अपनी बात

सोयाबीन कृषकों को सलाह

Hits: 116
इंदौर। भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर द्वारा 22 से 28 जुलाई की अवधि के लिए कृषकों को उपयोगी सलाह दी गई है। प्रारम्भिक अवस्था में प्रकोप करने वाली इल्लियों -लिनसेड, केटरपिलर, हरी अर्ध कुंडलक इल..

Read More


मध्यप्रदेश में दाल पर मंडी शुल्क छूट जारी रहे

Hits: 124
इन्दौर। मध्यप्रदेश के बाहर से मंूग, तुअर, उड़द, चना, मसूर, मटर आदि दलहन पर मण्डी शुल्क से छूट की अवधि बढ़ाने के लिए प्रतिनिधि मण्डल भोपाल में मुख्यमंत्री से मिला। ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन का प्रतिन..

Read More


नकली एवं मिलावटी उर्वरकों की पहचान के तरीके

Hits: 152
फल सब्जी व अनाज की पैदावार बढ़ाने में रसायनिक खादों का इस्तेमाल बहुत मददगार साबित हुआ है, लेकिन अब महंगी खादों की आड़ में किसानों की जेबें कट रही हैं। ऊपर से खाद अब 100 फीसदी खालिस मिलनी मुश्किल हो रही है, लिहाजा खेत में डा..

Read More


मक्का के फॉल आर्मी वर्म की पहचान व समन्वित कीट नियंत्रण

Hits: 232
इस कीट की मादा शलभ अपने अंडे एक समूह में 50 से अधिक की संख्या में पत्ती की निचली सतह पर देती है जो कि एक मिट्टी के रंग के पदार्थ से ढंके होते हैं एवं ये अंडे शंकु आकार के होते हैं। प्रौढ़ मादा शलभ सैकड़ों किलोमीटर तक उड़कर अ..

Read More


पानी और पर्यावरण सुधार की अनूठी पहल

Hits: 146
सफलता की कहानी  इंदौर। प्रकृति की सुरम्य वादियों में सांवेर तहसील के अंतिम छोर पर इंदौर से करीब 20 किमी दूर आशामति और क्षिप्रा नदी के संगम पर स्थित मेल कलमा गांव में एक किसान परिवार द्वारा बन..

Read More


दलहन उत्पादन को विस्तार देने कृषि विश्वविद्यालय और संस्थाओं की संयुक्त पहल

Hits: 112
ग्वालियर। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ने मप्र में दलहनों के विकास, विस्तार, गुणवत्ता, अधिक उत्पादकता एवं उसके विपणन व व्यापार को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड पर काम का निर्णय लिया हैै। कृषि विश्वव..

Read More


कम वर्षा में बाजरे की अच्छी पैदावार

Hits: 184
बाजरे की फसल भारत में सबसे ज्यादा राजस्थान में भारत के कुल क्षेत्रफल का 50 प्रतिशत उगाया जाता है। राजस्थान प्रदेश बाजरा उत्पादन में अग्रणी हैं। कम वर्..

Read More


हरी - भरी ज्वार

Hits: 69
भूमि का चयन ज्वार की खेती अच्छे जल निकास वाली सभी भूमि में की जा सकती है। भूमि की तैयारी गर्मी की फसल के कटाई के बाद गहरी जुताई करें। वर्षा होने पर हैरो द्वारा 1-2 जु..

Read More


खेती की आधुनिक तकनीक जल प्रबंधन

Hits: 645
जल प्रबंधन क्या है? जल संसाधन पानी के वह स्रोत हैं जो मानव के लिए उपयोगी हों या जिनके उपयोग की संभावना हो। पानी के उपयोगों में शामिल हैं कृषि, औद्योगिक, घरेलू, मनोरंजन हेतु और पर्यावरणीय गतिविधियों ..

Read More


धान खेती में हरी खाद का महत्व

Hits: 178
फसल की कटाई के बाद ज्यादा से ज्यादा भूमि में मिश्रित हरी खाद बोने (या बाहर से लाकर खेत में देने) से मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने का बेहद कारगर तरीका है। इसे जैविक और रसायनिक खेती करने वाले दोनों तरह के किसान अपना सकते ह..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles