अपनी बात

यूरिया की कमी नहीं- समय की उपलब्धता की आवश्यकता

Hits: 46
मध्य प्रदेश में नई सरकार का गठन होते ही प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति न होने के समाचार प्रदेश के विभिन्न भागों से आने लगे, समाधान के प्रयास भी तुरन्त किये गये और 4-6 दिन में ही स्थिति सामान्य होने लगी। पिछले वर्ष 2017-18 में मध्..

Read More


खतरे में खेती और अविश्वसनीय बीमा योजना

Hits: 51
भारतीय ग्राम-समाज को बहुत ध्यान से देखें, तो लगेगा कि वहां एक बड़े प्रतिशत में ऐसे लोग हैं, जो अपने जायज़ हकों और सुविधाओं के बारे में जानते ही नहीं और कोई उन्हें बताने के लिए ज्यादा गंभीर भी नहीं है। दूसरे वे हैं जो जानते..

Read More


यूरिया की त्रासदी

Hits: 40
मध्य प्रदेश में शीत लहर अधिकतर क्षेत्र में चल रही है। उसी के साथ लगता है यूरिया के संकट की लहर भी तेज हो रही है, परन्तु लगता है कि विधानसभा चुनाव की गर्मी मंत्रिमंडल के गठन और विभागों के बटवारे को देखने में प्रदेश के विश्..

Read More


रबी फसलों की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Hits: 69
रबी फसलों में जल प्रबंधन रबी मौसम की प्रमुख फसलों में गेहूं, चना, सरसों, मसूर इत्यादि में क्रांंतिक अवस्थाओं में सिंचाईयां करें। गेहूं की फसल में पहली सिंचाई बोनी के 20-22 दिनों बाद, शीर्ष जड़े निकलने ..

Read More


जीरे की सफल खेती

Hits: 63
बुवाई  जीरे की बुवाई मध्य नवम्बर के आसपास कर देनी चाहिए। अगेती या पछेती बुवाई में बीमारियों अथवा कीटों के प्रकोप की संभावना बहुत अधिक रहती है जिसके कारण फसल की पैदावार पर बहुत ही प्रतिकूल असर होत..

Read More


सुशासन एवं गवर्नेंस विद ह्यूमन फेस हमारी सरकार की प्राथमिकता

Hits: 61
जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों से कहा कि सुशासन ही हमारी सरकार का मूलमंत्र है। संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह एवं कुशल प्रशासन के साथ ही गवर्नेंस विद ह्यूमन फेस हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इ..

Read More


कर्जमाफी - कोई विकल्प नहीं

Hits: 82
मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित सरकारों ने पद ग्रहण करते ही किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा सर्वप्रथम की। मध्यप्रदेश के 34 लाख से ज्यादा किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार को 35 से 38 हजार क..

Read More


सरकारिता बनकर मर रही बेसहारा सहकारिता

Hits: 91
सबका साथ और सबका विकास वाली बात, हम कहते, सुनते या उस पर वोट लेते और देते जरूर हैं, लेकिन एक व्यवस्था के रूप में उस पर हमारा भरोसा बिल्कुल नहीं है। शायद आपको याद हो कि हमारी तो एक वैदिक प्रार्थना ही है कि साथ चलें, साथ बोलें ..

Read More


9 करोड़ के भैंसे से पचास लाख की सालाना कमाई

Hits: 78
इंदौर। शीर्षक देखकर आपका चौंकना स्वाभाविक है। लेकिन यह हकीकत है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के किसान श्री कर्मवीर सिंह अपने भैंसे युवराज का सीमन (वीर्य) बेचकर सालाना 50 लाख तक की कमाई कर लेते हैं। युवराज की विशे..

Read More


बागवानी फसलें सुधार सकती हैं किसान की आर्थिक दशा

Hits: 136
पिछले कुछ वर्षों में किसानों का बागवानी फसलों की तरफ रुझान बढ़ता चला जा रहा है। इन फसलों में फल, सब्जी, जड़ व कन्द फसलों, फूल, सुगंधित तथा औषधि फसलें, मसाला तथा शोषण फसलें प्रमुख हैं। ये किसान को परम्परागत फसलों की तुलना म..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles