समुचित जल निकासी ..

Read More


ककड़ी, करेला, कद्दू, टिंडे की पौध कैसे तैयार करें

Hits: 145
प्रतिकूल मौसम जैसे वर्षा ऋतु में तेज हवा बारिश एवं ठंडी तथा बहुत गर्मी में बीजों की बुवाई सीधे खेतों में करना संभव नहीं हो पाता है। कभी-कभी बारिश के मौसम में खेत की तैयारी के लिए समय कम पड़ जाता है जिससे अगेती फसल में देर..

Read More


सोनामुखी धोरों में सोना उपजाएं

Hits: 182
जलवायु एवं मिट्टी सोनामुखी के लिए शुष्क जलवायु तथा काफी कम वर्षा की आवश्यकता होती है। ऐसे क्षेत्र जहां वर्षा 30 सेमी तक हो, इसकी खेती के लिए उपयुक्त होते हैं। यह पौधा न्यूनतम 4 डिग्री तथा अधिकतम 50 डिग..

Read More


सोयाबीन की फसल पर जल भराव का प्रभाव

Hits: 134
नुकसान को रोकने के तरीके जल भराव का फसल और पैदावार पर प्रभाव सोयाबीन फसल को अन्य फसलों की तुलना में विकास एवं अनाज उत्पादन के लिए अधिक नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। क्योंकि स..

Read More


धान की उन्नत उत्पादन तकनीक

Hits: 121
आज के समय में धान की उत्पादकता बढ़ाने की आवश्यकता है, यह तभी सम्भव हो सकता है जब धान उत्पादन हेतु उन्नत उत्पादन तकनीक अपनायी जाये।  भूमि की तैयारी धान की फसल के लिए पहली जुताई मिट्टी ..

Read More


इंसेक्टिसाइड इंडिया लिमिटेड (आईआईएल) की किसान संगोष्ठी

Hits: 214
देवास। देश की अग्रणी कीटनाशक उत्पादक कम्पनी आईआईएल की किसान संगोष्ठी गत दिनों देवास जिले की कन्नौद तहसील में सम्पन्न हुई, जिसमें निसान केमिकल जापान से काटुसूनो सैन और कोकूवो सैन के साथ निसान केमिकल के इंडिया ह..

Read More


मशरूम की खेती व व्यापार

Hits: 238
मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें अगर आप किसान है और अतिरिक्त धन कमाकर अपना एक नया व्यापार खोलना चाहते हैं, तो मशरूम की खेती करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप इसमें मेहनत करते हैं ..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles