अपनी बात

जैविक खेती आज की आवश्यकता

Hits: 290
आज व्यवसायिक खेती के नकारात्मक पहलुओं, कृषि आदानों की बढ़ती कीमतों एवं टिकाऊपन को बढ़ावा देने वाली वैकल्पिक कृषि की खोज के बढ़ते प्रयासों के मद्देनजर जैविक खेती एक महत्वपूर्ण विकल्प है। जैविक खेती, खेती का एक उन्नत त..

Read More


मैं भी अन्ना, तू भी अन्ना

Hits: 85
देश को अंतत: 20 मार्च 2019 को लोकपाल मिल ही गया। लोकपाल की मांग को लगातार जिन्दा रखने में समाजसेवी, रालेगांव सिद्धी के अन्ना हजारे की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यह नियुक्ति देश में चलती लोकसभा चुनावों की मौजूदा प्रक्रिया के..

Read More


सौर ऊर्जा से सिंचाई क्रांति

Hits: 124
प्रतापगढ़ (राजस्थान)। पारम्परिक कहें या आधुनिक सौर ऊर्जा से सिंचाई पम्प चलाकर बढ़ते बिजली के बिल बंद करना इस विधि की प्रमुख विशेषता है। पहली बार एक मुश्त राशि व्यय करनी पड़ती है फिर हमेशा सोलर पेनल से उत्पन्न ऊर..

Read More


हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से सब्जियाँ व चारा उत्पादन

Hits: 299
हो सकता है कि आपने कभी पानी से भरे ग्लास में या किसी बोतल में किसी पौधे की टहनी रख दी हो तो देखा होगा कि कुछ दिनों के बाद उसमें जड़ें निकल आती हैं और धीरे-धीरे वह पौधा ब..

Read More


बाजरे की रोटी और बदलती जलवायु

Hits: 125
बायें से ICRISAT के शोधकर्ता श्री नरेश निम्मला, वैज्ञानिक अधिकारी, डॉ. राजन शर्मा, प्रमुख, प्लांट क्वारेंटाइन यूनिट और एक ग्लास हाउस में मोती बाजरा की जांच करने वाले सलाहकार, श्री पी. जगनमोहन राव।  फोटो : माइकल मेजर / क्..

Read More


सामान्य के करीब रहेगा मानसून

Hits: 361
श्री के.जे. रमेश भारतीय मौसम विभाग का पहला अनुमान नई दिल्ली। इस साल मानसून में झमाझम बारिश ..

Read More


चने की खरीदी में देरी से किसान परेशान

Hits: 364
इंदौर। किसानों हमेशा किसी न किसी परेशानी से जूझते ही रहते हैं, फिर चाहे वह प्राकृतिक हो या प्रशासनिक। एक ओर गत दिनों हुई प्राकृतिक आपदा से गेहूं की फसल की धन हानि और बिजली गिरने से जन हानि हुई, वहीं दूसरी ओर इंदौर ज..

Read More


अस्पी एलएम पटेल - फार्मर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2017

Hits: 126
प्रगतिशील चाय उत्पादक राजेश दत्ता बागवानी श्रेणी में अस्पी अवॉर्ड के लिए संयुक्त रूप से चुने गए श्री राजेश कुमार दत्ता..

Read More


दाल मिलों को आयात की अनुमति मिली

Hits: 121
इंदौर। भारत सरकार ने ऑल इण्डिया दाल मिल एसोसिएशन द्वारा वर्ष 2019-20 में भी दलहन फसलों के आयात के लायसेंस दाल मिलों को दिए जाने की मांग को स्वीकार कर दलहन फसलों के आयात की अनुमति प्रदान की है। यह जानकारी एसोसिएशन के अ..

Read More


मिट्टी की सेहत सुधारें मृदा स्वास्थ्य में हरी खाद वापरें

Hits: 123
यह देखने में आया कि कृषि में रसायनों का प्रयोग अंधाधुंध होने लगा, जिससे पर्यावरण प्रदूषित तथा भूमि की उर्वराशक्ति का ह्रास होने लगा जो आज तक निरंतर जारी है। यह मानव स्वास्थ्..

Read More


Follow us on

Subscribe Here

For More Articles